CMS Info Systems IPO: ग्रे मार्केट प्रीमियम में आई गिरावट, निवेशकों से कमजोर प्रतिक्रिया मिलने की जानिए वजह

CMS Info Systems ग्रे मार्केट में 221 रुपए पर ट्रेड कर रहा है, यह अपने इश्यू प्राइस से 5 रुपए यानी 2.3% प्रीमियम पर ट्रेड कर रहा है

CMS Info Systems IPO: ATM कैश मैनेजमेंट करने वाली इस कंपनी के इश्यू को निवेशकों से बहुत कमजोर प्रतिक्रिया मिली है। ग्रे मार्केट में CMS Info Systems के अनलिस्टेड शेयरों का प्रीमियम घट गया है। साल 2021 का यह 65वां IPO है। कंपनी का इश्यू 21 दिसंबर को खुला और 23 दिसंबर को बंद हुआ था।

इस इश्यू के हर सेक्शन में निवेशकों ने कम निवेश किया था। रिटेल इनवेस्टर्स के लिए रिजर्व हिस्से में सिर्फ 2.15 गुना सब्सक्रिप्शन हुआ है। जबकि क्वालीफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स के हिस्से में सिर्फ 1.98 गुना बोली लगी थी। वहीं नॉन-इंस्टीट्यूशनल बायर्स ने अपने हिस्से में 1.45 गुना बुकिंग हुई थी।

एक्सपर्ट्स का मानना है कि पूरा इश्यू ऑफर फॉर सेल (OFS) था जिसकी वजह से निवेशकों ने इस इश्यू में दिलचस्पी कम ली थी। कंपनी की प्रमोटर कंपनी सियॉन इनवेस्टमेंट होल्डिंग्स प्राइवेट लिमिटेड (Sion Investment Holdings Pte Limited) अपनी हिस्सेदारी बेची है।

मार्केट की गिरावट से 2021 में लिस्ट IPOs को लगा झटका, अपने हाई से 10-50% तक टूटे

कंपनी के इश्यू को निवेशकों की तरफ से कमजोर प्रतिक्रिया मिली जिसकी वजह से ग्रे मार्केट प्रीमियम भी लगातार घट रहा है। राहत पैकेज पर फेड रिजर्व की सख्ती और कुछ दूसरी वजहों से पिछले दो महीनों से शेयर बाजार में लगातार गिरावट बनी हुई है।

मार्च 2021 तक ATM प्वाइंट और रिटेल पिकअप प्वाइंट्स के आधार पर CMS Info Systems देश की सबसे बड़ी कैश मैनेजमेंट कंपनी है। इसके साथ ही यह देश की सबसे बड़ी ATM कैश मैनेजमेंट कंपनियों में से एक है।

चॉइस ब्रोकिंग के रिसर्च एनालिस्ट राजनाथ यादव ने यह स्वीकार किया है, “डोमेस्टिक वैल्यू चेन में अहम पोजीशन होने के बावजूद IPO में निवेशकों की दिलचस्पी ज्यादा नहीं रही। कुल मिलाकर यह इश्यू सिर्फ 1.95 गुना सब्सक्राइब हो पाया था जो हाल में आए दूसरे IPO के मुकाबले कम है।”

क्या चल रहा है ग्रे मार्केट प्रीमियम?

CMS Info Systems ग्रे मार्केट में 221 रुपए पर ट्रेड कर रहा है। यह अपने इश्यू प्राइस से 5 रुपए यानी 2.3% प्रीमियम पर ट्रेड कर रहा है। कंपनी का इश्यू प्राइस 216 रुपए है। कंपनी के शेयरों की लिस्टिंग शेयर बाजार में 31 दिसंबर को है।

CMS Info Systems ने 1100 करोड़ रुपए का इश्यू जारी किया था। यह पूरी तरह ऑफर फॉर सेल था। लिहाजा कंपनी के कामकाज में IPO से जुटाए गए फंड का इस्तेमाल नहीं होगा।

यह भी पढ़े:  Data Patterns के शेयरों की लिस्टिंग प्रीमियम पर, इश्यू प्राइस से 47% ऊपर चढ़े शेयर
close