CMS Info Systems के शेयरों की कल 31 दिसंबर को होगी लिस्टिंग, जानिए निवेशकों को मुनाफा होगा या घाटा?

एक्सपर्ट का कहना है कि CMS Info Systems के शेयरों की अपने 216 रुपये के इश्यू प्राइस पर फ्लैट लिस्टिंग हो सकती है

CMS Info Systems के शेयर शुक्रवार 31 दिसंबर को शेयर बाजार में लिस्ट होंगे। इसी के साथ यह इस साल शेयर बाजारों में लिस्ट होने वाली आखिरी कंपनी होगी। CMS Info Systems देश की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है। हालांकि इसकी लिस्टिंग को लेकर एनालिस्ट उत्साहजनक नहीं दिख रहे हैं।

एक्सपर्ट का कहना है कि CMS Info Systems के शेयर अपने 216 रुपये के इश्यू प्राइस पर ही लिस्ट हो सकते हैं। उन्होंने इसके पीछे कंपनी के आईपीओ को उम्मीद से कम सब्सक्रिप्शन, ग्रे मार्केट में कमजोर प्रीमियम और तीसरी लहर के आने से जुड़ी चिंताओं को वजह बताया। हालांकि उन्होंने इसके साथ ही यह भी कहा कि कंपनी के फंडामेंटल्स मजबूत हैं और इसका इश्यू प्राइस भी वाजिब है।

CMS Info Systems का आईपीओ 21 से 23 दिसंबर के दौरान खुला था और इसके लिए 1.95 गुना बोली आई है। रिटेल निवेशकों ने अपने हिस्से के शेयरों के लिए 2.15 गुना अधिक बोली लगाई। वहीं क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स (QIB) के हिस्से में 1.98 गुना बोली मिली, जबकि नॉन-इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स (NII) का हिस्सा 1.45 गुना सब्सक्राइब हुआ।

साल 2021 के मल्टीबैगर IPO: इस साल लिस्ट हुई इन 15 कंपनियों के शेयरों ने दिया 300% तक का रिटर्न

आईपीओ का इश्यू प्राइस 216 रुपये रखा गया है और इसका साइज 1,100 करोड़ रुपये था। यह आईपीओ पूरी तरह से ऑफर-फॉर-सेल (OFS) था, जिसके तहत कंपनी की प्रमोटर सियॉन इनवेस्टमेंट होल्डिंग्स (बैरिंग प्राइवेट इक्विटी एशिया की सहयोगी कंपनी) ने अपने हिस्से के शेयर बिक्री के लिए रखे थे।

BP Wealth के रिसर्च हेड, स्वप्निल शाह ने बताया, ‘CMS इंफो सिस्टम्स के आईपीओ को उम्मीद से कम सब्सक्रिप्शन और ग्रे मार्केट में इसके कमजोर प्रीमियम को देखते हुए इसके अपने इश्यू प्राइस के आसपास ही लिस्ट होने की उम्मीद है।”

Hem Securities की सीनियर रिसर्च एनालिस्ट, आस्था जैन ने बताया कि CMS इंफो सिस्टम्स की फ्लैट लिस्टिंग की उम्मीद है। वहीं Mehta Equities के वाइस प्रेसिडेंट (रिसर्च) प्रशांत ताप्से ने बताया, “इसका इश्यू प्राइस वाजिब था। हालांकि आईपीओ के दौरान उम्मीद से कम सब्सक्रिप्शन को देखते हुए इसकी लिस्टिंग 1 से 5 पर्सेंट की मामूली

प्रीमियम पर देखने को मिल सकती है।”

आईपीओ वॉच और आईपीओ सेंट्रल के मुताबिक, CMS इंफो के शेयर गुरुवार को ग्रे मार्केट में अपने इश्यू प्राइस से 4.6 फीसदी (10 रुपये) प्रीमियम पर कारोबार कर रहे थे।

यह भी पढ़े:  PolicyBazaar IPO: आज खुला इश्यू, प्राइस बैंड 940-980 रुपए, जानिए क्या आपको निवेश करना चाहिए
close