FAT32,NTFS और exFAT File system क्या है ? इनमे क्या अंतर है ? पूरी जानकारी

नमस्कार दोस्तों मै हृदयेश सिंह, एक बार फिर हाजिर हु एक नए पोस्ट के साथ जिसमे मै आपको बताऊंगा कंप्यूटर सिस्टम के तीन फाइल सिस्टम के बारे में और उनके बिच के अंतर के बारे में. तो चलिए शुरू करते है –

File system in hindi

दोस्तों जब हम बात करते है विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम की तो जब हम ऑपरेटिंग सिस्टम इनस्टॉल करते है तो वो हार्डडिस्क के एक पार्टीशन में इनस्टॉल होता है जिसका फाइल सिस्टम NTFS होता है उसी प्रकार जो रिमूवल डिस्क हम इस्तेमाल करते जैसे की PENDRIVE जिसको हम usb के थ्रू सिस्टम से कनेक्ट करते है उसका फाइल सिस्टम होता है FAT32 उसी प्रकार एक और फाइल सिस्टम होता है exFAT32 जो की FAT32 का डेरीवेटिव version है. तो ये तीन फाइल सिस्टम commonly इस्तेमाल होती है विंडोज और अन्य स्टोरेज मीडिया में. इन तीनो के बारे में जानने से पहले हम ये जानते है की फाइल सिस्टम क्या होता है और यह कैसे काम करता है.

Read – Hard Disk क्या है? Hard Disk के बारे मे पूरी जानकारी

फाइल सिस्टम क्या है ??

फाइल सिस्टम एक set of rules जो इस्तेमाल किये जाते है ये तय करने के लिए की जो हमारा डाटा है वो कैसे स्टोरेज डिवाइस में स्टोर होगा और कैसे हम उसे स्टोरेज डिवाइस में इस्तेमाल करेंगे.एक set of डाटा के हम कंप्यूटर की भाषा में बोलते है फाइल जो की स्टोर होगा जो स्टोर होगा storage Device की किसी एक specified जगह पर. अगर हम फाइल सिस्टम को कंप्यूटर की दुनिया से निकाल देते है तो हमारे पास बहुत सारे डाटा बचेंगे जो हमारे किसी काम के नहीं रहेंगे क्योकि हम उस डाटा को पढ़ ही नहीं पाएंगे, तो फाइल सिस्टम बहुत ही ज्यादा जरुरी है हमारे और हमारे कंप्यूटर सिस्टम के लिए.

वैसे तो बहुत से फाइल सिस्टम होते है जैसे फाइल सिस्टम, फ़्लैश फाइल सिस्टम, टेप फाइल सिस्टम पर मै आपको ऊपर दिए गए तीन फाइल सिस्टम के बारे में ही बताऊंगा जो की commonly इस्तेमाल होते है.

Read – अपने PC/Laptop में छुपाना है Personal Folder? Follow करें ये Easy Steps

FAT32 फाइल सिस्टम

यह फाइल सिस्टम सबसे पुराना और सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया गया फाइल सिस्टम है कंप्यूटर वर्ल्ड का. इसकी कहानी शुरू होती है 1977 से तब यह 8 बिट FAT फाइल सिस्टम कहलाता था जिसको लांच किया गया था इंटेल के 8080-बेस्ड NCR 7200 in 1977.इस फाइल सिस्टम को बनाया था माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के Marc McDonald द्वारा.आने वाले समय में  इसके एडवांस्ड फाइल सिस्टम बनायीं गयी जो है FAT12,FAT16,और फिर आया FAT32 जो बाह्य स्टोरेज मीडिया को हैंडल करता है जैसे की pendrive.FAT32 फाइल सिस्टम का  इस्तेमाल करके आप 4gb तक का फाइल स्टोर कर सकते है और इसकी साइज़ आप 16TB  तक बढ़ा सकते है.

NTFS फाइल सिस्टम

इस फाइल सिस्टम को भी माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा ही बनाया गया था और इसको लांच किया गया था विंडोज NT 3.1 ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ सन 1993 में.NTFS फाइल सिस्टम का डेवलपमेंट 1980 के  दसक में शुरू हुआ था जिसे माइक्रोसॉफ्ट और IBM ने मिलकर बनाया ताकि वो आने वाले समय में अपने GUI बेस्ड ऑपरेटिंग सिस्टम में इस फाइल सिस्टम  का उपयोग कर सके. लेकिन इनकी दोस्ती ज्यादा दिन  नहीं चली और वे अलग हो गए और अपना खुद का फाइल सिस्टम बनाये IBM ने HPFS फाइल सिस्टम बनाया जो OS/2 ऑपरेटिंग सिस्टम में इस्तेमाल होता है और माइक्रोसॉफ्ट ने NTFS बनाया जो विंडोज NT3.1 में इस्तेमाल होने लगा.

NTFS फाइल सिस्टम अब विंडोज xp और उसके बाद के versions को सपोर्ट करता है.एप्पल के MAC OSx में केवल रीड ओनली सपोर्ट है और लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम के कुछ वैरिएंट में इसका सपोर्ट दिया गया है.

Read – नया Computer खरीदने से पहले इन 8 बातो का ध्यान रखे

exFAT फाइल सिस्टम

यह फाइल सिस्टम FAT फाइल सिस्टम का एक्सटेंडेड version है. आजकल के माडर्न डिजिटल कैमरा में इस फाइल सिस्टम का उपयोग होता है, हाई कैपेसिटी के sdxc मेमोरी कार्ड भी इसी फाइल सिस्टम का इस्तेमाल करती है. इस फाइल सिस्टम का इस्तेमाल करके आप 4gb से ज्यादा बड़ा फाइल भी स्टोर कर सकते है. अगर हम इसकी compatibility की बात करे तो mac, विंडोज और एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम में रीड और write दोनों सपोर्ट करता है.

Comparison Among FAT32,NTFS और exFAT फाइल सिस्टम

तो आईये अब इन दिनों File System को बारीकी से जानते है और तीनो में अंतर क्या है ये जानते है –

FAT32: File Allocation Table 32

Compatibility: विंडोज, mac,गेमिंग कंसोल

Pros: यह किसी भी प्लेटफार्म  पर आसानी से काम करता है.

Cons: इसकी फाइल साइज़ लिमिटेड है (4gb) पार्टीशन(16tb).

Usage: रिमूवल स्टोरेज डिवाइस (pendrive).

NTFS: New Technology File System

Compatibility: विंडोज, mac(रीड-ओनली ), लिनक्स,माइक्रोसॉफ्ट Xbox.

Pros: इसकी फाइल साइज़ और पार्टीशन की साइज़ की लिमिट बहुत ज्यादा है.

Cons: क्रॉस प्लेटफार्म लिमिटेड.

Usage: बेस्ट फॉर इंटरनल हार्ड ड्राइव.

exFAT: Extended File Allocation Table

Compatibility: विंडोज xp और उसके बाद के versions,mac osx, एंड्राइड.

Pros: अनलिमिटेड फाइल एंड पार्टीशन साइज़.

Cons: इस्तेमाल करने के लिए लाइसेंस की आवश्यकता.

Usage: बाह्य हार्ड ड्राइव और फ़्लैश ड्राइव.

तो दोस्तों अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने व्यू और फीडबेक हमें कमेंट के जरिये बताये, मै आपके लिए और भी पोस्ट लिखते रहूँगा.

यह भी पढ़े:  Alexa Rank क्या है और कैसे बढ़ाये?
close