Business Idea: मामूली निवेश के साथ शुरू करें यह बिजनेस, जिंदगी भर होगी घर बैठे मोटी कमाई

Business Idea: यह एक ऐसा बिजनेस है, जिसे गांव से लेकर शहर या किसी भी मेट्रो शहर में शुरू कर सकते हैं

Business Idea: अगर आप किसी ऐसे बिजनेस की तलाश में हैं, जिसमें एक बार पैसे निवेश करके लाइफ मोटी कमाई करना चाहते हैं तो हम आपको एक ऐसा आइडिया दे रहे हैं, जहां आपकी हर महीने मोटी कमाई होगी।

यह एक ऐसा बिजनेस हैं, जिसे एक गांव से लेकर किसी भी शहर, कस्बा, मेट्रो शहर कहीं भी शुरू कर सकते हैं, इसमें कोई घाटा नहीं है। आपकी जिंदगी भर कमाई होती रहेगी। इस बिजनेस का नाम टेंट हाउस बिजनेस (Tent House Business) है।

जी हां, आज के इस दौर में कोई भी काम बिना टेंट हाउस के करना मुश्किल हो जाता है। यहां तक कि अगर मीटिंग भी होती है तो भी लोग कुर्सियां मंगाते रहते हैं। आज कल कोई भी छोटे-मोटे कार्यक्रम से लेकर बड़े कार्यक्रम तक सभी में टेंट हाउस की जरूरत पड़ती है। इस बिजनेस से अच्छा खासा मुनाफा कमाया जा सकता है।

टेंट हाउस बिजनेस का स्कोप

टेंट हाउस (Tent House) का इस्तेमाल ज्यादातर शादियों में या किसी तरह के फंक्शन के दौरान किया जाता है। हमारे देश में देखा जाए तो ये हर साल कोई न कोई त्योहार या फंक्शन होता ही रहता है। इसीलिए Tent House Business में किसी भी तरह के नुकसान के आसार कम ही नजर आ रहे हैं। हालांकि बीते कुछ सालों पहले की बात करें तो फंक्शन में टेंट वहीं लोग लगवाया करते थे जिनके पास पैसा हुआ करता था, लेकिन आज के समय में हर कोई टेंट लगवाना पसंद करता हैं। अब तो केवल शहर में ही नहीं बल्कि आजकल गांवों में भी लोग कई अवसरों पर टेंट हाउस का समान किराये पर लेने लगे हैं। जोकि पहले के समय ऐसा बिलकुल नहीं था।

Business Idea: बेहद कम निवेश से शुरू करें यह बिजनेस, जिंदगी भर घर बैठे होती रहेगी मोटी कमाई

इन सामानों की है जरूरत

टेंट हाउस का बिजनेस शुरू करने के लिए टेंट से जुड़े कई सामानों की जरूरत पड़ती है। टेंट में लगाने के लिए लकड़ी के डंडे या बांस या फिर लोहे के पाइप की जरूरत होती है। टेंट लग जाने के बाद अब मेहमानों की बेहतर बैठक उनके रुकने की व्यवस्था के लिए कुर्सी या दरी, लाइट, पंखे, गद्दे, सिरहाने और चादर आदि की भी जरूरत पड़ती है। जिसे आपको अधिक मात्रा में सामान खरीदना होगा।

मेहमानों के खाने – पीने की व्यवस्था के लिए खाने बनाने एवं परोसने के लिए सभी तरह के बर्तनों की जरूरत पड़ती है। साथ में खाना बनाने के लिए बड़ा गैस चूल्हा होना भी जरुरी है। इसके साथ ही पानी पीने और अन्य कामों में उपयोग के लिए बड़े ड्रम भी होना चाहिए। शादी या पार्टियों में अक्सर देखा जाता है कि कई तरह के डेकोरेशन किये जाते हैं, तो आपको डेकोरेशन से संबंधित समान जैसे कारपेट, कई तरह की लाइट, म्यूजिक सिस्टम, अलग – अलग तरह के फूल आदि और भी चीजें खरीदना भी जरूरी है। इसके अलावा और भी कुछ छोटे-मोटे सामान की जरूरत पड़ती है, जिसे आप आवश्यकता के अनुसार खरीद सकते हैं।

कितनी आएगी लागत

Tent House Business के लागत की बात करें तो, ये आप पर निर्भर करता है कि आप किस स्तर पर Business की शुरूआत करना चाहते हैं। अगर आप Tent House Business में नया हैं और आपके पास पैसों की समस्या है तो आप इस Business में ज्यादा लागत ना लगाए। हालांकि इस Business को आमतौर पर 1 लाख रुपये से लेकर 1.5 लाख रुपए तक की लागत से शुरू किया जा सकता हैं। वहीं अगर आपके पास फंड की दिक्कत नहीं है तो 5 लाख रुपये तक की लागत लगाकर से शुरू किया जा सकता है।

कितनी होगी कमाई

अगर आपके इलाके टेंट हाउस नहीं है तो समझिए आपकी चांदी हो गई। इस बिजनेस से हर महीने शुरुआती दौर में 25000-30,000 रुपये तक आसानी से कमाई हो सकती है। वहीं अगर शादी का मौसम है तो आराम से लाखों रुपये महीने की कमाई हो जाएगी।

यह भी पढ़े:  SBI ने सर्विस फीस के जरिये FY18 में कमाए 346 करोड़
close