Internet/Online Me Khud Ko Safe Aur Secure Kaise Rakhen Janiye Hindi Me

Internet में safe और secure कैसे रहें? ये सवाल प्राय सभी internet users के मन में एक न एक बार तो जरुर आया होगा. ऐसा इसलिए क्यूंकि आजकल के इस digital ज़माने में जहाँ सभी चीज़ें online में ही उपलब्ध हैं वहीँ भला criminals कैसे पीछे रहें. अब तो ये internet इन लोगों के लिए स्वर्ग सा बन गया है क्यूंकि यहाँ बहुत ही कम मेहनत बहुत ज्यादा पैसे कमाया जा सकता है. इसलिए हम आप जैसे सीधे साधे लोगों को थोड़ी बहुत सतर्क होकर काम करना होगा, नहीं तो हमारी मेहनत की कमाई हमारी थोड़ी असावधानी के चलते एक ही झटके में इन cyber criminals के द्वारा चोरी कर ली जाएगी.

online safe secure kaise rahe

इस internet ने पूरी तरह से हमारे जीवनसैली को ही बदलकर रख दिया है, वो चाहे news पढना हो, या कोई entertainment को enjoy करना, या कोई research करना, हमारे holidays को online book करना, चीजों की खरीदारी करना और बेचना और ऐसे बहुत सारे हमारे दैनिक कार्य. ऐसे में खुद को internet या cyber ही space में protect करना बहुत ही complex है अपने घर के दरवाजे को lock करने की तुलना में. Technology के विकास से हमारे उपकरण भी सब develop हो गए हैं जिससे हम आजकल Smartphones, Tablets जैसे उपकरणों का इस्तमाल कर रहे हैं जिन्हें हम आसानी से अपने साथ ले जा सकते हैं और ये internet-connected devices हमारे online risks को और भी बढ़ा दे रहे हैं.

इन्हें भी पढ़ें: Google का Secrets जो आपको नहीं पता है उसकी पूरी जानकारी

Internet/Online में खुद को Safe और Secure कैसे रखें जानिए हिन्दी में?

ये World Wide Web (WWW) बहुत ही शानदार resource है हमारे लिए, लेकिन जैसे सभी शानदार चीज़ के साथ risk भी होती है इसलिए इसके साथ भी risks मौजूद हैं. लेकिन यहाँ एक ख़ुशी की खबर ये हैं की यदि हम कुछ security measures का ठीक ढंग से पालन करें तब हम बहुत ही आसानी से इन online threats को बहुत हद तक कम कर सकते हैं. इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को Internet में safe और secure कैसे रहें के विषय में जानकारी प्रदान करूँ जिससे की आपको Online सुरक्षित रहने में आसानी हो. तो बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं.

1. Firewall check जरुर करें

सुनने में भले ही ये Firewall थोडा अजीब सा लगता हो लेकिन ये आपके Computer के security के लिए बहुत ही जरुरी चीज़ हैं. इसे चालू करना भी उतना ही आसान है. यदि आप एक Windows-based system का इस्तमाल कर रहे हैं तब आपको control panel जाना होगा फिर वहां type करना होगा “firewall” search box में. अगर आपकी firewall “on” या “connected,” हो तब तो आपको कुछ भी नहीं करना है वरना इसे on करना होगा. ये Firewall बहुत से criminals को आप तक पहुचने नहीं देंगे. इसके साथ अपने computer के resources को किसी दुसरे के साथ कभी भी share न करें जिन्हें आप नहीं जानते हों.

2. Data Back Up जरुर करें

अपने data का backup करना एक बहुत ही बुद्धिमानी का कार्य है. क्यूंकि ऐसा बहुत बार होता है की किसी ऐसे कारन जैसे की computer crash या कोई electrical outage या surge के कारन ,या किसी lightning storm के कारन बहुत बार हमारे data ख़राब हो जाते हैं. ऐसे में अगर हम इनका backup रखेंगे तब data को फिर से पाने में हमें आसनी होगी. वहीँ आजकल ransomware से internet users बहुत प्रभावित हैं जो की हमारे system को encrypt कर देता है जिससे हमें अपने data से हाथ धोना पड़ता है. इन सभी परेशानियों से बचने के लिए हमें अपने data का backup जरुर बनाना चाहिए.

3. Rogue Websites से दूर बनाये रखें

एक rogue website को ढूंड पाना थोडा कठिन है क्यूंकि ये आम websites के तरह ही दीखते हैं लेकिन यदि आप कुछ चीज़ों के ऊपर ध्यान दें तब आप आसानी से ऐसे website से दूर रह सकते हैं. हमेशा आपको address bar में green lock को खोजना चाहिए जहाँ की code prefix में “https://” लिखा हुआ होना चाहिए at URL के starting में जब आप कोई banking sites visit कर रहे हैं, या कहीं अपना credit card data भर रहे हैं या कहीं अपना web mail access कर रहे हैं. इसके अलावा shopping sites से भी थोडा सतर्क रहें. इसके अलावा कभी भी email में आये links को न खोलें बल्कि उनके official website में ही जाकर उन्हें open करें.

4. लुभावने Deals से दूर रहें

अगर आपके सामने कभी भी कुछ ऐसे deals आयें जिन्हें की विस्वास कर पाना आपके पक्ष में भी संभव नहीं है तब ऐसे में इनसे दुरी बनाए रखें क्यूंकि ये deals अक्सर clickbat होते हैं, ये customer को अपने sites की और आकर्षित करने के लिए ही होते हैं. ये spammy links भी हो सकते हैं.

चाहे कुछ भी हो जाये लेकिन कभी भी अपने sensitive information किसी untrusted website में reveal न करें. इसके साथ अपने bank details, credit card number, social security number कभी किसी के साथ share न करें. और social media profile में अपने विषय में पूरी जानकारी कभी भी प्रदान न करें, क्यूंकि अगर आपका account यदि hack हो जाता है तब आपके सभी जानकारी hackers के हाथ में आ जाएगी.

इन्हें भी पढ़ें: Top 10 Google Search Tricks की Help से Expert User बने

6. Unknown Emails को मत खोलें

कोई भी email जो की किसी unknown या suspicious source से आया हो, उन्हें कभी भी न खोलें. इसके साथ कभी उन attachments को न खोलें जो की इन emails के साथ आती हैं. ये links अक्सर spammy होते हैं ये hacking और phishing के लिए इस्तमाल किये जाते हैं. इनसे हमेशा दुरी बनाये रखें.

7. अपने Mobile Life को protect करें

हमारे mobile devices भी उतने ही vulnerable हैं online threats के प्रति जितने की हमारे laptops और computers हैं. यहाँ तक की mobile devices में ज्यादा नए risks होते हैं, जैसे की risky apps और dangerous links जो की आपके mobiles में text message के रूप में आते हैं. इन्हें click करने से पहले बहुत careful रहें और strangers के द्वारा भेजे गए messages को कभी भी respond न करें. अगर आप app download करना चाहते हैं तब केवल official app stores से ही करें वो भी users’ reviews पढने के बाद. इसके अलावा अपने smartphones में security software install करें और उन्हें समय समय में update जरुर करें.

8. हमेशा up-to-date रहें

अगर आप अपने computers और Mobile Phones को हमेशा update रखेंगे तब आप ऐसे में 90% तक की security threats को पैदा होने से पहले ही ख़तम कर सकते हैं. इसलिए मेरी मानें तो अपने Systems में automatic updates को enable कर लें.

इन्हें भी पढ़ें: Online Paise Kaise Kamaye (Hindi Me Janiye)

9. खुद को Educate करें

एक बात में आपको साफ़ तोर से कह देना चाहता हूँ की दुनियाभर के सभी protection भी आपको खुद से बचा नहीं सकते हैं. इसलिए आपको खुद ही खुद बहुत से चीज़ों को सीखना होगा और उन्हें सही तरीके से apply करना होगा.

  • उन attachments को कभी न खोलें जिनके विषय में आप भी sure न हों. ये attachments ही सबसे common तरीके होते हैं malware के spread होने का.
  • कभी भी इन phishing scams में न पड़ें. थोड़ी बुद्धिमानी दिखाएँ. ये Phishing के जरिये ही online accounts को अक्सर hack किया जाता है.
  • कभी भी ऐरे गैरे links को click न करें.
  • कभी भी बिना देखे “free” software को install न करें क्यूंकि इन “free” packages के साथ अक्सर spyware, adware, भी साथ आते हैं.

इसके साथ कभी भी किसी के साथ passwords share न करें और हमेशा खुद को online security news से update रखें.

नमस्कार दोस्तों, मेरा नाम Prabhanjan है और में HindiMe(हिन्दीमे) का Technical Author & Co-Founder हूँ. मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. हम अपने ब्लॉग में हमेशा नईं-नईं Technology से सम्बंधित जानकारी उपलब्ध करवाते हैं. Happy Blogging 🙂

भारत का सबसे Best Technology Blog : – HindiMe : हिंदी में जानकारी

यह भी पढ़े:  GoldenVeda.Com अब Myhindi.Org में बदल गया है एक नयी उर्जा के साथ !
close