Google AdSense से पैसे कैसे कमाए: Newbie Guide

नमस्कार ! क्या आप online Google AdSense से पैसे कमाना चाहते हैं ? क्या आप part-time online job करना चाहते हैं और अपने mobile और electricity bills भरना चाहते हैं ? अगर आपका जवाब हाँ है, तो ये article आपकी life बदल सकता है.

earn money with Google AdSense hindi

Online काम करना एक lifestyle बन गया है, और आप ही, की तरह हज़ारो दूसरे लोग भी यही करना चाहते हैं. सच्चाई ये है की हज़ारो लोग online income कमा रहे हैं. अगर आपने कभी online income के बारे में search किया होगा तो AdSense के बारे में जरूर पढ़ा होगा. अगर नहीं…तो मैं आपको बताऊंगा.

ये एक complete guide है उनके लिए जो AdSense से income पाना चाहते हैं. इस article को पढ़ने के बाद आपके सभी सवालो के जवाब आपको मिल जायेंगे. तो चलिए start करते हैं.

  • Read – Blogging से पैसे कैसे कमाए [Complete Tutorial Hindi]

Google AdSense क्या है, and How It Can Make Money For You ?

Google Adsense, Google के द्वारा अपने users को दी जाने वाली एक web service है. जिससे की आप अपने contents का use करके पैसे कमा सकते हैं. एक publisher कोई भी हो सकता है, जैसे की, एक blog, Website, Youtube channel या other allowed online property. AdSense हमेशा से ही online money कमाने का popular method रहा है.

AdSense की popularity का reason है. की ये use करने में बहुत ही आसान है, और initial (शुरुआती ) configuration के बाद, आपको सिर्फ एक जगह बैठ कर आपके account में पैसे आते देखना है. इसके साथ – साथ, ये आपको time पे पैसे दे देता है और आपको कोई online scam भी नहीं कर सकता.

AdSense start करना आसान है, इसके लिए आपको जरुरत है एक blog या Youtube channel की AdSense account में verification पाने के लिए. एक बार account बना लेने के बाद, आपको सिर्फ ads बनाने हैं (जो की Easy process है ) और फिर AdSense code को अपने blog में plugins use करके लगाना है. इसके बाद AdSense automatically ads दिखायेगा. अब जब भी कोई user उन ads पे click करेगा, आपको पैसे मिलेंगे. इसके बाद आपका goal है अपने blog का traffic बढ़ाना, जितना ज्यादा traffic होगा, उतने ही ज्यादा पैसे मिलेंगे.

एक चेतावनी (Warning)

अगर आपको लगता है की ये बहुत आसान है, और आप अपने दोस्तों और family members से कह कर इन ads पे click करवा के पैसे कमा सकते हैं, तो ऐसा मत सोचें. Google AdSense एक quality ad network है जो की join करने के लिए free तो है, but इसने high level of quality को maintain किया है, और ऐसी किसी भी activity होने पर, जिसमे publisher किसी को उन ads पे click करने को कह रहा हो, publisher का AdSense account disable हो जाता है. एक बार account disable हो जाए तो उसे वापस पाना बहुत मुश्किल है.

Google AdSense से कितना कमा सकते है ?

ये एक basic question है जो की हर कोई करता है, की हम इससे कितने पैसे कमा सकते हैं ? ऐसे बहुत से users हैं जो AdSense से हज़ारो dollars हर दिन कमा रहे हैं.यह आपके blog/website के user and area पर depend करता है.जितने ज्यादा user उतने ही ज्यादा पैसे.

  • Read – Internet से पैसे कमाने के 25 तरीके

Google AdSense Account पाने के लिए एक Web Property बनाना

AdSense account के लिए apply करने से पहले, आपके पास एक web-property होना जरुरी है. ये एक blog, website या कोई भी ऐसी चीज़ हो सकती है जो की Google ने allow की है.

यहाँ मैं आपको ऐसे 3 तरीके बता रहा हूँ जहाँ आप web property कुछ ही मिनटो में start कर सकते हैं. आप अपनी Knowledge के हिसाब से चाहे तो free या फिर paid platforms use कर सकते हैं.

  • Read – Free Blog कैसे बनाए – Blogging के बारे में पूरी जानकारी

BlogSpot Blog कैसे बनाएं

BlogSpot एक free blogging platform है जो की Google provide करता है और इससे आप लगभग 10 minute में अपना ब्लॉग बना सकते हैं. ये उनके लिए सबसे best option है जिन्होंने कभी online काम नहीं किया और first time money earn कर रहे हैं.मैंने blogspot blog कैसे बना सकते है उसके बारे में article लिख चूका हूँ वो आप पढ़ सकते है.

Domain name: BlogSpot आपको एक domain name देता है, जैसे की selected name.blogspot.com. ऐसा नाम चुनें जो की याद करने में, pronounce करने में, और type करने में आसान हो.

Niche: किसी particular topic पे articles लिखना start करें. जैसे की finance, technology, fashion food या कुछ और. अपने post में atleast 400+ words और कुछ images का use करें. BlogSpot में article लिखना बहुत आसान है.

Design : जब आप अपने blogspot का first blog बनाएं तो आप कोई भी theme और design use कर सकते हैं जो आपको template में मिलेगी, ये अच्छे रहते हैं. But अगर आप चाहें तो आप third party plugin भी use कर सकते हैं.

Pages: Posts में articles लिखे जाते हैं और pages में important information like about, contact और बाकि चीज़ें. अपने पहले ही दिन से About/Contact को fill कर लें. आपके about page से आपकी blog visibility पे काफी फर्क पड़ता है.

WordPress पे Blog बनाएं

WordPress के through आप blog बना कर,Online पैसे कमा सकते है,Google AdSense के through.इसके बारे में मैंने पहले ही एक article लिखा है, आप उसे पढ़ सकते हैं :WordPress क्या है ? A Guide For Beginners.

YouTube पे Channel बनाएं और Original Videos Upload करें

ये AdSense account पाने का बहुत अच्छा तरीका है. हर किसी को लिखना पसंद नहीं होता, कुछ लोगों को videos के जरिये से अपने thoughts को बताना अच्छा लगता है. अगर आप को भी ऐसा करना पसंद है तो YouTube पे channel बना लें और फिर AdSense की help से पैसे कमाएं.

YouTube पे channel बनाना बिलकुल free है.

Channel बनने के बाद कम से कम 5-6 original और quality videos जरूर upload करें.

  • Read – YouTube से पैसे कैसे कमाए [Complete Guide]

Google AdSense के लिए Apply करें

AdSense application भरें और approval का wait करें.निचे दी गयी Tips से जानें AdSense approval कैसे पाएं.

  • आपका blog/website/youtube atleast 1 to 3 month पुराण हो.
  • आप के blog/website/youtube में unique and quality content हो.
  • आपके web property पर कम से कम 500 to 1000+ preview par day होता हो.
  • आपका blog AdSnse के term and condition को follow करता हो.

Generally account approval में atleast 7 days लगते हैं. अगर आपका application reject हो जाये तो निराश ना हो. पता लगाएं आपके blog में क्या कमी है और उसे दूर करें, Google को अच्छे publishers की ही जरुरत है.

एक बार approval मिल जाने के बाद Next step है अपने blog का traffic ज्यादा से ज्यादा increase करना. जितना ज्यादा traffic बढ़ेगा, उतने ज्यादा पैसे मिलेंगे. सिर्फ इतना ही नहीं, कुछ basic AdSense optimization tips भी सीखें like Ad placement, targeting high CPC Keywords. एक बार ये सब हो जाने पर ( जिसमे atleast 2 months लगते हैं ) niche based AdSense sites पे focus करें.

ये थी Google AdSense के help से पैसे कमाने की पूरी जानकारी,Thanks for reading. Give feedback and share in social media.

यह भी पढ़े:  Facebook Account कैसे बनाये और Setup करे पूरी जानकारी
close