CMS Info Systems का IPO 21 दिसंबर को खुलेगा, सब्सक्राइब करने से पहले जान लीजिए ये 10 बातें

कंपनी मजबूत फंडामेंटल्स, पैन-इंडिया पहुंच और उभरते बाजारों में पैठ के साथ बाजार की लीडिंग प्लेयर है

CMS Info Systems Ltd IPO : एटीएम प्वाइंट्स और रिटेल पिक-अप प्वाइंट्स के लिहाज से भारत की सबसे बड़ी कैश मैनेजर सीएमएस इन्फो सिस्टम्स का आईपीओ 21 दिसंबर को खुल जाएगा। हम यहां आईपीओ से जुड़ी 10 बातें बता रहे हैं, जो आईपीओ सब्सक्राइब करने से पहले आपके लिए जानना जरूरी है…

1. आईपीओ की तारीख

तीन दिन का यह ऑफर 21 दिसंबर को खुलेगा और 23 दिसंबर को बंद होगा।

2. प्राइस बैंड

आईपीओ का ऑफर प्राइस 205-216 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है।

3. ऑफर डिटेल्स

1,100 करोड़ रुपये का यह आईपीओ पूरी तरह ऑफर फॉर सेल है, जो कंपनी का पूर्ण स्वामित्व रखने वाली सिओन इनवेस्टमेंट होल्डिंग्स प्रा. लि. द्वारा लाया जा रहा है। आधा ऑफर क्यूआईबी के लिए, 35 फीसदी रिटेल इनवेस्टर्स और बाकी 15 फीसदी नॉन इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स के लिए है।

इश्यू के बाद, प्रमोटर शेयरहोल्डिंग घटकर 65.59 फीसदी रह जाएगी।

Rategain Travel Technologies के शेयरों की कमजोर लिस्टिंग, इश्यू प्राइस से 15% नीचे लिस्ट हुआ शेयर

4. इश्यू का उद्देश्य

शेयरों का ऑफर फॉर सेल पूरा करना और स्टॉक एक्सचेंजेस में शेयरों की लिस्टिंग से जुड़े लाभ हासिल करना।

5. लॉट साइज

इनवेस्टर मिनिमम 69 शेयर और उसके बाद 69 के मल्टीपल में शेयरों के लिए बिड लगा सकते हैं। रिटेल इनवेस्टर्स एक लॉट में मिनिमम 14,904 रुपये और 13 लॉट में अधिकतम 1,93,752 रुपये इनवेस्ट कर सकते हैं।

6. कंपनी प्रोफाइल और इंडस्ट्री

2008 में स्थापित, सीएमएस 31 मार्च, 2021 की स्थिति के अनुसार एटीएम प्वाइंट्स की संख्या के लिहाज से दुनिया की सबसे बड़ी एटीएम कैश मैनेजमेंट कंपनियों में से एक है। वित्त वर्ष 2020-21 उसके एटीएम और रिटेल कैस मैनेजमेंट से कुल 9.2 लाख करोड़ रुपये की करंसी शामिल रही। कंपनी भारत में बैंकों, फाइनेंसियल इंस्टीट्यूशंस, संगठित रिटेल और ई-कॉमर्स कंपनियों के लिए एसेट्स और टेक्नोलॉजी सॉल्यूशंस इंस्टाल करना, रखरखाव व प्रबंधन से जुड़ी हुई है।

31 अगस्त, 2021 तक कंपनी के नेटवर्क में 3,965 कैश वैन और 238 ब्रांच व ऑफिस शामिल हैं।

Persistent Systems ने छुआ 52 वीक हाई, जर्मन कंपनी से मिली बड़ी डील

7. फाइनेंशियल्स

सीएमएस को वित्त वर्ष 2020-21 में 1,306 करोड़ रुपये का रेवेन्यू हासिल हुआ था, जो पिछले साल से 5.6 फीसदी कम था। हालांकि इस दौरान उसका प्रॉफिट 134.7 करोड़ रुपये से बढ़कर 168.5 करोड़ रुपये हो गया था। अगस्त, 2021 तक वित्त वर्ष के 5 महीनों के दौरान उसका प्रॉफिट 84.5 करोड़ रुपये और रेवेन्यू 626.3 करोड़ रुपये रहा।

8. ताकत और बिजनेस स्ट्रैटजी

कंपनी मजबूत फंडामेंटल्स, पैन-इंडिया पहुंच और उभरते बाजारों में पैठ के साथ बाजार की लीडिंग प्लेयर है। उसकी कस्टमर्स के साथ दीर्घकालिक संबंधों से उसे कारोबार के मौके बढ़ाने में मदद मिलती है। उसकी प्रमुख स्ट्रैटजीस में अच्छे अधिग्रहण, ऑपरेशन के वस्तार के लिए बढ़ते कैश साइकिल को भुनाना, ऑपरेशनल क्षमताएं बढ़ाना आदि शामिल हैं।

9. प्रमोटर और मैनेजमेंट

श्यामला गोपीनाथ चेयरपर्सन व इंडिपेंडेंट डायरेक्टर और राजीव कौल एग्जीक्यूटिव वाइस चेयरमैन, व्होलटाइम डायरेक्टर और सीईओ हैं।

पंकज खंडेलवाल प्रेसिडेंट व सीएफओ हैं और प्रवीण सोनी कंपनी सेक्रेटरी व कंप्लायंस ऑफिसर हैं।

10. ग्रे मार्केट, अलॉटमेंट और लिस्टिंग डेट

आईपीओ वाच के मुताबिक, ग्रे मार्केट इस आईपीओ को कोई प्रीमियम नहीं मिल रहा है। शेयरों के अलॉटमेंट पर 28 दिसंबर को फैसला होगा, असफल इनवेस्टर्स को 29 दिसंबर तक रिफंड मिल जाएगा और सफल बिडर्स के अकाउंट में 30 दिसंबर तक शेयर पहुंच जाएंगे। सीएमएस का शेयर 31 दिसंबर को लिस्ट होगा।

यह भी पढ़े:  Data Patterns IPO : अच्छे सब्सक्रिप्शन और जीएमपी से मिल रहे मजबूत लिस्टिंग के संकेत, अलॉटमेंट डेट तय होना बाकी
close