Business Idea: शुरू करें बेहद मुनाफे वाला बिजनेस, घर बैठे होगी हर महीने 6 लाख रुपये की कमाई, जानिए कैसे करें शुरू?

Business Idea: केसर की खेती से हर महीने 3 से 6 लाख रुपये या इससे ज्यादा की कमाई कर सकते हैं

Business Idea: आज कल के पढ़े-लिखे युवाओं का रुझान खेती की तरफ तेजी से बढ़ रहा है। कई ऐसे युवा हैं, जिन्होंने अपनी लाखों रुपये की नौकरी छोड़कर खेती करना शुरू कर दिया और आज वो मोटी कमाई कर रहे हैं।

अगर आपको भी खेती का शौक (Earn money with framing) है तो आप हर महीने लाखों रुपये की कमाई कर सकते हैं। आज हम आपको केसर की खेती (Saffron Farming) के बारे में बताएंगे। जिससे आप हर महीने 3 लाख रुपये से लेकर 6 लाख और इससे भी ज्यादा की कमाई कर सकते हैं।

इस खेती में कमाई आपके बिजनेस की डिमांड पर निर्भर करती है। केसर इतना महंगा होता है कि इसे लाल सोना के नाम से भी लोग जानते हैं। भारत में इस समय केसर की कीमत 2,50,000 से 3,00,000 प्रति किलो के आसपास है। इसके अलावा इसके लिए 10 वॉल्व बीज का इस्तेमाल किया जाता है, इसकी कीमत 550 रुपये के करीब है। केसर की खेती समुद्र तल से 1500 से 2500 मीटर की ऊंचाई पर होती है। इस खेती के लिए ठीकठाक धूप की भी जरूरत होती है। ठंड और बरसात के मौसम में केसर की खेती नहीं की जाती है। जहां गर्म मौसम है, वहां इसकी खेती करना बेहतर रहता है।

किस मिट्टी में उगती है केसर

केसर की खेती करने के लिए रेतीली, चिकनी, बलुई या फिर दोमट मिट्टी होना जरूरी है। लेकिन केसर की खेती अन्य मिट्टी में भी आसानी से हो जाता है। खेत में पानी का जमाव बिल्कुल भी नहीं होना चाहिए नहीं तो पूरी फसल बर्बाद हो सकती है। लिहाजा ऐसी जमीन का चयन करें जहां पानी न भरे।

Business Idea: सिर्फ स्मार्टफोन से करें यह काम, घर बैठे होगी मोटी कमाई

कैसे बनाएं खेत

केसर का बीज बोने या लगाने से पहले खेत को अच्छी तरह से जुताई की जाती है। इसके अलावा मिट्टी को भुरभुरा बना कर आखिरी जुताई से पहले 20 टन गोबर का खाद और साथ में 90 किलोग्राम नाइट्रोजन 60 किलोग्राम फास्फोरस और पोटास प्रति हेक्टेयर के दर से अपने खेत में डाला जाता है। इससे केसर की पैदावार में इजाफा होगा। केसर की फसल लगने का सही समय ऊंचे पहाड़ी क्षेत्र में जुलाई से अगस्त है। वहीं मध्य जुलाई इसके लिए अच्छा समय माना जाता है। जबकि मैदानी क्षेत्रों में फरवरी से मार्च के बीच केसर के बीज बो दिए जाते हैं।

कैसे करें कमाई

केसर को अच्छी तरह से पैक करके किसी भी नजदीकी मंडी में अच्छे दामों में बेच सकते है। इसके अलावा आप इसे ऑनलाइन भी सेल कर सकते हैं। इस खेती के बिजनेस में अगर आप महीने में दो किलो केसर बेच लेते हैं तो आपकी पूरी 6 लाख रुपये की कमाई हो जाएगी। वहीं, अगर आप एक किलो बेचते हैं तो 3 लाख रुपये तक की कमाई हो सकती है।

यह भी पढ़े:  PolicyBazaar IPO: शेयरों का अलॉटमेंट आज, जानिए क्या है GMP और कैसे चेक कर सकते हैं अलॉटमेंट स्टेटस

Redirecting in 10 seconds

Close
close