Business Idea: ये है ऐसा कारोबार जो चलेगा पूरे साल, नहीं होगा फेल- मोदी सरकार भी करेगी मदद

आप भी अपने लिए ऐसा ही बिजनेस तलाश रहे हैं जिसमें कम निवेश में मोटा मुनाफा हो और पूरे साल कारोबार चले

नौकरी से ज्यादा पैसा आप बिजनेस में कमा सकते हैं। कोविड महामारी के समय में कई लोगों की नौकरी गई और सैलरी कट भी हुआ। अब कोविड की तीसरी लहर के डर के बीच लोगों को फिर से अपने काम धंधे कि चिंता सताने लगी है। अगर आप भी अपने लिए ऐसा ही बिजनेस तलाश रहे हैं जिसमें कम निवेश में मोटा मुनाफा हो और पूरे साल कारोबार चले। यहां आपको ऐसे कारोबार के बारे में बता रहे हैं जो पूरे साल चलेगा और कभी भी फेल नहीं होगा। इस कारोबार को शुरू करने में मोदी सरकार भी मदद करेगी।

ये है वो बिजनेस

नौकरी से ज्यादा मुनाफा बिजनेस (superhit business) में होता है। आज हम आपके लिए ऐसी ही धुआंधार बिनजेस आइडिया लाए हैं। आप अदरक के बिजनेस का कारोबार कर सकते हैं। अदरक का इस्तेमाल चाय से लेकर सब्जियां, हर एक खाने के व्यंजन में इसका इस्तेमाल होता है। ठंड में इसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा होता है।

मोदी सरकार करेगी मदद

मोदी सरकार फार्मिंग से जुड़े बिजनेस में मदद करती है। इसके लिए मोदी सरकार कम ब्याज दरों पर लोन भी देती है।

ऐसे करें अदरक की बुवाई

अदरक की खेती के समय कतार से कतार की दूरी 30 से 40 सेंटीमीटर और पौधे से पौधे की दूरी 20 से 25 सेंटीमीटर रखनी होती है ताकि पौधे की ग्रोथ ठीक से हो सके। इसके लिए आप किसी एक्सपर्ट से सलाह भी ले सकते हैं।

इतना होगा खर्च

अदरक की खेती में आपको मोटा होगा। अदरक की फसल लगभग 8 से 9 महीने में तैयार हो जाती है। अदरक की फसल औसतन 150 से 200 क्विंटल प्रति हेक्टेयर में होती है। यानी, एक एकड़ में करीब 120 क्विंटल अदरक होती है। एक हेक्टेयर पर औसतन 5 लाख तक का खर्च आता है।

होती इतनी कमाई

अदरक की बाजार में कीमत 80 लाख रुपये किलो है। अगर आप 50 या 60 रुपये किलो भी बेचते हैं तो आपको 150 से 200 क्विंटल पर 25 लाख रुपये का मुनाफा होगा।

यह भी पढ़े:  IPO लाने से पहले अपनी रिन्यूएबल एनर्जी कंपनी में एक स्ट्रैटजिक इनवेस्टर को शामिल करेगी NTPC
close