Business Idea: पूरे साल चलेंगे ये 10 बिजनेस, कभी नहीं होंगे फेल- मोदी सरकार भी करेगी मदद

नये साल 2022 मोदी सरकार की मदद से अपना कारोबार शुरू कर सकते हैं

Business Idea: 2021 महामारी और टीकाकरण में निकल गया लेकिन अब नये साल 2022 मोदी सरकार की मदद से अपना कारोबार शुरू कर सकते हैं। यहां आपको 10 ऐसे कारोबार बता रहे हैं जो पूरे साल चलेंगे और कभी फेल नहीं होंगे, बस थोड़ी मेहनत और लगन की जरूरत है। इन कारोबारों को शुरू करने में मोदी सरकार भी आपकी मदद करेगी। स्टार्ट अप इंडिया और मेक इन इंडिया जैसे कार्यक्रमों के अलावा प्रधानमंत्री मुद्रा योजना जैसे विभिन्न कार्यक्रम और योजनाएं शुरू की हैं, जिसके तहत आपको सस्ता लोन और पैसा मिल जाएगा।

ये हैं वो 10 कारोबार

 

सब्जियों की खेती

पालक, आलू, प्याज, टमाटर, फूलगोभी, गोभी, बीन, अंडे के पौधे, सभी सब्जियां हैं जो दुनिया भर में पसंद की जाती हैं और कहीं भी उगाई जा सकती हैं। इससे पता चलता है कि यहां एक बड़ी सब्जी मंडी का बाजार है। इसलिए, यदि आप कृषि फसल की खेती करने वाली फर्म शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं, तो सब्जी की खेती आपकी संभावनाओं में से एक है।

फर्टिलाइजर डिस्ट्रीब्यूशन

उद्यमी कहीं से भी उर्वरक डिस्ट्रीब्यूशन का कारोबार शुरू कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको बीज, उर्वरक, वर्मी-कम्पोस्ट आदि बेचने का लाइसेंस प्राप्त करना होगा। फिर अपने आस-पड़ोस में ऐसे सप्लायर खोजें जो उचित मूल्य पर व्यापार करने के लिए उत्सुक हों। एक सही सोर्स से उचित कीमत पर हाई क्वालिटी प्रोडक्ट खरीदें। थोक में खरीदते समय आप आयात करना भी चुन सकते हैं। फर्टिलाइजर डिस्ट्रीब्यूशन के लिए आप जो स्रोत चुनते हैं, वह आपके स्टार्ट-अप बजट द्वारा निर्धारित किया जाएगा।

मिट्टी की जानकारी के लिए लैब

मिट्टी के पोषक तत्वों की जानकारी के लिए लैब खोल सकते हैं। इसमें सरकार भी मदद करती है। विभिन्न फसलों और फसलों का रोटेशन और सही उर्वरक की जानकारी देना। ये सबसे बेस्ट एग्रीकल्टर बिजनेस आइडिया है।

कृषि एडवाइजरी सर्विस

कृषि परामर्श (Agriculture Advisory Services) अन्य परामर्श सेवाओं की तरह, आने वाले सालों में इसकी डिमांड बढ़ने वाली है। खेती के एक निश्चित क्षेत्र में विशेषज्ञता और अनुभव वाले लोग व्यवसायों और खेतों को परामर्श सेवाएं देन के कारोबार पर  विचार कर सकते हैं।

पशु चारा का उत्पादन

यह एक छोटे पैमाने का प्रोडक्शन का काम है। यदि आपको डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम पर विश्वास है, तो आप पशु चारा प्रोडक्शन जैसे कारोबार को शुरू कर सकते हैं।

बकरी और गाय का चारा बनाने का कारोबार

कोई भी कृषि प्रोडक्ट जिसका उपयोग पालतू पशुओं, जैसे कि मुर्गियां, घोड़े, सूअर, मवेशी और बकरियों को खिलाने के लिए किया जाता है, उसे चारा कहते हैं। आप उनके चारे का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

वर्मीकम्पोस्ट के साथ जैविक खाद का उत्पादन

न्यूनतम शुरुआती निवेश के साथ वर्मीकम्पोस्ट जैविक उर्वरक उत्पादन देश भर में कृषि-व्यवसाय मॉडल का एक प्रमुख हिस्सा बन गया है। आप इसका बिजनेस भी कर सकते हैं।

मछली की खेती

कमर्शियल मछली पालन एक अच्छा बिजनेस है जो पूरे साल कमाई कराएंगे। इस कारोबार में न्यूनतम निवेश से कारोबार शुरू कर सकते हैं। सरकार भी इस कारोबार में मदद करती है।

सूअर पालन

आप सुअर पालन का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। ब्रॉयलर के बाद सूअर सबसे कुशल फ़ीड कन्वर्टर्स हैं और सुअर पालन कई पशुधन प्रजातियों में मांस प्रोडक्शन का जरिया बनता है। इसमें भी कम निवेश लगेगा।

प्लांटिंग असिसटेंस

यदि आपके पास अपना खेत नहीं है तो भी आप फसल बोने के आधार पर व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

 

यह भी पढ़े:  7th pay commission: ओमिक्रॉन के कारण लगी सरकारी कर्मचारियों के DA और DR पर रोक? जानें मोदी सरकार ने क्या कहा
close