Hard Disk क्या है? Hard Disk के बारे मे पूरी जानकारी हिंदी में

जब भी आप अपने कंप्यूटर पर कोई भी File save करते है, वो file आपके कंप्यूटर की हार्ड ड्राईवर में save होती है, अगर आपको कंप्यूटर के parts में interest है तो आपको हार्ड ड्राईवर के बारे में जरूर पढ़ना चहिये.

hard disk ke bare me puri jankari

इस article में मैं आपको हार्ड डिस्क के बारे में पूरी जानकारी दूंगा.

हार्ड ड्राईवर क्या है ?

हार्ड ड्राईवर – हार्ड डिस्क या HDD एक ही बात है, ये एक physical disk होती है जिको हम अपने कंप्यूटर की सभी बड़ी छोटी files store करने के लिए use करते है.

हार्ड डिस्क और RAM में ये फर्क होता है की, हार्ड डिस्क तो चीज़े store करने के काम आती है, लेकिन RAM उस storage मे रखी चीज़ों को चलाने के काम आती है.

जब हम कंप्यूटर को बंद करते है तो RAM में पढ़ी कोई भी चीज़ clear हो जाती है. लेकिन HDD में कंप्यूटर बंद होने पर भी data erase नहीं होता.

हार्ड डिस्क के अंदर एक disk घूमती है, जितनी तेज disk घूमती है उतनी ज्यादा तेजी से ये Data को store या read कर सकती है. हार्ड डिस्क के घूमने के speed को हम RPM (Revolutions Per Minute) में नापते है. ज्यादातर हार्ड डिस्क 5400 rpm या 7200 rmp की होती है, जाहिर सी बात है 7200 rmp की हार्ड डिस्क 5400 rmp वाली से ज्यादा fast होती है.

हार्ड डिस्क Slow क्यों हो जाती है ?

जब भी हम हार्ड डिस्क पर data store करते है वो टुकड़ो में store होता है, और कई बार वो टुकड़े हार्ड डिस्क के अलग अलग हिस्सो में चले जाते है. जब बोहोत ज्यादा data हो जाता है हमारी हार्ड डिस्क में तो हमारे कंप्यूटर को हार्ड डिस्क में चीज़े ढूंढने में थोड़ी दिक्कत होती है, जिस कारण वो slow हो जाता है.

अगर हार्ड डिस्क को fast रखना है तो समय समय पर अपने कंप्यूटर के software द्वारा हार्ड डिस्क को defragment करते रहना चहिये. Defragment करने से hard पर सभी files के टुकड़े अलग अलग जगह पर होने की बजाये, एक साथ आ जाते है, और हमारे कंप्यूटर को हार्ड डिस्क पर files ढूंढने में कोई भी परेशानी नहीं होती.

External हार्ड ड्राईवर क्या है ?

External हार्ड ड्राईवर अंदर से बिलकुल हमारे कंप्यूटर की हार्ड ड्राईवर जैसी होती है, बस फर्क इतना है की external HDD हमारे कंप्यूटर पर externally USB post द्वारा लगाई जाती है.

Transcend_Information_1TB_External_Hard_Drive

USB connect की वजह से external HDD internal HDD से थोड़ा slow काम करती है.

External HDD का फायदा ये है की इस आप अपने साथ कही भी लेजा सकते है.

SSD क्या है ?

हार्ड डिस्क में disk घूमती है, लेकिन SSD में चिप होती है, इसमें कोई भी drive नहीं घूमती.

किसी physical घूमने वाली drive न होने की वजह से SSD यानि की Solid State Drive की speed HDD की speed से कई गुना ज्यादा होती है.

लेकिन problem ये है की SSD अपने internal बनावट की वजह से बोहोत महँगी होती है.

SSD चलने के लिए बोहोत कम power लेती है और Fast होती है.

इस वजह से आजकल की सभी ultra-books में SSD लगी आती है. जैसे की Apple के Mac-book Air में SSD integrated होकर पहले से ही आती है.

Post पड़ने के लिए Thank You मुझे लगता है की इस post से आपको कुछ सीखने को मिला होगा.

Thank You 🙂

Source –  http://vikasplus.com/

यह भी पढ़े:  Blog क्या है ? और Blog कैसे लिखें ? पूरी जानकारी हिंदी में
close