CMS इंफो सिस्टम लाएगी 2,000 करोड़ रुपये का IPO, SEBI से ड्राफ्ट पेपर को मिली अंतिम मंजूरी

सेबी ने CMS Info Systems के ड्राफ्ट पेपर पर अंतिम ऑब्जर्वेशन जारी किया है

CMS इंफो सिस्टम्स (CMS Info Systems) ने आईपीओ (IPO) के जरिए 2,000 करोड़ रुपये जुटाने के लिए SEBI के पास ड्राफ्ट पेपर जमा कराए थे, जिस पर सेबी ने अब अपना अंतिम ऑब्जर्वेशन (final observations) जारी कर दिया है। इस ऑब्जर्वेशन को पिछले हफ्ते 29 अक्टूबर को जारी किया गया। सेबी ने एक बयान में यह जानकरी दी है। किसी भी कंपनी के आईपीओ लाने से पहले यह अंतिम चरण होता है।

CMS इंफो सिस्टम्स ने इसी साल 14 अगस्त को सेबी के पास ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (DRHP) जमा कराए थे। सेबी से अंतिम ऑब्जर्वेशन या आम बोलचाल की भाषा में कहें तो मंजूरी मिलने के बाद अब कंपनी को अपने IPO के लिए रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (RHP) जमा करने की इजाजत मिल गई है।

सरकार ने 8 नवंबर से सभी स्तर के कर्मचारियों के लिए बायोमेट्रिक हाजिरी बहाल करने का किया फैसला

बैरिंग प्राइवेट इक्विटी के निवेश वाली CMS इंफो सिस्टम्स का आईपीओ पूरी तरह से ऑफर-फार-सेल (OFS) होगा। इसके तहत सायन इन्वेस्टमेंट होल्डिंग्स पीटीई कंपनी में अपनी करीब 2,000 करोड़ रुपये की हिस्सेदारी बेचेगी, जो बैरिंग प्राइवेट इक्विटी की एक सहयोगी संगठन है। बता दें कि सायन इन्वेस्टमेंट होल्डिंग्स के पास अभी भी कंपनी की 100 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

CMS इंफो सिस्टम्स, एटीएम (ATM) और कैश मैनेजमेंट, ATM का इंस्टालेशन, रखरखाव और कार्ड पर्सनाइलेजनश सेवाएं मुहैया कराती है। सायन इन्वेस्टमेंट होल्डिंग्स से पहले कंपनी का स्वामित्व ब्लैकस्टोन के पास था, जिसने 2008 में इसमें कंट्रोलिंग स्टेक खरीदा था। बाद में 2015 में बैरिंग ने इसका अधिग्रहण कर लिया और इसे करीब 2,000 करोड़ रुपये में खरीदा। 

केंद्र सरकार ने ONGC को मुंबई हाई और बसई में 60% हिस्सेदारी विदेशी कंपनियों को देने को कहा

बैरिंग इससे पहले भी एक बार CMS का आईपीओ लाने की कोशिश कर चुकी है। इसने 2017 में सेबी के पास ड्राफ्ट पेपर जमा कराए थे, लेकिन बाद में इसने आईपीओ नहीं लॉन्च किया।

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।

यह भी पढ़े:  Business Idea : कम निवेश से करें ये बिजनेस होगी बंपर कमाई
close