Elon Musk ने एकबार फिर Tesla के शेयर बेचें, इस बार 90.65 करोड़ डॉलर के शेयर सेल किया

Tesla के CEO एलॉन मस्क ने 6 नवंबर को ट्विटर पर अपने फॉलोअर्स से पूछा था क्या उन्हें अपनी में 10% हिस्सेदारी बेच देनी चाहिए

Tesla के CEO एलॉन मस्क (Elon Musk) ने एकबार फिर कंपनी में अपने शेयर बेचे हैं। अमेरिकी रेगुलेटर को दी गई जानकारी में कंपनी ने बताया कि एलॉन मस्क ने 21.3 लाख शेयर खरीदे भी हैं। Tesla दुनिया की सबसे वैल्यूएबल कंपनी है। सोमवार को Tesla के शेयरों में 4.98% की गिरावट आई थी। गुरुवार की बिक्री के बाद एलॉन मस्क की नेटवर्थ 266 अरब डॉलर रह गई है।

जानिए कब बेची थी हिस्सेदारी

दुनिया के सबसे अमीर शख्स Elon Musk ने 9 दिसंबर को 96.32 करोड़ डॉलर वैल्यू के शेयर बेचे थे। इससे पहले 24 नवंबर को अपनी कंपनी टेस्ला (Tesla) के 1.05 अरब डॉलर वैल्यू के शेयर बेचे थे। एलॉन मस्क ने स्टॉक ऑप्शन के तहत कंपनी के करीब 21.5 लाख शेयर खरीदे और फिर उसमें से 934,091 शेयर बेच दिए, जिसकी वैल्यू 1.05 अरब डॉलर थी।

इससे पहले एलॉन मस्क ने 6 नवंबर को ट्विटर पर अपने फॉलोअर्स से पूछा था क्या उन्हें अपनी में 10% हिस्सेदारी बेच देनी चाहिए? ज्यादातर फॉलोअर्स ने इसके समर्थन में वोट दिया था। इसके बाद से अब तक एलॉन मस्क अपनी कंपनी के करीब 92 लाख शेयर बेच चुके हैं, जिनकी वैल्यू 9.9 अरब डॉलर है। पिछले मंगलवार को एलॉन मस्क ने टैक्स देनदारी चुकाने के लिए टेस्ला के 934,091 शेयर बेचे थे।

जानिए क्यों एलॉन मस्क बेच रहे हैं शेयर?

दरअसल एलॉन मस्क टेस्ला में सैलरी की जगह स्टॉक ऑप्शंस लेते हैं। इसमें उन्हें मार्केट प्राइस से 90% नीचे के भाव पर टेस्ला के शेयर खरीदने का अधिकार मिलता है। साल 2012 में टेस्ला ने एलॉन मस्क को स्टॉक ऑप्शन दिया था। इसके तहत मस्क को सिर्फ 6.24 डॉलर प्रति शेयर की कीमत पर कंपनी के करीब 2.28 करोड़ शेयर खरीदने का विकल्प मिला था। मस्क के पास इस विकल्प को भुनाने के लिए 2022 तक का समय था।

हालांकि इस दौरान अमेरिका में एक कानून आया, जिसके तहत सभी शेयर की एक्सरसाइज प्राइस (खरीद प्राइस) और शेयर की वास्तविक मूल्य के बीच अंतर पर हुए कैपिटल गेन (लाभ) का 50 पर्सेंट टैक्स के रूप में देना होता है। एलन मस्क इसी स्टॉक ऑप्शन को अब भुनाकर कंपनी के शेयर खरीद रहे हैं। हालांकि 50 पर्सेंट की टैक्स देनदारी चुकाने के लिए उन्हें भारी संख्या में फिर शेयर बेचना भी पड़ रहा है।

यह भी पढ़े:  Paytm IPO: 8 नवबंर को खुलेगा IPO, 2080-2150 रुपये रखा गया प्राइस बैंड, जानिए इस IPO से जुड़े सभी डिटेल्स
close