English सीखने के 10 Easy तरीके

नमस्ते दोस्तों, आज के समय में English भाषा की हमे बहुत ज्यादा जरूरत है. हर छेत्र में अंग्रेजी भाषा का प्रयोग बढ़ता जा रहा है. लोगों को English सीखने का मन तो बहुत करता है पर उन्हें डर लगता है, की क्या हम सीख पाएंगे ?

learn english through hindi

तो आज मैं आपको कुछ टिप्स देने जा रहा हूँ जिससे आप अपनी अंग्रेजी सुधार सकते हैं.

  • Read – व्यक्तित्व विकास (Personality Development) करने के 11 Tips

#1. English रेडियो स्टेशन्स सुनें:

आज के समय में आपको आसानी से बहुत से रेडियो चैनल्स मिल जायेंगे जिन्हें आप सुन सकते हैं, मनोरंजन, राजनीति , आदि की खबरों को सुनने के लिए. इसके अलावा आप अंग्रेजी न्यूज़ चैनल्स भी देख सकते हैं. ऐसे प्रोग्राम्स देखिये जिनमे आपको रूचि हो. कार चलाते वक़्त भी English रेडियो चैनल्स सुनें. इन सब से आपके कानों को आदत पड़ जायेगी अंग्रेजी भाषा सुनने की.

#2. YouTube पे टॉप अंग्रेजी वीडियोस खोजें और उन्हें देखें:

टॉप वीडियोस काफी काम की होती हैं, क्योंकि इनसे आप बहुत कुछ सीखते हैं.

कमेंट्स भी पढ़ें, और ऐसे शब्दों को लिख लें जिन्हें आपने नहीं सुना है, और उनके मतलब ढूंढे. लेकिन ध्यान रखें, YouTube के कमेंट्स में काफी फालतू की चीज़ें भी होती हैं.

#3. खुद से अंग्रेजी में बात करें और अंग्रेजी गाने गाने की कोशिश करें:

जब आप घर में अकेले हो या स्नान कर रहे हो अंग्रेजी में गाने गए, और खुद से English में बातें करें, मौसम के बारे में, देश के बारे में , आदि. इससे आपक उच्चारण (pronunciation) में जरूर सुधार आयेगा.

#4. अपने पसंदीदा कलाकारों के इंटरव्यू English में सुनें:

आप ऐसा घंटो तक कर सकते हैं, और इससे आप पढाई की तरह बोर भी नहीं होंगे. अपने पसंदीदा कलाकारों के इंटरव्यू सुनने से ना केवल आपका मनोरंजन होगा, बल्कि आप बहुत सी नयी चीज़ें सीखेंगे.

#5. ऐसे लोगों के साथ बैठें जो अंग्रेजी में बात करते हो:

बस मे, ऑफिस में, पार्क में ऐसे लोगों के साथ बैठें जो English में बातें करते हो, और उनकी बातें सुनें. सुनने से ही आप बहुत कुछ सीख सकते हैं.

शर्माएं बिलकुल नहीं, उनके बात करने के तरीके को गौर करें, और सीखें की वे कैसे बात कर रहे हैं. चेक करें की आपको कितना समझ आ रहा है? उनसे अलग अलग टॉपिक पे बातें करें.

  • Read – #10 Tips To Improve Memory Power In Hindi

#6. विज्ञापन , मैगज़ीन आदि पे ध्यान दें:

विज्ञापनों से आप क्या समझते हैं, उसमे किस चीज़ के बारे में बताया गया है. क्या आपको सब समझ में आया. खुद से वाक्य बनाने की कोशिश करें और आस पास की होने वाली हर चीज़ को English में बोलने की कोशिश करें.

#7. English गाने सुनें:

क्या आपको म्यूजिक पसंद है, अगर हाँ, तो अंग्रेजी गाने सुनें, और उनके लिरिक्स पढ़ें. गानो के मतलब समझने की कोशिश करें , जिन शब्दों का मतलब आपको नहीं पता हो, उनके मतलब शब्दकोश में खोजें.

#8. English शो और एपिसोड्स देखें:

इससे फर्क नहीं पड़ता की वो क्या बोल रहे हैं वो आपको समझ आये या नहीं , फिर भी सुनिए, बस सुनिए. समझने की कोशिश करें. English में चुटकुले पढ़ें. अपने सुने हुए चुटकुलो को अंग्रेजी में कन्वर्ट करने की कोशिश करें.

#9. फेसबुक पे English लोगों से बातें करें:

फेसबुक पे ऐसे लोगों से बातें करें, जो English में बात कर रहे हो , जब आपकी फ्रैंडलिस्ट में बहुत से English बोलने वाले होंगे तो आपको दिन भर अंग्रेजी में न्यूज़ और पोस्ट्स देखने को मिलेंगे. आपके दोस्त आपके शिक्षक हो सकते हैं.

#10. शर्माएं नहीं, जितना हो सके English में बात करें:

विदेशी लोग जो हमारे देश घूमने आते हैं, उनसे अंग्रेजी ने बात करें, उन्हें आपकी टूटी फूटी English से भी कोई दिक्कत नहीं होगी. उनसे आप बहुत कुछ सीख सकते हैं. क्लास के बाद शिक्षको से अंग्रेजी में बात करें और अपनी दिक्कतें दूर करें. ऑनलाइन शौपिंग करना शुरू करें और कस्टमर केअर से अंग्रेजी में बात करें. अगर आप धीरे धीरे भी बोलते है तो कोई फर्क नहीं पड़ता. आप कुछ सिख रहे है या नहीं, वो जरुरी है.

  • Read – 3 Steps For Time Management In Hindi

Thanks for reading.I hope you liked it. Give feedback in comments, and share in social media.

यह भी पढ़े:  Top 8 Operating Systems जो Hackers इस्तेमाल करते है [2017 List]
close