Business Idea: सरकारी मदद से शुरू करें यह यह बंपर कमाई वाला बिजनेस, जिंदगी में कभी नहीं होगा घाटा

Business Idea: बिहार सरकार मखाना के उत्पादन के लिए 72,750 रुपये सब्सिडी दे रही है

Business Idea: अगर आप नौकरी से तंग आ गए हैं और कोई ऐसा बिजनेस करना चाहते हैं, जिसमें जिंदगी में कभी घाटा ना हो तो आज हम आपको एक ऐसा बिजनेस आइडिया दे रही है, जिसकी बाजार में जबरदस्त डिमांड है। यह एक ऐसा प्रोडक्ट है, जिसे, सर्दी, गर्मी बारिश हर मौसम में खाया जाता है।

इसके अलावा इसे बच्चों से लेकर बूढ़े तक सभी बड़े चाव से खाते हैं। इतना ही नहीं इस प्रोडक्ट की डिमांड गांव से शहरों तक हमेशा जोरदार बनी रहती है।हम बात कर रहे हैं मखाना की खेती करने के बारे में।

मखाना की खेती देश में सबसे अधिक बिहार के कुछ जिलों में होती है। बिहार में नीतीश सरकार ने किसानों की आमदनी बढ़ाने के मसकसद से मखाना विकास योजना की शरुआत की है। इस योजना के तहत किसानों को 72,750 रुपये की सब्सिडी मुहैया कराई जाती है।

बिहार के 8 जिलों में सबसे अधिक मखाना की पैदावार होती है। इसमें कटिहार, दरभंगा, सुपौलस किशनगंज, पूर्णिया, सहरसा, अररिया, पश्चिम चंपारण जिले के किसानों को सब्सिडी दी जा रही है। ये सभी जिले मिथिलांचल क्षेत्र में आते हैं।

Business Idea: सिर्फ 25,000 रुपये में शुरू करें यह बिजनेस, हर महीने होगी लाखों रुपये की कमाई

कितने रुपये होंगे खर्च

एक हेक्टेयर में मखाना की खेती करने के लिए 97,000 रुपये की लागत आती है। इस पर किसानों को अधिकतम 72,750 रुपये की सब्सिडी दी जाती है। सब्सिडी पाने के लिए इन 8 जिलों के किसान बिहार सरकार के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

कितनी होगी कमाई   

मखाना की खेती तालाब के साथ-साथ एक से डेढ़ फीट गहरे खेत में भी की जा सकती है। मखाने की खेती प्रति एकड़ करीब 70,000 रुपये का मुनाफा कमाया जा सकता है।

यह भी पढ़े:  Public Provident Fund : साल में मिनिमम 500 रुपये का निवेश है जरूरी, जानिए PPF Account से जुड़ी 10 अहम बातें
close