Freelancing से Online पैसे कैसे कमाए ? पूरी जानकारी – MyHindi.Org

Hello Friends आज मैं आप सभी को Freelancing क्या होता है and इससे कैसे पैसे कमा सकते है इसके बारे में बताऊंगा.आप सभी ने Freelancing के बारे में सुना होगा but ज्यादा पता नहीं होगा की actually ये क्या है but आज यह article पढ़ने के बाद आप खुद एक successful freelancer बन पाएंगे कैसे आइये जानते है.

Freelancing se Online paisa kaise kamaye

फ्रीलांसिंग शुरू करने के लिए आप को unique talent and skills की जरुरत पड़ती है.जिसका use करके आप पैसे कमा सकते है.यदि कोई पूछे की क्या कोई ऐसा तरीका है जिससे हम quickly internet से पैसे कमा सकें, तो वो है freelancer. तो चलिए freelancing को अच्छी तरह से समझ लेते हैं.

  • Read – Affiliate Marketing से Online पैसे कैसे कमाए [Complete Guide]

Freelancing क्या है ?

यदि किसी व्यक्ति में कोई talent है, कोई कला है वो उस कला को किसी दूसरे व्यक्ति के लिए use करे और वो दूसरा व्यक्ति उसके बदले में पैसे दे, इसे ही freelancing का नाम दिया जाता है. अब freelancing बहुत तरह की हो सकती है. मेरे कहने का मतलब है की, चाहे कैसा भी काम हो, content writing का, designing का, seo का, link building का, video making का ये सब work freelancer में शामिल है.

इसे एक example से समझते हैं : – मान लीजिए एक व्यक्ति है जिसे बहुत अच्छी designing आती है और एक दूसरा व्यक्ति है जिसे designing करवानी है. तो यदि वो व्यक्ति जिसे designing आती है, दूसरे व्यक्ति के लिए designing करे तो दूसरे व्यक्ति का काम बन जाएगा और उसके बदले में वो व्यक्ति designer को पैसे दे देगा. इस तरह से designer व्यक्ति का benefit हुआ. उसे उसके talent के बदले पैसे मिलें. इसे ही freelancing कहते हैं.

What is freelancer ?

Freelancer वो person होता है जिसके पास कोई special skills and talent होता है वो अपने skill के base में दूसरों को service देता है and अपने service का charge लेता है.

  • Read – Blogging से पैसे कैसे कमाए [Complete Tutorial Hindi]

Steps by step guide to start freelancing  job for money in Hindi

चलिए हम थोड़ा सा इसके बारे में जान लेते हैं की freelancing start कैसे करें.तो यदि आप में भी कोई ऐसी ही कला है तो आप भी freelancing करके ढेरों कमा सकते हैं. Already बहुत से लोग freelancer business कर रहें है और freelancing का business आजकल इतना ज्यादा बढ़ गया है की इसे बढ़ावा देने के लिए बहुत बड़ी – बड़ी companies और freelancing websites भी establish हुईं हैं.

step 1 – अपने अंदर के talent को पहचाने

सबसे पहला काम आपको यह करना है की आप अपने अंदर के छुपे हुए talent को पहचाने and आप में कौन – कौन सी skill है उसका पता करें,आप कौन से filed में अपना best 110% दे पाएंगे यह जानिए.इतना सब हो जाने के बाद अपने talent की list बनाइये and अपने work की कुछ demo भी साथ रख लीजिए.

step 2 – Find Freelancing Jobs

जब आप अपने अंदर के talent को पहचान ले उसके बाद बारी  आती है job find करने की जैसा की मैंने ऊपर बताया था की freelancing में आप को किसी company or people के लिए work करना होगा उसके through आप को आपके काम के हिसाब से पैसे मिलेगा.

वैसे तो freelancer job के लिए online बहुत से portal/website है उसमे जाकर register करें,यह बिलकुल free होता है उसके बाद अपना profile अच्छे से बनाए and उसके बाद जब आप को work मिलना start होगा तब आप पैसे कमाना start कर देंगे.

  • Read – YouTube से पैसे कैसे कमाए [Complete Guide]

Freelancer sites क्या हैं ?

हमने जाना की freelancing क्या है और कैसे काम करती है, अब बात आती है की वो दो व्यक्ति contact कैसे करे जो freelancing business में आते हैं. यानी की freelancer (जो व्यक्ति freelancing करता है उसे ही freelancer कहा जाता है ) और दूसरा व्यक्ति जिसे अपना काम करवाना है. तो उसके भी बहुत सारे तरीके है. कोई व्यक्ति हमें internet पर social networking sites पर मिल जाता है या किसी और site पर  but जो best way है वो है freelancer sites के द्वारा.

इस प्रकार, freelancing sites एक ऐसा platform provide करती है जहां पर buyer और freelancers एक दूसरे को ढूंढ सकें और एक – दूसरे के साथ interact भी कर सकें. आजकल internet पर ऐसे ढेरों websites मिल जाएँगी जहां पर आप अपना freelancing का business चला पाएंगे.

चलिए मैं आपको कुछ popular freelancer site के बारे में बताता हूँ –

  • Fiverr
  • Freelancer
  • UPWork
  • Turelancer

इस प्रकार और बहुत सी websites हैं जहां पर आप अपना freelancing का काम ढूंढ सकते हैं. यदि आपको ऐसी sites पर काम ढूंढने में problem आती है तो आप direct भी कई companies या online organizations से contact कर सकते हैं. बहुत सारी websites पर लिखा भी होता है की उन्हें काम करने के लिए freelancers की ज़रूरत है तो आप ऐसी sites को भी ढूंढ सकते हैं.

  • Read – Online Business Idea in Hindi

आशा है की ऊपर दी गयी explanations और examples के जरिये मैं आपको freelancing का meaning और benefits समझाने में सक्षम रहा हूँ.

अगर आपका कोई भी question हो तो हमारे साथ comments के ज़रिये ज़रूर share कीजिये. इस blog post को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद. आशा है की आपको यह जानकारी लाभदायक लगी होगी. यदि लगी हो, तो कृपया share ज़रूर कीजिये.

यह भी पढ़े:  Computer Programming क्या है ? Computer Programming कैसे सीखें ?
close