Business Idea: वर्मी कम्पोस्ट से घर बैठे लाखों रुपये महीना कमाएं, जानिए कैसे करें शुरू

Business Idea: केचुआ खाद की मांग इन दिनों काफी बढ़ गई है। घर बैठे केचुआ खाद बनाकर मोटी कमाई कर सकते हैं

Business Idea: अगर आप घर बैठे बिजनेस करने की तलाश में हैं तो आज हम आपको यूनिक बिजनेस आडिया दे रहे हैं। यह एक ऐसा बिजनेस है जिसकी दिनों दिन डिमांड बढ़ती जा रही है। किसानों के लिए इस प्रोडक्ट की मांग सबसे अधिक है।

आज हम आपको बता रहे हैं वर्मी कम्पोस्ट यानी केचुआ खाद के बारे में। गोबर को वर्मी कम्पोस्ट में बदलकर आप आपनी आमदनी बढ़ा सकते हैं और घर बैठे आराम से लाखों रुपये महीना कमा सकते हैं।

जानिए क्या है वर्मी कम्पोस्ट

केचुए को अगर गोबर के रूप में भोजन दिया जाए इसे खाने के बाद विघटित होकर बने नए उत्पाद को केचुआ खाद यानी वर्मी कम्पोस्ट कहते हैं। गोबर के वर्मी कम्पोस्ट में बदल जाने के बाद इसमें बदबू नहीं आती है। इसमें मक्खियां और मच्छर भी नहीं पनपते हैं। इससे पर्यावरण में भी शुद्धि रहती है। इसमें 2-3 फीसदी नाइट्रोजन, 1.5 से 2 फीसदी सल्फर, और 1.5 से 2 फीसदी पोटाश पाया जाता है। इसीलिए केचुआ को किसानों का मित्र कहा जाता है।

कैसे करें शुरू

केंचुआ खाद का बिजनेस की शुरुआत अपने घर के खेत में खाली पड़े हिस्सों पर आसानी से किया जा सकता है। ना ही किसी प्रकार के शेड आदि निर्माण करने की जरूरत है आप खेत के चारों तरफ जालीदार घेरे बनाकर इसकी जानवरों से सुरक्षा कर सकते हैं । किसी खास सुरक्षा की जरूरत नहीं है।

लंबे और टिकाऊ Polyethene की Tripoline बाजार से खरीद लें फिर उसे 1.5 से 2 मीटर चौड़ाई और आपके जगह के हिसाब लंबाई मेन काट लें। अपने जमीन को समतल कर लें उसके बाद Tripoline बिछाकर उसके ऊपर गोबर फैला दें। गोबर की ऊंचाई 1 से 1.5 फीट के बीच रखें। अब केंचुए उस गोबर के अंदर डाल दें। 20 बेड के लिए करीब 100 किलो केंचुओं की जरूरत होगी। करीब एक महीने में खाद बनकर तैयार हो जाएगी।

Business Idea: सिर्फ एक बार 50,000 रुपये लगाकर शुरू करें यह बिजनेस, 10 साल तक घर बैठे लाखों रुपये कमाएं

खाद की कैसे करें बिक्री

खाद की बिक्री के लिए आप ऑनलाइन सहारा ले सकते हैं। Amazon, Flipkart जैसे ई-कॉमर्स साइट के जरिए अपनी बिक्री बढ़ा सकते हैं। किसानों से संपर्क करके भी आप अपनी बिक्री बढ़ा सकते हैं।

कितना होगा लाभ

अगर आप 20 बेड से अपने केंचुआ खाद का बिजनेस शुरू करते हैं तो आपको 2 साल के भीतर 8 लाख से 10 लाख टर्नओवर वाला बिजनेस बन जाएगा।

यह भी पढ़े:  Business Idea: नौकरी की टेंशन खत्म, इस पेड़ की खेती आपको कर देगी मालामाल, घर बैठे बन जाएंगे करोड़पति

Redirecting in 10 seconds

Close
close