Business Idea: एक कमरे में सिर्फ 5,000 रुपये में शुरू करें यह बिजनेस, हर महीने होगी लाखों रुपये की कमाई

Business Idea: इस बिजनेस को घर के एक छोटे से कमरे में बेहद कम निवेश के साथ शुरू किया जा सकता है और अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं

Business Idea: अगर आप घर बैठे कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं और दिमाग में कोई आइडिया नहीं आ रहा है, तो आज हम आपको एक ऐसा आइडिया दे रहे हैं, जिसे आप अपने एक छोटे से कमरे की इसकी शुरुआत कर सकते हैं और बंपर कमाई कर सकते हैं और घर बैठे लाखों रुपये की कमाई कर सकते हैं।

दरअसल, हम बात कर रहे हैं मशरूम की खेती (Mushroom Farming) के बारे में। घर की चार दीवारी (Earn money from home) में ही आपकी कमाई शुरू हो जाएगी और न ही इसके लिए कोई खास ट्रेनिंग लेने की जरूरत होती है। आप सिर्फ 5 हजार रुपये लगाकर भी यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

होगी लाखों रुपये की कमाई

मशरूम की खेती (mushroom farming) का बिजनेस काफी बढ़िया मुनाफे वाला है। इसमें लागत का 10 गुना तक का फायदा (Profit in mushroom Farming) हो सकता है। पिछले कुछ सालों में मशरूम की डिमांड में भी तेजी आई है। ऐसे में मशरूम की खेती का बिजनेस काफी फायदेमंद हो सकता है।

Business Idea: SBI एटीम फ्रेंचाइजी के जरिये महीने में कमाए 60,000 रुपये महीना, जानिएं कहां करना होगा अप्लाई

कैसे करें खेती

अक्टूबर से मार्च के बीच इसकी खेती की जाती है। मशरूम बनाने के लिए गेहूं या चावल के भूसे को कुछ केमिकल्स के साथ मिलाकर कंपोस्ट खाद तैयार किया जाता है। कंपोस्ट खाद तैयार होने में महीने भर का समय लगता है। इसके बाद किसी सख्त जगह पर 6-8 इंच मोटी परत बिछाकर मशरूम के बीज लगाए जाते हैं, जिसे स्पॉनिंग भी कहते हैं। बीज को कंपोस्ट से ढक दिया जाता है। करीब 40-50 दिन में आपका मशरूम काटकर बेचने लायक हो जाता है। रोज काफी मात्रा में मशरूम मिलते रहेंगे। मशरूम की खेती खुले में नहीं होती है, इसके लिए शेड वाली जगह की जरूरत होती है। जिसे आप एक कमरे में भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़े:  LIC IPO: LIC अगले महीने सेबी में दाखिल कर सकता IPO के पेपर, यहां देखिए पूरी डिटेल
close