Browser Extensions को बेहतर करने के लिए Google, Apple, Microsoft, और Mozilla साथ करे रहे हैं काम

सभी यूज़र के लिए Browser extensions काफ़ी ज़्यादा मददगार होते हैं, फिर चाहे वो Chrome extensions, Firefox add-ons, या Safari की extensions हो। वहीं, इन्हें अलग अलग ब्राउज़र के लिए develop करना बहुत ही मुश्किल कार्य होता है डिवेलपर के लिए।

ब्राउज़र एक्सटेंशन को मानकीकृत करने के प्रयास में, Google, Apple, Microsoft और Mozilla सहित प्रमुख तकनीकी दिग्गज, WebExtensions सामुदायिक समूह (WECG) बनाने के लिए एक साथ आए हैं।

WebExtensions सामुदायिक समूह (WECG) का लक्ष्य डेवलपर्स के लिए एक्सटेंशन बनाना आसान बनाना है। इसे प्राप्त करने के लिए, भाग लेने वाले ब्राउज़र विक्रेता इस समुदाय के माध्यम से कार्यक्षमता, एपीआई और अनुमतियों का एक सुसंगत मॉडल निर्दिष्ट करना चाहते हैं। WECG प्रदर्शन और सुरक्षा को बढ़ाने वाले आर्किटेक्चर को रेखांकित करके एक्सटेंशन की समग्र विश्वसनीयता में सुधार करना चाहता है।

“मौजूदा एक्सटेंशन मॉडल और क्रोम, माइक्रोसॉफ्ट एज, फायरफॉक्स और सफारी द्वारा समर्थित एपीआई का आधार के रूप में उपयोग करते हुए, हम एक विनिर्देश पर काम करके शुरू करेंगे। हमारा लक्ष्य सामान्य आधार की पहचान करना, कार्यान्वयन को निकट संरेखण में लाना है, और भविष्य के विकास के लिए एक पाठ्यक्रम तैयार करना है, ”घोषणा पोस्ट में W3C टीम ने लिखा।

हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि ब्राउज़र अब नए एपीआई पेश नहीं करेंगे जो विशिष्ट उपयोग के मामलों को शक्ति प्रदान करते हैं। उसी पोस्ट में, W3C ने स्पष्ट किया कि समुदाय वेब एक्सटेंशन प्लेटफॉर्म के हर पहलू को निर्दिष्ट नहीं करेगा।

“हमारी विस्तार हस्ताक्षर या वितरण के आसपास निर्दिष्ट, मानकीकरण या समन्वय करने की योजना नहीं है। प्रत्येक ब्राउज़र विक्रेता अपनी तकनीकी, समीक्षा और संपादकीय नीतियों के साथ अपने एक्सटेंशन स्टोर को पूरी तरह से स्वतंत्र रूप से संचालित करना जारी रखेगा, ”पोस्ट जोड़ा गया।

समुदाय अन्य ब्राउज़र निर्माताओं से इस प्रयास में शामिल होने का आग्रह करता है। इसके अलावा, यह विनिर्देश के पहले मसौदे का अनावरण करने के बाद योगदान आमंत्रित करेगा। यदि आप यह जानना चाहते हैं कि एक डेवलपर के रूप में यह पहल आपको कैसे प्रभावित करेगी, तो GitHub पर पूरा चार्टर देखें।

यह भी पढ़े:  नेटफ्लिक्स क्या है और डाउनलोड कैसे करे?

उम्मीद है, हम जल्द ही अपने मैक और विंडोज ब्राउजर और बाकी सभी चीजों के लिए बेहतर एक्सटेंशन प्राप्त करने में सक्षम होंगे।