E-SHRAM: क्या आपके खाते में आए हैं 1000 रुपये, तुरंत ऐसे करें चेक

अगर आप रोजाना मजदूरी, कृषि श्रमिक, कंस्ट्रक्शन वर्कर, सब्जीवाले, घरेलू नौकर या कोई भी अन्य मजदूर या कामगार है

अगर आप रोजाना मजदूरी, कृषि श्रमिक, कंस्ट्रक्शन वर्कर, सब्जीवाले, घरेलू नौकर या कोई भी अन्य मजदूर या कामगार है। आपका कोई भी ESIC या EPFO में अकाउंट नहीं है लेकिन आपने ई-श्रम पोर्टल (E-Shram Portal) पर रजिस्टर किया है तो आप अपना अकाउंट चेक कर लीजिये क्योंकि यूपी की आदित्ययोगी नाथ सरकार ने आपके खाते में 1,000 रुपये भेज दिये हैं।

यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार ने सोमवार को दो करोड़ श्रमिकों को भरण पोषण भत्ता भेजा है। इस योजना के पहले चरण के तहत 1,000 रुपये श्रमिकों के खाते में ट्रांसफर किये गए हैं। योगी सरकार ने महामारी की तीसरी लहर की आंशका के कारण कामगरों को 1000 रुपये देने का ऐलान किया था।

योजना के मुतबाकि दिसंबर से मार्च तक यानी 4 महीने तक भत्ता दिया जाएगा। कुल 2000 रुपये दिये जाने है जिसकी अब 1,000 रुपये की किश्त दी जाएगी। इस समय राज्य में रजिस्टर कामगरों की संख्या 5.90 करोड़ लोगों से अधिक है। ई श्रम पोर्टल पर पंजीकृत असंगठित कामगारों की संख्या 3.81 करोड़ है।

अगर आपके पास भी e-Shram कार्ड है और आप यूपी में रह रहे हैं तो आपको भी 500 रुपये मिल सकते हैं। अगर आपने अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो तुरंत करा लीजिए ताकि आप आगे 500 रुपये पाने के हकदार हो जाएं।

करा सकते हैं ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

कामगार ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए E-Shram के मोबाइल एप्लीकेशन या वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। इसके अलावा पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन कराने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर (Common Service Centres -CSC), स्टेट सेवा केंद्र (State Seva Kendra), श्रम सुविधा केंद्र (Labour Facilitation Centres) चुनिंदा पोस्ट ऑफिस के डिजिटल सेवा केंद्रों (Digital Seva Kendras) में भी जा सकते हैं।

ताजा रैली में निफ्टी -500 के 100 से ज्यादा शेयरों ने दिया डबल डिजिट रिटर्न, Nifty 50 निचले स्तरों से 7% सुधरा

 

 

यह भी पढ़े:  Public Provident Fund : साल में मिनिमम 500 रुपये का निवेश है जरूरी, जानिए PPF Account से जुड़ी 10 अहम बातें
close