Flipkart ने नयी QR Code-Based पेमेंट विकल्प का किया आरंभ

हाल ही में भारत की एक बड़ी e-commerce कम्पनी Flipkart ने ये एक नए payment facility की शुरूवात करी है जो की QR code-based UPI payments को enable करता है pay-on-delivery orders या कैश ऑन डिलिव्री ऑर्डर में।

यह कदम कंपनी द्वारा पिछले एक साल से बाजार में यूपीआई-आधारित भुगतानों में क्रमिक वृद्धि के बाद आया है। इसके अलावा, नई क्यूआर कोड-आधारित भुगतान सुविधा पे-ऑन-डिलीवरी शिपमेंट के लिए ग्राहकों का विश्वास बढ़ाती है और भौतिक संपर्क को कम करके अधिक सुरक्षा सुनिश्चित करती है।

कंपनी ने एक आधिकारिक ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से नई क्यूआर-कोड-आधारित भुगतान सुविधा की घोषणा की। इसलिए, फ्लिपकार्ट के अनुसार, पे-ऑन-डिलीवरी ऑर्डर अब एक अद्वितीय क्यूआर कोड के साथ आएंगे। पे-ऑन-डिलीवरी ऑर्डर प्राप्त होने पर, ग्राहक बस अपनी खरीदारी से जुड़े कोड को स्कैन कर सकते हैं और अपनी पसंद के यूपीआई ऐप का उपयोग करके डिजिटल रूप से भुगतान कर सकते हैं।

उक्त भुगतान सुविधा न केवल पे-ऑन-डिलीवरी शिपमेंट को अधिक सुरक्षित और आसान बनाएगी बल्कि डिलीवरी को संपर्क रहित भी बनाएगी। कंपनी का कहना है कि उसने यूपीआई-आधारित भुगतानों की संख्या में लगातार वृद्धि देखी है। एनपीसीआई के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, अप्रैल 2021 में 2.64 बिलियन लेनदेन हुए।

इसके अलावा, नई सुविधा “डिजिटल लेनदेन में उपभोक्ता विश्वास को सुनिश्चित करेगी, उपभोक्ता सुरक्षा को बढ़ाएगी और डिजिटल कॉमर्स को अपनाने में समग्र वृद्धि में योगदान देगी।”

यह कदम फ्लिपकार्ट को डिजिटल भुगतान के साथ कैश-ऑन-डिलीवरी सिस्टम को बदलने के अपने लक्ष्य में भी आगे ले जाता है। साथ ही, कंपनी ने देश भर के खरीदारों को उनके ऑर्डर के लिए सुरक्षित रूप से भुगतान करने की अनुमति देने के लिए अपने डिजिटल प्रसाद के वितरण में वृद्धि की है।

कंपनी आज से पे-ऑन-डिलीवरी ऑर्डर के लिए QR Code आधारित शिपमेंट की डिलीवरी शुरू करेगी। इसलिए, यदि आपको आने वाले दिनों में पे-ऑन-डिलीवरी ऑर्डर प्राप्त होता है, तो डिजिटल रूप से भुगतान करना सुनिश्चित करें।

यह भी पढ़े:  WWW का आविष्कार किसने किया और कब?
close