EPFO Pension Scheme: मोदी सरकार पेंशन को बढ़ाकर करगी 9000 रुपये, जानें किसे मिलेगा फायदा

EPFO Pension Yojana: मोदी सरकार कर्मचारियों को एक और तोहफा दे सकती है

EPFO Pension Yojana: मोदी सरकार कर्मचारियों को एक और तोहफा दे सकती है। सरकार यह तोहफा कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO Pension Scheme) की कर्मचारी पेंशन योजना के सब्सक्राइबर्स को देने जा रही है। जल्दी ही न्यूनतम मासिक पेंशन 1,000 रुपये से बढ़कर 9,000 रुपये हो सकती है। अगर ऐसा होता है तो EPS से जुड़े लोगों को जल्द 9,000 रुपये मिलेंगे।

अगले महीने हो सकता है फैसला

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक फरवरी में होने वाली श्रम मंत्रालय की बैठक में इस बारे में फैसला हो सकता है। इस बैठक में नई सहिंता लाने पर भी विचार हो रहा है। ऐसा माना जा रहा है कि बैठक का मुख्य एजेंडा कर्मचारी पेंशन योजना के तहत न्यूनतम पेंशन को बढ़ाना है, जिस पर चर्चा और फिर फैसला हो सकता है।

लंबे समय से हो रही है मांग

पेंशनपाने वाले लोग लंबे समय से न्यूनतम पेंशन बढ़ाए जाने की मांग कर रहे हैं। इसको लेकर कई बार श्रम मंत्रालय की बैठक और चर्चा हो चुकी है। इसके अलावा इस पर संसद की स्थायी समिति ने भी इस संबंध में सुझाव दिए हैं। ऐसा माना जा रहा है कि फरवरी की बैठक में इस पर अंतिम मुहर लग सकती है।

इतनी हो सकती है पेंशन

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्रीय ट्रेड यूनियनों ने मौजूदा न्यूनतम पेंशन को बढ़ाकर 1,000 रुपये से 9,000 रुपये तक की बढ़ोतरी की मांग की है, जबकि सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टी या CBT इसे बढ़ाकर 6,000 रुपये कर सकता है। ईपीएफओ के पैसे को निजी कॉरपोरेट बॉन्ड में निवेश करने का विवादास्पद मुद्दा भी बैठक में चर्चा का विषय होगा। साथ ही 2021-22 के लिए पेंशन फंड की ब्याज दर क्या हो, इस मुद्दे पर भी फैसला हो सकता है।

 

यह भी पढ़े:  Jio के सस्ते और धांसू प्लान! जिनमें मिलेगा 1.5GB Data और अनलिमिटेड कॉलिंग
close