KFC-Pizza Hut की ऑपरेटर Sapphire Foods का कल से खुल रहा IPO, क्या आपको लगाना चाहिए इसमें पैसा?

Sapphire Foods ने प्रति शेयर 1,120-1,180 रुपये का प्राइस बैंड तय किया है

भारत, श्रीलंका और मालदीव में KFC, पिज्जा हट और टैको बेल जैसे मशहूर रेस्टोरेंट्स चेन चलाने वाली कंपनी सैफायर फूड्स (Sapphire Foods) का इनीशियल पब्लिक ऑफर (IPO) कल 9 नवंबर से खुल रहा है।

यह आईपीओ पूरी तरह से ऑफर फॉर सेल (OFS) है। इसका मतलब है कि कंपनी इस आईपीओ के तहत कोई नया इक्विटी शेयर नहीं जारी करेगी, बल्कि कंपनी के मौजूदा शेयरहोल्डर्स अपने हिस्सेदारी बेचेंगे।  Sapphire Foods के शेयरहोल्डर्स इस आईपीओ के जरिए करीब 2,073 करोड़ रुपये जुटाने की तैयारी में हैं।

Rakesh Jhunjhunwala Stocks: ब्रोकरेज फर्मों का अनुमान, अगले कुछ महीनों में तगड़ा रिटर्न दे सकता है यह बैकिंग स्टॉक

Sapphire Foods पिछले कुछ सालों से घाटे में चल रही है। हालांकि एनालिस्ट भविष्य की संभावनाओं को देखते हुए इस पर बुलिश हैं। उनका सुझाव है कि निवेशकों को इस इश्यू को सब्सक्राइब करना चाहिए क्योंकि यह तुलनात्मक रूप से कम वैल्यूएशन पर उपलब्ध है।

ब्रोकरेज फर्म Angel One (पूर्व में एंजल ब्रोकिंग) ने आईपीओ को सब्सक्राइब करने की सलाह दी और कंपनी की वैल्यूएशन को वाजिब बताया है। ब्रोकरज ने कहा, “वैल्यूएशन की बात करें तो, आईपीओ के लिस्ट होने के बाद FY21 EV/Sales करीब -7.4x (आईपीओ के ऊपरी प्राइस बैंड के हिसाब से) आएगा, जो इसकी समकक्ष कंपनी देवयानी इंटरनेशनल (FY21 EV/Sales -16.3x) की तुलना में कम है। इसके अलावा सैफायर फूड्स इंडिया का प्रति स्टोर रेवेन्यू भी देवयानी इंटरनेशनल की तुलना में बेहतर है। EBITDA के मोर्चे पर भी कंपनी लगातार सुधार दिखा रही है।”

IRCTC, Tata Power और Zomato एमएससीआई इंडेक्स में हो सकते है शामिल

31 मार्च 2021 तक के आंकड़ों के मुताबिक Sapphire Foods, रेस्टोरेंट की संख्या और रेवेन्यू के लिहाज श्रीलंका की सबसे बड़ी इंटरनेशनल QSR चेन है। इसने मालदीव में भी अपनी उपस्थिति स्थापित की है। 30 जून, 2021 तक के आंकड़ों के मुताबिक कंपनी KFC के भारत और मालदीव में 209 रेस्टोरेंट, Pizza Hut के भारत, श्रीलंका और मालदीव में 239 रेस्टोरेंट और टैको बेल के श्रीलंका में दो रेस्टोरेंट चलाती है या उनका मालिकाना हक उसके पास है। इन क्षेत्रों में कंपनी के रेस्टोरेंट्स की कुल संख्या जून 2021 तक बढ़कर 450 पहुंच गई है, जो 31 मार्च 2019 तक 376 था।

Sapphire Foods IPO Price Band
सैफायर फूड्स इंडिया ने प्रति शेयर 1,120-1,180 रुपये का प्राइस बैंड तय किया है।

Sapphire Foods IPO Lot Size
रिटेल निवेशक 12 शेयरों के लॉट साइज में बोली लगा सकते हैं। यानी एक लॉट की बोली लगाने के रिटेल निवेशक को 14,160 रुपये निवेश करने होंगे। अधिकतम 14 लॉट के लिए बोली लगाई जा सकती है। कंपनी ने बताया कि 75 पर्सेंट शेयर क्वॉलिफाइड इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स, 15 पर्सेंट शेयर नॉन- इंस्टीट्यूशन बॉयर्स और 10 पर्सेंट शेयर रिटेल निवेशकों के लिए आरक्षित है।

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।

यह भी पढ़े:  Sigachi Industries का आज से खुला IPO, सब्सक्राइब करने से पहले जानिए GMP, प्राइस बैंड सहित बाकी डिटेल

Redirecting in 10 seconds

Close
close