Business Idea: बेहद कम निवेश के साथ शुरू करें इस फूल का बिजनेस, घर बैठे लाखों रुपये की होगी कमाई

Business Idea: एक एकड़ में रजनीगंधा के फूलों की खेती से 1.5 से 6 लाख रुपये तक आसानी से कमाई की जा सकती है

Business Idea: अगर आप बेहद कम पैसे लगाकर कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आज हम आपको एक ऐसा आइडिया देंगे जहां बेहद कम निवेश के साथ लाखों रुपये महीने की कमाई कर सकते हैं। यह बिजनेस है रजनीगंधा के फूलों की खेती (Tuberose flower farming) का।

वैसे भी बेहद खुशबूदार फूलों में रजनीगंधा का अपना एक अलग महत्वपूर्ण स्थान है। रजनीगंधा के फूल लंबे समय तक सुगंधित और ताजा बने रहते हैं। इसलिए इनकी मांग बाजार में काफी अच्छी खासी है। रजनीगंधा (पोलोएंथस ट्यूबरोज लिन) की उत्पत्ति मैक्सिको देश में हुई है। यह फूल एमरिलिडिएसी कुल का पौधा है।

भारत में इसकी खेती पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, तामिलनाडु, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश समेत सहित अन्य राज्यों में की जाती है। फ्रांस, इटली, दक्षिणी अफ्रीका, अमेरिका आदि देशों में भी इसकी खेती की जाती है। भारत में रजनीगंधा के फूलों की खेती करीब 20 हजार हैक्टेयर क्षेत्र में हो रही है।

कैसे करें खेती

इसकी खेती करने से पहले प्रति एकड़ के हिसाब से खेत में 6-8 ट्रॉली गोबर की अच्छी खाद डालें। साथ ही NPK या DAP जैसे उर्वरक (खाद) का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी खेती आलू की तरह कंद से होती है और एक एकड़ में करीब 20 हजार कंद लगते हैं। ध्यान रहे कि हमेशा ताजे, अच्छे और बड़े कंद लगाएं, ताकि फूलों की खेती में आपको अच्छी पैदावार मिल सके।

इस खेती के हैं कई फायदे 

रजनीगंधा के फूल की खेती का सबसे बड़ा फायदा ये है कि इसे एक बार लगाने के बाद करीब 3 साल तक इससे फूल लिए जा सकते हैं। यानी आपको हर साल या हर सीजन में बुवाई नहीं करनी है, बल्कि एक बार बुवाई कर के बार-बार फूल तोड़ने हैं। इसकी खेती में एक बड़ा फायदा ये भी है कि इसमें कोई बड़ी बीमारी या कीड़े नहीं लगते हैं। पूरे साल इसके फूल की मांग बनी रहती है। फूल के बुके, शादी, मंदिर, सेहरे आदि में इसका खूब इस्तेमाल होता है। इससे तेल और सेंट भी बनाया जाता है।

Business Idea: नौकरी का टेंशन खत्म, शुरू करें यह बिजनेस, घर बैठे होगी लाखों रुपये की कमाई

कितनी होगी कमाई

अगर आप एक एकड़ में रजनीगंधा के फूल की खेती करते हैं तो रजनीगंधा के फूल की करीब 1 लाख स्टिक (फूल) मिलते हैं। इन्हें आप आस-पास की फूल मंडियों में बेच सकते हैं। अगर नजदीक में कोई बड़ा मंदिर, फूल की दुकानें, शादी घर आदि हों तो वहां से आपको फूल के और अच्छे दाम मिल सकते हैं। रजनीगंधा का एक फूल 1.5 से 6 रुपये तक में बिकता है, जो इस बात पर निर्भर करेगा कि मांग कितनी है और सप्लाई कितनी हो रही है। यानी आप 1.5 लाख रुपये से 6 लाख रुपये तक की कमाई सिर्फ एक एकड़ में रजनीगंधा के फूलों की खेती से ही कर सकते हैं।

यह भी पढ़े:  CMS Info Systems IPO: जानिए क्या चल रहा है GMP और कब होगी लिस्टिंग, ऐसे चेक करें अलॉटमेंट स्टेटस
close