Business Idea: नौकरी की है टेंशन तो सिर्फ 25,000 रुपये में शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने लाखों रुपये की होगी कमाई

Business Idea: आप पोहा बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं, इसे शुरू करने के लिए सरकार से मदद भी मिलती है

Business Idea: अगर आप कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आज हम आपको एक ऐसा आइडिया दे रहे हैं, जिसे मामूली निवेश के साथ शुरू कर सकते हैं। यह एक ऐसा बिजनेस है, जिसके बिना लोगों का सुबह का नाश्ता अधूरा रहता है। हम आपको बता रहे हैं पोहा बनाने की यूनिट (Poha Manufacturing) के बारे में।

यह एक अच्छा बिजनेस है। इसकी हर महीने डिमांड बनी रहती है। पोहा को न्यूट्रिटिव फूड माना जाता है। इसे ज्‍यादातर नाश्ते के रूप में खाया जाता है। इसे बनाना और पचाना दोनों आसान है। यही वजह है कि पोहा का मार्केट तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में आप पोहा मैन्‍युफैक्‍चरिंग यूनिट लगाकर अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

पोहा मैन्युफैक्चरिंग यूनिट के बिजनेस में लागत 

खादी एंड विलेज इंडस्ट्रीज कमीशन (Khadi and Village Industries Commission/KVIC) की एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट के मुताबिक, पोहा मैन्युफैक्चरिंग यूनिट में करीब 2.43 लाख रुपये की लागत आती है। इसमें 90 फीसदी तक आपको लोन मिल जाएगा। ऐसे में आपको पोहा मैन्युफैक्चरिंग यूनिट के बिजनेस की शुरुआत करने के लिए करीब 25,000 रुपये का इंतजाम करना होगा।

पोहा मैन्युफैक्चरिंग यूनिट में सामान की जरूरत

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए करीब 500 वर्ग फुट की जगह की जरूरत पड़ती है। एक पोहा मशीन, भट्टी, पैकिंग मशीन और ड्रम समेत छोटे-मोटे सामानों की जरूरत पड़ेगी। KVIC की रिपोर्ट में बताया गया है कि इस बिजनेस की शुरुआत में थोड़ा कच्चा माल लाएं, फिर इसकी मात्रा धीरे-धीरे बढ़ाते जाएं। इस तरह अनुभव भी अच्छा मिलेगा, साथ ही बिजनेस भी बढ़ेगा।

Business Idea: इंडियन रेलवे के साथ घर बैठे करें मोटी कमाई, यह है बेहद आसान तरीका

ऐसे मिलेगा लोन

KVIC की इस रिपोर्ट के मुताबिक, अगर आप प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट तैयार करते हैं और ग्रामोद्योग रोजगार योजना के तहत लोन अप्लाई करते हैं तो करीब 90 फीसदी लोन मिल सकता है। KVIC द्वारा हर साल विलेज इंडस्‍ट्री को प्रमोट करने के लिए लोन दिया जाता है। आप भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

 

यह भी पढ़े:  नहीं है Google Pay, फोनपे, पेटीएम, UPI से पेमेंट करने के लिए इंटरनेट, न हो परेशान- ऐसे कर सकते हैं ट्रांसफर
close