HP Adhesives IPO 15 दिसंबर को खुलेगा, ऑफर के बारे में जान लीजिए 10 बातें

लिस्टिंग के साथ एचपी एडहेसिव सॉल्वेंट्स सेगमेंट में दूसरी सबसे बड़ी लिस्टेड कंपनी हो जाएगी

कंज्यूमर एडहेसिव और सीलैंट्स बनाने वाली एचपी एडहेसिव लि. का आईपीओ बुधवार यानी 15 दिसंबर को खुलेगा। शेयरों के अलॉटमेंट पर 22 दिसंबर को फैसला किया जाएगा, असफल इनवेस्टर्स को 23 दिसंबर को रिफंड मिल जाएगा। एचपी एडहेसिव के शेयर बीएसई और एनएसई पर 27 दिसंबर को लिस्ट होंगे। हम इस पब्लिक इश्यू से जुड़ी 10 अहम बातें बाते रहे हैं…

1. आईपीओ की तारीख

यह ऑफर 15 दिसंबर को खुलेगा और 17 दिसंबर को बंद होगा।

2. प्राइस बैंड

यह शेयर 10 रुपये की फेस वैल्यू के साथ 262-274 रुपये के प्राइस बैंड पर ऑफर किया जाएगा।

3. ऑफर की डिटेल

126 करोड़ रुपए के इश्यू में 46 लाख शेयरों की पेशकश की जाएगी। आईपीओ में 113.4 करोड़ रुपये के लिए 41.4 लाख नए शेयर और शेयरहोल्डर अंजना हरेश मोटवानी द्वारा 12.5 करोड़ रुपये तक जुटाने के लिए लगभग 4,57,000 शेयरों का ऑफर फॉर सेल शामिल है।

इस इश्यू में 75 फीसदी क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स, 15 फीसदी नॉन इंस्टीट्यूशनल बिडर्स और 10 फीसदी रिटेल इनवेस्टर्स के लिए रिजर्व है।

म्यूचुअल फंडों के पसंदीदा लॉर्जकैप स्टॉक, जिनमें 1 साल में दिखी 400% तक की तेजी

4. इश्यू का उद्देश्य

कंपनी नए इश्यू से मिली धनराशि को अपनी वर्कशील कैपिटल की जरूरतों और अपनी महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में नारंगी गांव स्थित अपनी मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी के विस्तार व इसके पास स्थिति एक अन्य प्लॉट पर अतिरिक्त यूनिट स्थापित करने में इस्तेमाल करेगी। कंपनी अपनी मौजूदा प्रोडक्ट लाइन्स की क्षमता भी बढ़ाएगी।

5. लॉट साइज

इनवेस्टर्स कम से कम 50 इक्विटी शेयरों और उसके बाद 50 शेयरों के मल्टीपल में बिड लगा सकते हैं। रिटेल इनवेस्टर्स एक लॉट के लिए कम से कम 13,700 रुपये और 14 लॉट के लिए अधिकतम 1,91,800 रुपये का निवेश कर सकते हैं।

ताजा लिस्ट हुई कंपनियों पर नवंबर में म्यूचुअल फंड्स रहे मेहरबान, आइए डालें एक नजर

6. कंपनी प्रोफाइल और इंडस्ट्री

एचपी एडहेसिव्स एक मल्टी प्रोडक्ट, मल्टी कैटेगरी कंज्यूमर एडहेसिव्स और सीलैंट्स कंपनी है। यह भारत में अपनी सबसे बड़ी प्रोडक्ट कैटेगरी – पीवीसी सॉल्वेंट सीमेंट के लिए एडहेसिव उद्योग के कंज्यूमर सेगमेंट में लीडिंग मैन्युफैक्चरर्स में से एक है। यह चुनिंदा पीवीसी पाइप मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों के लिए भी प्रोडक्ट बनाती है।

भारत में 65 फीसदी के मार्केट शेयर के साथ कंज्यूमर एडहेसिव और सीलैंट्स में पिडिलाइट मार्केट लीडर है। वहीं एचपी एडहेसिव का सॉल्वेंट्स में 17 फीसदी मार्केट शेयर है।

7. फाइनेंशियल्स

कंपनी ने एक साल पहले हुए 4.7 करोड़ रुपये घाटे की तुलना में वित्त वर्ष 21 में 10.1 करोड़ रुपये का प्रॉफिट दर्ज किया। इस दौरान उसका रेवेन्यू 95.5 करोड़ रुपये से बढ़कर 118.2 करोड़ रुपये हो गया। सितंबर, 2021 में समाप्त वित्त वर्ष 2021-22 की पहला छमाही में प्रॉफिट 3.1 करोड़ रुपये रहा जबकि एक साल पहले समान छमाही में 2.93 करोड़ रुपये का प्रॉफिट हुआ था, वही इस दौरान रेवेन्यू 44.92 करोड़ रुपये से बढ़कर 70.51 करोड़ रुपये हो गया।

8. मुख्य जोखिम

क्रूड ऑयल और अन्य पेट्रोकेमिकल से कंपनी के रॉ मैटेरियल की कीमतें प्रभावित होती हैं। क्रूड की कीमतों में किसी भी तरह के उतार-चढ़ाव से उसकी इनपुट कॉस्ट पर नकारात्मक असर पड़ता है।

कंपनी के रॉ मैटेरियल सप्लायर्स के साथ लॉन्ग टर्म एग्रीमेंट नहीं हैं। इनपुट्स की खरीद में किसी भी प्रकार की समस्या से बिजनेस, ऑपरेशन, वित्तीय स्थिति और कैश फ्लो पर खराब असर पड़ता है।

9. प्रमोटर्स और मैनेजमेंट

अंजना हरेश मोटवानी कंपनी की एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर और चेयरपर्सन हैं, जबकि करण हरेश मोटवानी मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। सुरेंद्र कुमार मेहता, राजेंद्र कुमार जैन और अजीत अनंत वलसवल्कर कंपनी के इंडिपेंडेंट डायरेक्टर हैं। मिहिर सुरेश शाह सीएफओ और ज्योति निकुंज छावड़ा कंपनी सेक्रेटरी व कंप्लायंस ऑफिसर हैं।

10. ग्रे मार्केट, अलॉटमेंट और लिस्टिंग डेट

आईपीओ वाच के मुताबिक, ग्रे मार्केट में कंपनी के शेयर को फिलहाल कोई प्रीमियम नहीं है।

शेयरों के अलॉटमेंट पर 22 दिसंबर को फैसला किया जाएगा, असफल इनवेस्टर्स को 23 दिसंबर को रिफंड मिल जाएगा और सफल बिडर्स के डिमैट खातों में 24 दिसंबर को शेयर पहुंच जाएंगे। एचपी एडहेसिव के शेयर बीएसई और एनएसई पर 27 दिसंबर को लिस्ट होंगे।

यह भी पढ़े:  Nykaa IPO Subscription: दूसरे दिन 4.82 गुना सब्सक्राइब हुआ इश्यू, रिटेल पोर्शन 6.32 गुना भरा
close