Business Idea: सिर्फ एक कमरे में 10,000 रुपये में शुरू करें यह बिजनेस, हर महीने होगी बंपर कमाई

Business Idea: इस बिजनेस को आप नौकरी के साथ भी कर सकते हैं और इसमें बेहद कम निवेश की जरूरत है

Business Idea: आज कल के इस अर्थयुग में बढ़ती महंगाई के बीच बड़े शहरों में खर्च चलाना मुश्किल हो जाता है। एक नौकरी से भी कभी-कभी जीवन गुजारने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर आप नौकरी के साथ किसी बिजनेस की तलाश में हैं तो हम आपको एक बेहतर आइडिया दे रहे हैं।

आप घर बैठे इस बिजनेस को मामूली निवेश के साथ शुरू कर सकते हैं और मोटी कमाई आराम से हो जाएगी। हम आपको बता रहे हैं अचार बनाने के बिजनेस (Pickle Business) के बारे में। इस बिजनेस को आप अपने घर से शुरू कर सकते हैं। जब यह बिजनेस बढ़ जाए तो इसे कहीं और बड़ी जगह में शिफ्ट कर सकते हैं।

सिर्फ 10,000 रुपये में शुरू करें यह बिजनेस

अचान बनाने का बिजनेस आप घर बैठे शुरू कर सकते हैं। इसमें शुरू में आपको 10,000 रुपये का निवेश करना होगा। इसमें आप एक महीने में कम से कम 30,000-3,500 रुपये मासिक और लाखों रुपये सालाना आराम से कमा सकते हैं। आप अचार को ऑनलाइन, थोक बाजार, रिटेल मार्केट या रिटेल चेन को बेच सकते हैं।

सरकार कर रही है मदद

किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए केंद्र सरकार की कई स्कीम हैं, जिसमें इसका फायदा उठाकर इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए 900 वर्ग फुट का एरिया होना जरूरी है। अचार तैयार करना, अचार सुखाना, अचार को पैक करने के लिए खुली जगह की जरूरत होती है। अचार लंबे समय तक खराब ना हो इसके लिए बेहद साफ सफाई के साथ इसे बनाया जाता है।

Business Idea: सिर्फ 50,000 रुपये में शुरू करे यह बिजनेस, हर महीने होगी लाखों रुपये की कमाई

जानिए कितनी होगी कमाई

अगर आप अचार मेकिंग बिजनेस को 10,000 रुपये लगाकर शुरू कर रहे हैं, तो इसमें भी दोगुनी कमाई हो सकती है। पहली मार्केटिंग में लागत की सारी राशि वसूल हो जाती है और उसके बाद सिर्फ मुनाफा ही मुनाफा होता है। इस छोटे बिजनेस को मेहनत-लगन और नए-नए प्रयोग से बड़ा बिजनेस बनाया जा सकता है। बिजनेस का मुनाफा हर महीने मिलेगा और मुनाफे में बढ़ोतरी भी होती हुई दिखेगी।

कैसे मिलेगा लाइसेंस

अचार मेकिंग बिजनेस के लिए लाइसेंस की जरूरत होती है। बिजनेस शुरू करने के लिए फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड आथोरिटी (FSSAI) से लाइसेंस लिया जा सकता है। इस लाइसेंस के लिए ऑनलाइन फॉर्म भर कर आप अप्लाई कर सकते हैं।

यह भी पढ़े:  आरबीएल बैंक का कुल डिपॉजिट तिमाही आधार पर 2.58% घटकर हुआ 73,637 करोड़ रुपये
close