Blog को Google और अन्य Search Engine में Rank करने का तरीका

Blog को Google या फिर कोई अन्य Search engine जैसे – Bing, yahoo आदि में Rank करना आज के Time में काफी मुश्किल है. Google के नियम व शर्ते दिन प्रतिदिन बदल रही है जिससे हमारे Blog को Rank करने में काफी मुश्किल का सामना करना पड़ता है. हम यहाँ पर Blog को Google में Rank करवाने के लिए क्या-क्या करना पड़ता है की पूर्ण जानकारी देंगे.

blog ko rank karane ka tareeka

Google पर First Page पर First Position पर आने के लिए लोगो के पसीने छुट जाते है. हमें कुछ Points को ध्यान में रखते हूए Blogging करनी पड़ती है. Blogging में हम सिर्फ एक ही चीज पर Focus करते है. और वो है sharing, अलग-अलग लोगो के अलग-अलग तरीके होते है कोई Sharing नहीं तो Post writing या फिर कुछ अन्य करता है.  मेरा यहाँ पर कहने का मतलब ये है की हमें Blogging में बहुत कुछ करना पड़ता है.

इन्हें भी पढ़ें: अपने Blog & Website का Alexa Rank कैसे Improve करे पूरी जानकारी

तो ज्यादा Time न लेते हुए अपने Topic पर आते है. आज का Topic जो उपर आपने पढ़ा वो है Blog को Google और अन्य Search engine में Rank करने का तरीका. मै यहाँ पर Short में ही बताऊंगा ताकि आप इसमें उलझे नहीं.

  1. Blogging के बारे में सीखे: Blogging में जो पहला कदम है वो है Blogging के बारे में सीखना. आपको एक Blog start करने से पहले काफी कुछ सीखना पड़ता है. आप Google में Search करके या फिर किसी Blog से या YouTube से Blogging सिख सकते हो.
  2. Choose Best Domain: दूसरा जो तरीका है वो है Choose best domain मतलब हमें Blog शुरू के करने से पहले एक Best Domain Choose करना जरुरी है. आप Godaddy या फिर Bigrock जैसी Website में Best Domain Buy कर सकते हो.
  3. Best Hosting Choose करना: ये उन लोगो के लिए है जो Hosting लेकर किसी Plateform पर Blog शुरू करना चाहते है. जैसे – WordPress. Hosting Buy करने से पहले उनके Plans के बारे में पूरी जानकारी ले और उसके बाद Hosting purchase करे. (Blogger Blog में Hosting की जरुरत नहीं पड़ती)
  4. Choose Best Blogging Plateform: अगर आप Free में Blog start करना चाहते है तो Blogger आपके लिए बेस्ट option है और Hosting Buy करके एक Best Blog बनाने के लिए WordPress Best है.
  5. Write Quality Content: Google में Rank पाने के लिए Quality Content बहुत जरुरी है. आपने सुना तो होगा ही Content Is King.
  6. Blog Design: Blog की Design Simple रखे क्योंकि Visitor आपको Blog को देखने नहीं आपकी Post पढने आता है.
  7. Choose Best theme: Theme SEO friendly और Responsive होने के साथ साथ user friendly भी होनी चाहिए.
  8. Submit Blog In Search Engine: ब्लॉग बनाने के बाद और उन पर Post लिखने के बाद Blog को Search engine ( Google, Yahoo, ask etc. ) में Submit करना बहुत जरुरी है.
  9. Create Quality Backlink: ब्लॉग को बनाने और उन पर Post डालने के बाद Backlink Create करे. आप Dofollow और nofollow दोनों Backlink बनाये. इससे Ranking में Traffic में काफी अच्छा Effect पड़ता है.
  10. Regular Posting: ब्लॉग को Google या फिर किसी अन्य Search engine में Rank करवाने के लिए आपको Regular Posting करनी पड़ेगी.

यहाँ पर हमने Google या फिर किसी अन्य Search engine में Blog को Rank कराने के लिए 10 तरीके जाने है जिसे आप जरुर Follow करे. ये 10 तरीके तक ही सिमित नहीं है इसके और भी कई तरीके है.

इन्हें भी पढ़ें: अपने Blog की Traffic कैसे बढ़ाये पूरी जानकारी

मेरा नाम जितेन्द्रसिंह राव है. मै राजस्थान से हूँ और  B.A Final Year का Student हूँ. मै Technology In Hindi का Founder हूँ. मेरे Blog पर आपको Computer, Internet & Technology के अलावा Blogging, Motivation, Mobile और eMitra की जानकारी Hindi में मिलेगी.

Author Blog Post link: International workers day kya hai aur ise kyu manaya jata hai ?

यह भी पढ़े:  Backlinks क्या हैं & Backlinks कैसे बनाये: SEO Guide In Hindi
close