Business Idea: 500 रुपये किलो बिकने वाले इस काले चावल की करें खेती, होगी बंपर कमाई

Business Idea: आमतौर पर चावल 100-150 रुपये किलो तक बिकता है, लेकिन यह काला चावल 250 रुपये से लेकर 500 रुपये किलो तक बिकता है

Business Idea: अगर आप खेती के जरिए लाखों रुपये कमाने के बारे में सोच रहे हैं, तो आज हम आपको एक आइडिया देंगे, जिसमें आप मोटी कमाई कर सकते हैं। आज हम बात कर रहे हैं काले चावल यानी ब्लैक राइस (Black Rice) के बारे में।

इन दिनों काले चावल की मांग काफी बढ़ गई है। यह ब्लैक राइस शुगर. ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों के लिए बेहद कारगर साबित हो रहा है। काले चावल की खेती सबसे ज्यादा पूर्वोत्तर के राज्यों सिक्किम मणिपुर, असम में होती है।

अब काले चावल की खेती, मध्य प्रदेश महाराष्ट्र में भी शुरू हो गई है। कहा जाता है कि ब्लैक राइस पकाने पर नीले-बैंगनी रंग में बदल जाता है। यही कारण है कि इसे नीला भात के नाम से पहचाना जाता है।

क्या है ब्लैक राइस या काला चावल

ब्लैक राइस या काला चावल सामान्य तौर पर आम चावल जैसा ही होता है। इसकी शुरूआती खेती चीन में होती थी। वहीं ये इसकी खेती असम और मणिपुर में शुरू हुई। काले धान की फसल को तैयार होने में औसतन 100 से 110 दिन लगते है। पौधे की लंबाई आमतौर के धान के पौधे से बड़ा होता है। इसके बाली के दाने भी लंबे होते है। यह धान कम पानी वाले जगह पर भी हो सकता है।

Business Idea: 8000 रुपये क्विंटल बिकने वाले इस गेहूं की करें खेती, होगी बंपर कमाई

आमदनी बढ़ाने का जरिया

इसकी खेती किसानों को अच्छी कमाई भी करा सकती है। पारंपरिक चावल के मुकाबले पांच सौ गुना अधिक कमाई इस काले चावल से हो सकती है। आमतौर पर जहां चावल 80 रुपये से 100-150 रुपये किलो चावल बिकता है। वहीं इसके चावल की कीमत 250 रुपये से शुरू होती है। ऑर्गेनिक काले धान की कीमत 500 रुपये प्रति किलो तक है। कई राज्यों की सरकारें इसकी खेती के लिए किसानों को प्रोत्साहित भी कर रही हैं।

यह भी पढ़े:  Whatsapp Updates: एडमिन कर पाएगा ग्रुप का कोई मैसेज डिलीट, वॉट्सऐप ने शुरू किया नया फीचर
close