Free Me SMS Kaise Send Kare ? Kisi Bhi Phone Par Puri Jankari

Hello दोस्तों ! WhatsApp जैसे messaging app आज की तारीख में इसलिए Popular हैं क्योंकि इनके जरिए मैसेज भेजने के लिए कोई कीमत नहीं चुकानी पड़ती. हालांकि, इन Apps के साथ समस्या यह है कि सेंडर और रिसीवर के डिवाइस में यह इंस्टॉल्ड होना चाहिए. इसके अलावा दोनों ही यूज़र के लिए इंटरनेट से जुड़े रहना अनिवार्य है. अगर आप किसी ऐसे शख्स को मैसेज भेजना चाह रहे हैं जो इंटरनेट एक्सेस नहीं कर पा रहा तो आपको मैसेज भेजने के लिए SMS ऐप ही इस्तेमाल करने पड़ेगा.

send-free-sms-hindi-me-puri-jankari

कुछ तरीके ऐसे भी हैं जिनके जरिए आप मुफ्त में SMS भेज सकते हैं. आपको साफ कर दें कि दुनिया में कोई भी चीज मुफ्त में नहीं मिलती. हर मुफ्त सर्विस के पीछे एक पेंच है. इनमें से किसी भी सर्विस को इस्तेमाल करने से पहले आप जान लें कि आपको विज्ञापन वाले ईमेल और SMS मिलने शुरू हो जाएंगे. ध्यान रहे कि जब आपने किसी फ्री SMS ऐप को इंस्टॉल किया तो आपने उस ऐप को कितने पर्मिशन दिए हैं ताकि आपकी निजता का उल्लंघन ना हो. संभव है कि मुफ्त सेवा देने वाले ये सर्विसेज आपका कॉन्टेक्ट किसी मार्केटिंग कंपनी को बेच दें.

Read – WhatsApp से पैसा कैसे कमाए पूरी जानकारी

हमने इंटरनेट कई ऐसी सर्विसेज से रूबरू हुए जो ये दावा कर रही थीं कि आप उनका इस्तेमाल करके मुफ्त में टैक्स्ट मैसेज भेज या पा सकते हैं. लेकिन हमने इनमें से ज्यादातर को भरोसेमंद नहीं पाया. हमने इनमें से ज्यादातर को इस्तेमाल किया और पाया कि इन सर्विसेज के दावों कोई दम नहीं था. वैसे, कुछ सर्विसेज भरोसेमंद हैं.

Way2sms

हमने कुछ फ्री SMS सर्विसेज का इस्तेमाल किया और Way2sms को बहुत ही उपयोगी पाया. Way2sms का इस्तेमाल करके भेजे गए टैक्स्ट मैसेज जल्दी डिलीवर हुए. यह मोबाइल और डेस्कटॉप ब्राउज़र पर काम करता है. इसका एंड्रॉयड (Android) ऐप भी मौजूद है. इस सर्विस के मोबाइल वेबसाइट को हर प्लेटफॉर्म से एक्सेस किया जा सकता है.

Read – College Students के लिए 9 Blogging Tips

इस सेवा में कुछ कमियां भी हैं. विज्ञापन का अंबार लग जाएगा. हमें वेरिफिकेशन मेल आने से पहले ही प्रोमशनल मेल मिल गया. इसके अलावा हम आपको Way2sms का Android ऐप इस्तेमाल करने का सुझाव नहीं देंगे, क्योंकि यह आपसे कई तरह के पर्मिशन मांगता है. इनमें ‘आपके यूएसबी स्टोरेज के कंटेंट को एडिट और डिलीट करना’, ‘प्रोटेक्टेड स्टोरेज का टेस्ट एक्सेस’, ‘लॉग डेटा पढ़ने की इजाजत’ और ‘लोकेशन’ शामिल हैं. मोबाइल साइट अच्छी है इसलिए आपको ऐप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं.

आप Way2sms का इस्तेमाल करके इस तरह से SMS भेज सकते हैं:

Way2sms की वेबसाइट पर जाएं और अकाउंट बनाएं. आपको आपके मोबाइल पर एक पासवर्ड भेजा जाएगा और वेरिफिकेशन ईमेल भी. आपको अपने अकाउंट को वेरिफाई करने और मुफ्त में SMS भेजने के लिए इन दोनों की ज़रूरत पड़ेगी.

अब वेबसाइट खोलें और लॉग इन करें. अब Send Free SMS पर क्लिक करें. यह आपको उस पेज पर ले जाएगा जहां पर Way2sms आपसे कॉन्टेक्ट एड करने के लिए पूछेगा. ऐसा करना अनिवार्य नहीं है पर साइट की कोशश ऐसी होगी कि आप हर हाल में उसके सर्वर पर कॉन्टेक्ट सेव करें. इसके बाद Send SMS लिंक को क्लिक करें जो टॉप में होम आइकन के बगल में मौजूद है.

Read – 17 प्रकार के Hacking Techniques की पूरी जानकारी

अपने दोस्त का नंबर टाइप करें, फिर अपना मैसेज. और Send SMS पर क्लिक करके उसे भेज दें.

160by2 भी इसी तरह की सेवाएं देता है जो एक वक्त तक Way2sms प्रतिद्वंद्वी होता था, हालांकि बाद में इसे Way2sms द्वारा ही खरीद लिया गया. वैसे यह अब भी अलग सर्विस की तरह काम करता है. इस सर्विस का क्रोम एक्सटेंशन भी मौजूद है जिसके जरिए आप तेजी से SMS भेज सकते हैं. हमारे हिसाब से Way2sms बेहतर विकल्प है क्योंकि इसका मोबाइल साइट ज्यादा यूज़र फ्रेंडली है.

Hike

Hike मैसेंजर एक messaging app है जो ज्यादातर प्लेटफऑर्म पर मौजूद है. इस ऐप के जरिए आप SMS मैसेज तो भेज ही सकते हैं, साथ में अन्य Hike यूज़र्स को मैसेज भी. साइन अप करने पर आपको 20 फ्री SMS का बैलेंस मिलता है. अगर आपने किसी और शख्स को Hike से जुड़ने के लिए रेफरल मैसेज भेजा तो 50 मुफ्त SMS और मिल जाएंगे. Hike के जरिए आप मैसेज तो भेज ही सकते हैं और उसे रिसीव भी कर पाएंगे. जैसे ही आपका मित्र आपके द्वारा भेजे गए फ्री SMS का जवाब देगा, आप उसे ऐप में रिसीव कर लेंगे. आप Hike messenger पर चैट करके और ज्यादा फ्री SMS पा सकते हैं.

यह ऐप iOS, Android, Windows Phone और BlackBerry पर उपलब्ध है. आप इस तरह से Hike का इस्तेमाल करके मुफ्त SMS भेज सकते हैं.

Read – Android Phone के लिए 10 Best Photo Editor Apps के बारे में पूरी जानकारी

ऐप को इंस्टॉल करें और अपना अकाउंट रजिस्टर करें. अब आप new message बटन पर टैप करें. इसके बाद किसी भी शख्स का फोन नंबर डालें जो Hike पर मौजूद नहीं है. यह मैसेज अपने आप ही SMS के तौर पर चला जाएगा. या फिर आप नंबर का चुनाव अपने कॉन्टेक्ट से भी कर सकते हैं. ध्यान रहे कि आपके दोस्त के डिवाइस पर Hike इंस्टॉल ना हो तभी आप फ्री SMS का इस्तेमाल कर पाएंगे. वरना मैसेज Hike messenger के जरिए जाएगा.

[su_note note_color=”#4267b2″ text_color=”#ffffff”]Source –  http://hi.gadgets360.com/internet/how-to-send-free-sms-features-1207272[/su_note]

यह भी पढ़े:  Single SIM Android स्मार्टफोन में 2 नंबर कैसे use करें ?
close