IPO Pre Apply: Nykaa, PolicyBazar और Paytm के आने वाले IPO के लिए कैसे करें प्री-अप्लाई, जानें सबकुछ

Paytm, Groww, Upstox जैसे कई इन्वेस्टमेंट प्लेटफॉर्म IPO के लिए एडवांस में अप्लाई करने का ऑप्शन दे रहे हैं

आपको सटीक इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (IPO) की तारीखों को याद रखने की परेशानी से बचाने के लिए और किसी भी रोमांचक IPO बिड से न चूकने के लिए, कई इन्वेस्टमेंट प्लेटफार्म्स ने “प्री-अप्लाई” ऑप्शंस देना शुरू कर दिया है। Paytm, Groww, Upstox, Angel One और ICICI direct कुछ ऐसे इन्वेस्टमेंट प्लेटफॉर्म हैं, जो IPO के लिए एडवांस में अप्लाई करने का ऑप्शन दे रहे हैं।

IPO के लिए प्री एप्लीकेशन लाइव होने से पहले IPO के लिए अप्लाई करने का एक तरीका है और तीन दिनों के लिए सब्सक्राइब करने के लिए खुला है। यहां, सिस्टम प्री-IPO बिड को स्टोर करता है और बाद में जब IPO लाइव होता है, तो यह एप्लीकेशंस सबमिट करता है। इस तरह आपको IPO की तारीखें याद रखने और इसके लिए पहले से बोली लगाने की जरूरत नहीं है।

इस फीचर का इस्तेमाल करने वाले आने वाले IPO Nykaa, PolicyBazaar, Fino Payments Bank और Paytm हैं।

Nykaa IPO: इश्यू 28 अक्टूबर को खुलेगा, जानिए क्या चल रहा है GMP

अभी आप Nykaa के IPO के लिए प्री-अप्लाई कर सकते हैं, जो 28 अक्टूबर से शुरू होगा और 1 नवंबर को बंद होगा है। PolicyBazaar का IPO 1 नवंबर और 3 नवंबर से शुरू होगा।

वर्तमान में, इन्वेस्टर्स IPO के लिए तभी अप्लाई कर सकते हैं, जब यह तीन दिन के पीरियड के लिए खुलता है। बहुत सारे इन्वेस्टर्स, खासकर जो सक्रिय रूप से ट्रेड नहीं करते हैं, टाइमिंग, नेटवर्क समस्या और सर्वर गड़बड़ियों के कारण IPO में इन्वेस्ट करने का मौका चूक जाते हैं।

Paytm IPO: पेटीएम 8 से 10 नवबंर के बीच लॉन्च कर सकती है IPO, 18,300 करोड़ रुपये होगा इश्यू साइज

एक बार प्री-ऑर्डर देने के बाद, इन्वेस्टर्स को IPO एप्लीकेशन प्रोसेस के हर चरण पर सूचित किया जाएगा जैसे यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) मैंडेट, IPO एप्लीकेशन अमाउंट को ब्लॉक करने और सफलतापूर्वक अपनी बोली लगाने की रिक्वेस्ट।

Upstox पर IPO के लिए ऐसे करें प्री-अप्लाई: (सभी इन्वेस्टमेंट ऐप्स पर भी इसी तरह प्री-अप्लाई होगा)

– अपने 6 अंकों के पिन या बायोमेट्रिक्स का इस्तेमाल करके Upstox में लॉग इन करें और “Discover” टैब में IPO पेज पर जाएं।

– पेज पर प्री-अप्लाई ऑप्शन पर क्लिक करें।

– IPO की सभी डिटेल्स चेक करें।

– जरूरी डिटेल्स भरें और “Continue” पर क्लिक करें।

– IPO के लिए प्री-एप्लीकेशन बनाया जाएगा और आपको अपनी बिड अमाउंट को ब्लॉक करने के लिए UPI मैंडेट नोटिफिकेशन मिलने की तारीख बताते हुए एक UPI मैंडेट मैसेज दिखाई देगा।

– “My IPO Section” के तहत अपना प्री-अप्लाई IPO एप्लीकेशन देखें।

– अगर आप IPO के अपने प्री-एप्लीकेशन को हटाना चाहते हैं, तो “My IPO” के तहत “See More” पर क्लिक करें, जहां आप “Delete Application” ऑप्शन देख पाएंगे। आप IPO बंद होने से पहले कभी भी अपनी प्री-IPO एप्लीकेशन हटा सकते हैं।

Groww पर IPO के लिए ऐसे करें प्री-अप्लाई:

– अपने कस्टमर आईडी और पासवर्ड का इस्तेमाल करके अपने नेट बैंकिंग अकाउंट में लॉग इन करें।

– स्क्रीन के बाईं ओर “Request” टैब पर जाएं।

– नीचे स्क्रॉल करें और IPO/Rights Issue ऑप्शन देखें।

– अगली स्क्रीन पर आपको IPO और राइट्स इश्यू की लिस्ट लाइव दिखाई देगी। आप जिस IPO के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, उसके लिए “Apply” पर क्लिक करें।

– अगली स्क्रीन में आप जितने शेयरों के लिए बोली लगाना चाहते हैं, आपका बिड अमाउंट, जन्म तिथि के बारे में जानकारी मांगी जाएगी।

– एक बार आगे बढ़ने के बाद, आपको अपने अकाउंट से ब्लॉक किए जाने वाले अमाउंट की पुष्टि करने, जरूरी नियमों और शर्तों से सहमत होने और IPO एप्लीकेशन जमा करने के लिए कहा जाएगा।

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।

यह भी पढ़े:  Mumbai: वेस्टर्न रेलवे चलाएगी 5 स्पेशल ट्रेन, लोकल यात्रियों को होगा फायदा
close