How To Apply For Civil Services For UPSC IAS Exam – सिविल सर्विसेज में बनाएं बेहतरीन कॅरियर, UPSC एग्जाम के लिए ऐसे करें तैयारी

इस बार प्रीलिमिनरी परीक्षा 27 जून 2021 को आयोजित करवाई जाएगी। फिलहाल सिर्फ प्रीलिमिनरी एग्जामिनेशन के फॉर्म ही भरे जाएंगे। प्रीलिमिनरी परीक्षा के लिए देशभर में कुल 73 जगहों पर एग्जामिनेशन सेंटर्स बनाए जाएंगे।

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने देश की प्रतिष्ठित सिविल सर्विसेज प्रीलिमिनरी एग्जामिनेशन 2021 के लिए इच्छुक आवेदकों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। इस परीक्षा के माध्यम से इस बार विभिन्न विभागों में करीब 712 रिक्तियों को भरा जाएगा। गौरतलब है कि देशभर से हजारों स्टूडेंट्स हर साल यह परीक्षा देते हैं। इस बार प्रीलिमिनरी परीक्षा 27 जून 2021 को आयोजित करवाई जाएगी। फिलहाल सिर्फ प्रीलिमिनरी एग्जामिनेशन के फॉर्म ही भरे जाएंगे। प्रीलिमिनरी परीक्षा के लिए देशभर में कुल 73 जगहों पर एग्जामिनेशन सेंटर्स बनाए जाएंगे। वहीं, मेन्स एग्जामिनेशन के लिए 24 जगहों पर सेंटर्स बनाए जाएंगे। इच्छुक अभ्यर्थी 24 मार्च 2021 की शाम 6 बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

कैसा होगा परीक्षा प्लान
सिविल सर्विसेज एग्जामिनेशन में 2 स्टेज होंगी। पहली स्टेज में सिविल सर्विसेज प्रीलिमिनरी एग्जामिनेशन आयोजित कराई जाएगी। यह ऑब्जेक्टिव टाइप परीक्षा होगी। इस परीक्षा में गलत जवाब देने पर नेगेटिव मार्किंग भी की जाएगी। इस परीक्षा में पास होने वाले अभ्यर्थियों को मेन्स परीक्षा देनी होगी। दूसरी स्टेज में सिविल सर्विसेज (मेन्स) परीक्षा होगी। इसमें लिखित परीक्षा और इंटरव्यू शामिल होंगे। फिलहाल केवल सिविल सर्विसेज (प्रीलिमिनरी) परीक्षा के लिए आवेदन मंगवाए गए हैं। इसके बाद सिविल सर्विसेज (मेन्स) एग्जामिनेशन के लिए क्वालिफाई करने वाले आवेदकों को दोबारा अप्लाई करना होगा।

क्या है योग्यता
आवेदकों का भारतीय नागरिक होना जरूरी है। इसके साथ ही, आवेदकों की उम्र 1 अगस्त 2021 को 21 साल से कम और 32 साल या उससे ज्यादा नहीं होनी चाहिए। एससी व एसटी आवेदकों को अधिकतम आयु सीमा में अधिकतम 5 साल की छूट, ओबीसी आवेदकों को अधिकतम 3 साल की छूट दी जाएगी। शैक्षणिक योग्यता के हिसाब से आवेदकों के पास मान्य यूनिवर्सिटी की डिग्री होनी जरूरी है। योग्य आवेदकों को परीक्षा में 6 प्रयासों की अनुमति होगी। हालांकि, एससी व एसटी वर्ग के आवेदकों के लिए प्रयासों की कोई सीमा नहीं होगी। वहीं, ओबीसी वर्ग के आवेदकों को 9 प्रयासों की अनुमति होगी। अगर कोई आवेदक पहले की परीक्षा में आइएएस या आइएफएस के लिए अपॉइंट हो चुका हो और उस सर्विस का सदस्य हो तो वह 2021 की सिविल सर्विसेज परीक्षा के योग्य नहीं माना जाएगा।

कैसे करें आवेदन
सिविल सर्विसेज की परीक्षा देने के इच्छुक आवेदक यूपीएससी की वेबसाइट www.upsconline.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदक परीक्षा से तीन हफ्ते पहले ई-एडमिट कार्ड वेबसाइट www.upsc.gov.in से डाउनलोड कर सकते हैं। कोई भी एडमिट कार्ड पोस्ट के जरिए नहीं भेजा जाएगा। आवेदकों को आवेदन फॉर्म के साथ ही 100 रुपए की एप्लीकेशन फीस भी जमा करानी होगी। हालांकि, महिला/एससी/ एसटी/पर्सन्स विद बेंचमार्क डिसेबिलिटी वर्ग के आवेदकों को कोई फीस नहीं देनी होगी। बाकी सभी आवेदक यह फीस एसबीआइ की किसी भी ब्रांच में कैश के जरिए या वीजा/ मास्टर/ रूपे/ क्रेडिट/ डेबिट कार्ड या एसबीआइ की इंटरनेट बैंकिंग के जरिए जमा करा सकते हैं। आवेदनों को 31 मार्च 2021 से 6 अप्रैल 2021 को शाम 6 बजे तक आवेदन लिंक डिसेबल होने से पहले विड्रॉ किया जा सकेगा।



यह भी पढ़े:  AFCAT 2 2021 Result Declared IAF AFSB Interview Dates Selection Proc - AFCAT (2) 2021 Result Declared : एएफसीएटी का परिणाम जारी, जानिए कटऑफ मार्क्स और इंटरव्यू प्रक्रिया
close