HP Adhesives IPO : आज होगा शेयरों का अलॉटमेंट, ऑनलाइन चेक करें स्टेटस, जान लीजिए लिस्टिंग डेट सहित हर जरूरी बात

इश्यू से मिली धनराशि को अपनी वर्कशील कैपिटल की जरूरतों को पूरा करने और प्रोडक्शन कैपेसिटी बढ़ाने पर खर्च करेगी

HP Adhesives IPO : एडहेसिव्स और सीलैंट्स कंपनी एचपी एडहेसिव्स अपने 15-17 दिसंबर को खुले पब्लिक ऑफर को अच्छी प्रतिक्रिया मिलने के बाद आज अपने शेयर अलॉटमेंट को अंतिम रूप देगी। कंपनी के 25.28 लाख शेयरों के इश्यू साइज की तुलना में 5.29 करोड़ इक्विटी शेयरों के लिए बिड्स मिलने के साथ, उसका आईपीओ 20.96 गुना सब्सक्राइब हुआ था।

रिटेल इनवेस्टर्स ने अपने लिए रिजर्व हिस्से के लिए 81 गुनी बिड लगाईं, जबकि नॉन इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स ने 19 गुनी और क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशन इनवेस्टर्स ने 1.82 गुनी बिड लगाईं।

126 करोड़ रुपए के इश्यू में 113.43 करोड़ रुपये के नए शेयर और शेयरहोल्डर अंजना हरेश मोटवानी द्वारा 12.52 करोड़ रुपये तक जुटाने के लिए ऑफर फॉर सेल शामिल है। शेयर के लिए 262-274 रुपये का प्राइस बैंड तय किया गया था।

बीएसई की वेबसाइट और आईपीओ रजिस्ट्रार पर शेयर अलॉटमेंट स्टेटस इस तरह चेक करें :

बीएसई की वेबसाइट पर, ये तीन स्टेप्स करें फॉलो :

1. इश्यू टाइप (इक्विटी) और इश्यू का नाम (एचपी एडहेसिव्स) सलेक्ट करें

2. एप्लीकेशन नंबर और पैन नंबर एंटर करें

3. और आखिर में चेक बॉक्स (आई एम नॉट ए रोबोट) पर टिक करें और सर्च बटन सलेक्ट करें

आईपीओ रजिस्ट्रार की वेबसाइट पर, ये स्टेप्स करें फॉलो :

1. कंपनी का नाम (एचपी एडहेसिव्स) सलेक्ट करें

2. सलेक्ट करें और इस क्रम में या तो पैन नंबर, या एप्लीकेशन नंबर, या डीपी/ क्लाइंट आईडी, या अकाउंट नंबर/ आईएफएससी एंटर करें

3. और आखिर में कैपचा एंटर करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें

Metro Brands की लिस्टिंग इश्यू प्राइस से 12.8% नीचे 500 रुपए पर हुई, राकेश झुनझुनवाला का नाम जुड़ने पर भी नहीं चला शेयर

ब्रोकरेज ने दी है यह सलाह

ब्रोकरेज कैपिटल मार्केट ने जहां इश्यू पर ‘न्यूट्रल’ रेटिंग दे रही है, वहीं मारवाडी शेयर्स ने ‘सब्सक्राइब’ की सलाह दे रही है और चॉइस ब्रोकिंग ने ‘सतर्कता के साथ सब्सक्राइब’ करने का सुझाव दिया है। हालांकि, रेलिगेयर ब्रोकिंग ने इनवेस्टर्स को ‘लॉन्ग टर्म व्यू के साथ सब्सक्राइब’ करने की सलाह दी है।

चॉइस ब्रोकिंग ने एक नोट में कहा, “274 रुपये के हाइयर प्राइस बैंड पर, कंपनी 49.2 के मल्टीपल पर टीटीएम पी/ई की डिमांड कर रही है, जो बिजनेस के छोटे साइज को देखते हुए महंगा लगता है। इसलिए हम इश्यू पर ‘सतर्कता के साथ सब्सक्राइब’ की रेटिंग दे रहे हैं।”

रिलायंस सिक्योरिटीज ने कहा, “भले ही मजबूत बिजनेस मॉडल के साथ कंपनी के लॉन्ग टर्म प्रॉसपेक्ट्स अच्छे नजर आते हैं, लेकिन मौजूदा वैल्युएशन पर इनवेस्टर्स के लिए खास अपसाइड नजर नहीं आती है।”

इश्यू से मिली धनराशि को कैसे खर्च करेगी कंपनी

कंपनी नए इश्यू से मिली धनराशि को अपनी वर्कशील कैपिटल की जरूरतों और अपनी महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में नारंगी गांव स्थित अपनी मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी के विस्तार व इसके पास स्थिति एक अन्य प्लॉट पर अतिरिक्त यूनिट स्थापित करने में इस्तेमाल करेगी। कंपनी अपनी मौजूदा प्रोडक्ट लाइन्स की क्षमता भी बढ़ाएगी और पोर्टफोलियो में नए प्रोडक्ट जोड़ेगी।

म्यूचुअल फंडों के पसंदीदा लॉर्जकैप स्टॉक, जिनमें 1 साल में दिखी 400% तक की तेजी

ऐसे घाटे से प्रॉफिट में आई कंपनी

कंपनी ने एक साल पहले हुए 4.7 करोड़ रुपये घाटे की तुलना में वित्त वर्ष 21 में 10.06 करोड़ रुपये का प्रॉफिट दर्ज किया। इस दौरान उसका रेवेन्यू 95.47 करोड़ रुपये से बढ़कर 118.16 करोड़ रुपये हो गया। सितंबर, 2021 में समाप्त वित्त वर्ष 2021-22 की पहला छमाही में प्रॉफिट 3.1 करोड़ रुपये रहा जबकि एक साल पहले समान छमाही में 2.93 करोड़ रुपये का प्रॉफिट हुआ था, वही इस दौरान रेवेन्यू 44.92 करोड़ रुपये से बढ़कर 70.51 करोड़ रुपये हो गया।

ग्रे मार्केट में मिल रहा है 50 रुपये प्रीमियम

आईपीओ वाच से मिले डाटा के मुताबिक, ग्रे मार्केट (grey market) में एचपी एडहेसिव्स का शेयर 50 रुपये प्रीमियम पर कारोबार कर रहा है, जो इश्यू प्राइस की तुलना में 18 फीसदी ज्यादा है।

शेयरों का अलॉटमेंट तय होने के बाद असफल बिडर्स को 23 दिसंबर को रिफंड मिल जाएगा और सफल बिडर्स के डिमैट खातों में 24 दिसंबर को शेयर पहुंच जाएंगे। एचपी एडहेसिव के शेयर बीएसई और एनएसई पर 27 दिसंबर को लिस्ट होने का अनुमान है।

डिसक्लेमर : मनीकंट्रोल पर इनवेस्टमेंट एक्सपर्ट्स के विचार और निवेश के टिप्स उनके अपने हैं, वेबसाइट या उसके मैनेजमेंट के नहीं। मनीकंट्रोल अपने यूजर्स को निवेश से जुड़े फैसले लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट्स से संपर्क करने की सलाह देते हैं।

यह भी पढ़े:  Adani Wilmar IPO: कल खुल रहा ₹3,600 करोड़ का यह इश्यू, क्या आपको करना चाहिए सब्सक्राइब?
close