How To Increase Your Height In Hindi – हाइट/कद/लम्बाई कैसे बढ़ाये

Hello friends, आज मैं आपको अपनी Height कैसे बढ़ाये, इसके बारे में health tips देने जा रहा हूँ. जो लोग average या कम height के होते हैं, वो हमेशा सोचते हैं, की काश वो भी लम्बे होते. Short height वाले लोग, specially Gents, self confidence की कमी महसूस करते हैं.

Apni Height Kaise Badhaye hindi

एक इंसान की height उसके genetics से determine होती है, लेकिन जरुरी नहीं है की ये Genetics से ही determine हो. हमारी body में एक hormone होता है, Human Growth Hormone (HGH) जो की height बढ़ता है.

इसके और भी कुछ कारण हैं, जैसे poor post-natal care, low birth weight और childhood में poor health.

  • Read – Memory Power बढ़ाने के 10 तरीके

अपनी Height कैसे बढ़ाये : Health Tips In Hindi

लोग सोचते हैं की adulthood में आते ही height बढ़ना रुक जाती है. लेकिन 18 years के बाद भी एक इंसान कुछ inches बढ़ सकता है. इसके लिए आपको अपनी daily life में ये tips apply करनी होंगी.

Take Ashwagandha – अश्वगंधा का सेवन करें

आयुर्वेद के अनुसार, अश्वगंधा (scientific name: Withania somnifera), जिसे Indian में जिनसेंग भी कहा जाता है, height बढ़ाने में help करता है.

अपनी height बढ़ाने के लिए अश्वगंधा का सेवन करें.

अश्वगंधा में बहुत से minerals होते हैं, जो की bone skeleton को बड़ा करते हैं. इससे आपकी heigth बढ़ती है. आप आसानी से किसी भी herbal store से अश्वगंधा प्राप्त कर सकते हैं.

  • एक glass milk में, दो tablespoons अश्वगंधा powder mix करें,
  • थोड़ी सी sugar डालें, और अच्छे से इसे mix करें.
  • रोज़ रात, सोने से पहले ये mixture पिएं, और 45 days में आपको फर्क महसूस होगा.

Note: Height कैसे बढ़ाये तरीके को अपनाने के दौरान आपको fast food पूरी तरह से avoid करना होगा.

  • व्यक्तित्व विकास (Personality Development) करने के 11 Tips

Drink Milk – दूध पिएं

Milk में calcium होता है, जो की bone growth के लिए बहुत important है. Calcium height booster का काम करता है. Calcium के अलावा, milk में vitamin A और protein भी रहता है, जो की पुरे शरीर, और height की development के लिए जरुरी है.

रोज़ दो से तीन गिलास दूध जरूर पिएं. इसके अलावा, dairy food like cheese, cottage cheese, yogurt aur cream का सेवन करें.

  • #15+ सफलता के मंत्र

Indulge in Yoga – योग करें

आप योग कर के भी naturally अपनी height बढ़ा सकते हैं. बहुत से योग से आप अपनी body के hormones increase कर सकते हैं. योग से आपका stress भी कम होता है, और इसके कारण आपकी height properly increase होती है.

Height बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा योग है, ‘सूर्य नमस्कार’, जिसमे 12 अलग – अलग pose होते हैं.

  • समय प्रबंधन (Time Management) कैसे करे ? 3 Steps

Stretch Your Body – बॉडी को स्ट्रेच करे

Stretching height बढ़ाने का एक और तरीका है. अपने body को दिन में दो तीन बार रोज़ stretch करें. कुछ और stretching exercises हैं car stretch, super stretch, cobra stretch, bow down, twists and basic leg stretches.

Regular stretching से आप अपनी height एक से दो inch तक बढ़ा सकते हैं.

  • English सीखने के 10 Easy तरीके

Engage in Exercise and Sports – व्यायाम और खेल में व्यस्त रहे

Exercise और sports उन hormones को बढ़ाते हैं जिनसे height बढ़ती है. अच्छी height पाने के लिए आपको exercise regularly करनी चाहिए, और sports activities में part लेना चाहिए.

Height कैसे बढ़ाये के लिए एक अच्छी exercise है skipping (रस्सी कूदना), जिसमे आपको बहुत बार jump करना होता है. रोज़ एक open area में atleast 30 minutes skipping करें.

Games खेलिए, जैसे की tennis और basketball जिसमे आपको बहुत बार jump करना होता है. इससे आप ideal body weight भी maintain कर सकते हैं, और height भी बढ़ा सकते हैं.

इसके अलावा cycling और swimming जैसे exercise regular basis पे करें.

Get Proper Sleep – अच्छी नींद ले

जब आप rest करते हैं, तब आपकी body grow करती है और tissues regenerate करती है. इससे Human Growth Hormone (HGH) भी बढ़ते हैं, जिससे आपकी height बढ़ती है.

जब आप सोते हैं, तो आपका mind relax होता है और growth hormones produce करता है. एक इंसान को रोज़ at least 8 to 11 hours proper sleep लेनी चाहिए, जिससे height बढ़ सकती है.

ये कुछ basic tips हैं, जिन्हे follow कर के आप height बढ़ा सकते हैं.अपनी Height कैसे बढ़ाये यह article आपको कैसा लगा जरूर बताये.

यह भी पढ़े:  College Students के लिए 9 Blogging Tips
close