EPS 95 पेंशनर्स को मिली राहत, अब बैंक खाते में इस दिन आ जाएगी पेंशन

Employees Pension Scheme Latest News: ईपीएस 95 पेंशनभोगियों के लिए अच्छी खबर है

Employees Pension Scheme Latest News: ईपीएस 95 पेंशनभोगियों के लिए अच्छी खबर है क्योंकि अब पेंशन महीने के पहले कामकाजी दिन के बजाय महीने के अंतिम कामकाजी दिन पर या उससे पहले उनके बैंक खाते में जमा हो जाएगी। पेंशन बांटने वाले बैंकों के साथ मौजूदा बैंक समझौते में कहा गया है कि पेंशन उस महीने के पहले कामकाजी दिन पर जमा की जाएगी। किसी भी मामले में महीने के 5 वें दिन के बाद नहीं होगी। हालांकि, पेंशनर्स के यह शिकायत कर रहे थे कि पेंशनभोगियों को पेंशन का भुगतान नियत तारीख पर खाते में जमा नहीं किया जाता है, जिसके परिणामस्वरूप ईपीएस पेंशनभोगियों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।

पेंशन डिवीजन द्वारा मामले की समीक्षा की गई है और आरबीआई के निर्देशों के अनुरूप यह निर्णय लिया गया है कि सभी फील्ड कार्यालय बैंकों को मंथली जानकारी इस तरह से भेज सकते हैं कि पेंशन पेंशनभोगियों के खाते में अंतिम कार्य दिवस पर या उससे पहले जमा हो जाए। महीना (मार्च के महीने को छोड़कर जो 1 अप्रैल को या उसके बाद जमा होता रहेगा)।

महीना खत्म होने से पहले मिलेगी पेंशन

ईपीएफओ नेपेंशनभोगियों की इस समस्या का ध्यान देते हुए एक सर्कुलर जारी किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अब ऐसे उपाय किये गए हैं जिसके जरिये पेंशनर्स को मार्च महीने को छोड़कर बाकी सभी महीनों ने महीना खत्म होने के बाद ही पेंशन मिल जाएगी। अब उन्हें पेंशन मिलने का लंबा इंतजार नहीं करना होगा।

आखिरी वर्किंग डे पर मिलेगी पेंशन

पेंशनर्स को आखिरी वर्किंग डे पर पेंशन मिल जाएगी। इससे पहले पेंशन छुट्टी होने पर अटक जाती थी और ऐसी कई शिकायतें ईपीएफओ को मिल रही थी। मार्च महीने की पेंशन 1 अप्रैल या इसके बाद भी क्रेडिट की जा सकती है।

ऑफिसर्स को दिए निर्देश

ईपीएफओ ने बताया कि पेंशन डिवीजन ने पेंशनर्स की इस परेशानी पर ध्यान दिया। इन शिकायतों को ध्यान में रखते हुए कई अहम फैसले लिये गए। साथ ही ये भी निर्देश दिये गए हैं कि बैंक पेंशनभोगियों के अकाउंट में जिस दिन पैसे ट्रांसफर करें, उससे अधिकतम 2 दिन पहले ही बैंकों को यह रकम दी जानी चाहिए। ऑफिसर्स से कहा गया है कि पेंशनर्स को समय पर पैसे मिलें।

यह भी पढ़े:  Cryptocurrency: नए साल में क्रिप्टो निवेशक क्या करें?
close