Fixed Deposits : ‘डबल बेनिफिट’ वाली हैं प्राइवेट बैंकों की ये एफडी, 6.30% तक मिल रही ब्याज

HDFC Bank और ICICI Bank की तुलना में छोटे निजी बैंक टैक्स सेविंग एफडी पर ऊंची ब्याज दर की पेशकश कर रहे हैं 

अगर आपने अभी तक टैक्स सेविंग (tax saving) के लिए निवेश शुरू नहीं किया है, तो आपके लिए यही सही समय है। टैक्स प्लानिंग (Tax planning) के लिए वर्ष खत्म होने का इंतजार नहीं करना चाहिए। टैक्स के निचले ब्रेकिट्स में आने वाले लोगों के लिए बैंक एफडी (Fixed Deposits) ज्यादा आकर्षक होती हैं। बैंक बाजार द्वारा संकलित डाटा के मुताबिक, ब्याज दरों में गिरावट के बीच छोटे निजी बैंक अपनी टैक्स सेविंग एफडी स्कीम्स पर 6.30 फीसदी तक का आकर्षक ब्याज दे रहे हैं, साथ ही इन पर टैक्स सेविंग का फायदा भी मिल रहा है। हम यहां अग्रणी निजी बैंकों की सबसे ज्यादा ब्याज वाली टैक्स सेविंग एफडी के बारे में बता रहे हैं…

इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80सी के तहत 1.50 लाख रुपये तक के निवेश पर कर कटौती का लाभ लिया जा सकता है। टैक्स सेविंग एफडी के लिए पांच साल का लॉकइन पीरियड होता है और समय से पहले पैसा निकालने की अनुमति नहीं होती है।

RBL Bank : यह बैंक टैक्स सेविंग एफडी पर 6.30 फीसदी ब्याज की पेशकश कर रहा है। निजी बैंकों के बीच, बैंक का यह ऑफर सबसे ज्यादा ब्याज वाला है। इसमें 1.50 लाख रुपये की धनराशि पांच साल में 2.05 लाख रुपये हो जाती है।

Yes Bank : यस बैंक अपनी टैक्स सेविंग एफडी पर 6.25 फीसदी ब्याज की पेशकश कर रहा है। इसमें 1.5 लाख रुपये पांच साल में 2.05 लाख रुपये हो जाते हैं।

Multibagger Stock : इस केमिकल स्टॉक ने 2021 में दिया 130% का दमदार रिटर्न, एक महीने में 35% मजबूत

IDFC First Bank और IndusInd Bank : ये दोनों बैंक टैक्स सेविंग एफडी पर 6 फीसदी तक ब्याज दर की पेशकश कर रहे हैं। इसमें 1.50 लाख रुपये की धनराशि पांच साल में 2.02 लाख रुपये हो जाती है।

DCB Bank : डीसीबी बैंक टैक्स सेविंग एफडी पर 5.95 फीसदी ब्याज की पेशकश कर रहा है। इसमें पांच साल में 1.5 लाख रुपये बढ़कर 2.02 लाख रुपये हो जाते हैं।

EPF Account से अब जमा कर सकेंगे LIC Premium, जान लें पूरी डिटेल

Axis Bank और Karur Vysya Bank : ये दोनों बैंक टैक्स सेविंग एफडी पर 5.75 फीसदी ब्याज की पेशकश कर रहे हैं। इसमें पांच साल में 1.50 लाख रुपये की रकम 2 लाख रुपये हो जाती है।

छोटे बैंक नई जमा को आकर्षित करने के लिए ज्यादा ब्याज दरों की पेशकश कर रहे हैं। आरबीई की सब्सिडियरी डिपॉजिट इन्श्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन (डीआईसीजीसी) फिक्स्ड डिपॉजिट में जमा 5 लाख रुपये तक के निवेश पर सुरक्षा की गारंटी देती है।

24 नवंबर तक का यह डाटा बैंकों की वेबसाइट से लिया गया है। बैंक बाजार बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्टेड निजी बैंकों से संबंधित एफडी के लिए जवाबदेह है। उन बैंकों को शामिल नहीं किया गया है, जिनकी वेबसाइट पर डाटा उपलब्ध नहीं है। ये दरें सिर्फ पांच साल की अवधि की गैर सीनियर सिटीजन एफडी के लिए हैं।

यह भी पढ़े:  RBL Bank : जवाबों से ज्यादा सवाल अभी भी बाकी हैं
close