Budget Expectation 2022: सूरत के डायमंड कारोबारी बजट में उम्मीद कर रहे हैं टैक्स कट

कोरोना महामारी के कहर के बीच सूरत में हीरा उद्योग (diamond industry) के लिए एक फीकी चमक नजर आ रही है

कोरोना महामारी के कहर के बीच सूरत में हीरा उद्योग (diamond industry) के लिए एक फीकी चमक नजर आ रही है।

ग्लोबल डेटा के अनुसार रफ डायमंड प्रोडक्शन में 1.4 फीसदी की बहुत छोटी रिकवरी नजर आ रही है। इसमें साल 2020 में 19.4 प्रतिशत की गिरावट देखी गई थी। जितना अधिक डायमंड का प्रोडक्शन होगा उतना ही डायमंड पॉलिशिंग इंडस्ट्री की चमक बढ़ेगी। सूरत 10 रफ डायमंड में से 9 को पॉलिश करता है।

जेम्स एंड ज्वैलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल (GJEPC) के क्षेत्रीय अध्यक्ष दिनेश नवादिया ने कहा कि सूरत शहर में 6,000 पॉलिशिंग इकाइयां हैं, जो लगभग सात लाख से अधिक लोगों को रोजगार देती हैं और 1.45 लाख करोड़ का कारोबार करती हैं।

जब देश में महामारी फैल गई तो हीरा उद्योग के श्रमिक बड़ी संख्या में निकल गए। हमेशा अपने शारीरिक श्रम पर चलने वाला उद्योग अपंग हो गया था। यह राज्य भर में लगभग 18 लाख को रोजगार देता है लेकिन फिर इंडस्ट्री पर कोरोना का असर पड़ने लगा।

इंडस्ट्री जो मोटे तौर पर रफ आयात करने और पॉलिश किए गए स्टोन्स के निर्यात पर केंद्रित है, उसे भी डिमांड में गिरावट से गुजरना पड़ा। अमेरिका, चीन, यूरोप, जापान, हांगकांग और कनाडा से भी डिमांड की कमी को झेलना पड़ा।

नवादिया के अनुसार पिछले साल की समान अवधि की तुलना में अप्रैल से दिसंबर 2020 में रफ, पॉलिश्ड और रफ कलर स्टोन के आयात में लगभग 20,000 करोड़ रुपये की गिरावट आई है। यह सालाना आधार पर 74,660 करोड़ रुपये से गिरकर 53,400 करोड़ रुपये हो गया। दूसरी ओर इसी अवधि के दौरान पॉलिश किए गए रत्नों का निर्यात 1.07 लाख करोड़ रुपये से गिरकर 83,600 करोड़ रुपये हो गया।

नवादिया न कहा कि वह बजट में अच्छे की उम्मीद करते हैं। साल 2022-23 का बजट इकोनॉमी को बूस्ट करने वाला साथ टैक्स कट वाला होना चाहिए।

बजट से जेम्स और ज्वैलरी इंडस्ट्री इक्विवलाइजेशन के लिए 2 फीसदी की छूट चाहता है, जो कि नॉन रेजिडेंट ई-कॉमर्स ऑपरेटर्स पर लगाया जाता है। ऑपरेटरों को इस टैक्स का पेमेंट भारतीय निवासियों या अनिवासी कंपनियों को बेचने से होने वाली कमाई पर करना होता है। इसके अलावा एक्सपोर्ट प्रमोशन परिषद को यह भी उम्मीद है कि आने वाले बजट में कट और पॉलिश किए गए डायमंड पर इंपोर्ट ड्यूटी कम की जाएगी।

RBL बैंक को निवेशकों का भरोसा जीतने के लिए अपनी लोन बुक और लीडरशिप से जुड़ी चिंताओं को करना होगा दूर

यह भी पढ़े:  Gold Price Latest: आज सोने के दाम में आई बड़ी गिरावट, जानें 10 ग्राम गोल्ड का रेट
close