Know How To Make Career In Public Relations Sector – पब्लिक रिलेशन में बनाए कॅरियर, ये हैं जरूरी टिप्स

जनसंपर्क की मुख्य जिम्मेदारी होती है जिस कंपनी के लिए काम कर रहे हैं, उसके ब्रांड को बढ़ावा देना और उसकी बाजार में पकड़ बनाना।

अपना कॅरियर मार्ग चुनना निश्चित रूप से आपके जीवन का सबसे महत्वपूर्ण निर्णय है। जनसंपर्क (पब्लिक रिलेशन) में अच्छी पकड़ रखते हैं तो इसमें आप अच्छा कॅरियर बना सकते हैं। जनसंपर्क की मुख्य जिम्मेदारी होती है जिस कंपनी के लिए काम कर रहे हैं, उसके ब्रांड को बढ़ावा देना और उसकी बाजार में पकड़ बनाना।

सीएम केजरीवाल का बड़ा ऐलान – दिल्ली का अब अपना शिक्षा बोर्ड होगा

मंगल ग्रह पर पहली बार 21 फीट चला नासा का रोवर, मिट्टी पर बने ऐसे निशान

अद्वितीय है कॅरियर
पब्लिक रिलेशन के रूप में काम करने वाले प्रोफेशनल्स अद्वितीय होते हैं क्योंकि यह विश्वनीय समाचार आउटलेट्स जैसे स्रोतों के माध्यमों से दर्शकों के साथ संबंध बनाने में सेतु के रूप में काम करते हैं। पब्लिक रिलेशन में एक और चुनौती डिजिटल युग में एक कंपनी या ग्राहक की प्रतिष्ठा की रक्षा करना होता है। इसलिए पीआर पेशेवरों के लिए यह महत्वपूर्ण होता है कि वे अपने ब्रांड के बारे में किसी भी नकारात्मक दावे पर तुरंत प्रतिक्रिया दें और होने वाले संभावित नुकसान को कम से कम करने का प्रयास करें। इसलिए, इन लोगों का मुख्य काम होता है कंपनी के प्रति सकारात्मक स्टोरी लिखने के लिए मीडिया को प्रेस रिलीज दें या प्रेस कान्फ्रेंस के माध्यम से राजी करें। वे कंपनी के प्रवक्ता भी हो सकते हैं।

8 साल तक नाक में फंसी रही बंदूक की गोली, डॉक्टर्स ने बड़ी मुश्किल से बचाई जान

यूपी लोक सेवा आयोग ने 337 पदों पर निकालीं वैकेंसी, जल्द करें अप्लाई

ऐसे शुरु करें कॅरियर
कॉलेज स्टूडेंट्स अगर पब्लिक रिलेशन (पीआर) के रूप में कॅरियर शुरू करना चाहते हैं तो उन्हें ये कदम उठाने होंगे अंग्रेजी, पत्रकारिता, संचार या मार्केटिंग जैसे विषयों पर गंभीरता से लिखना सीखना होगा, अपनी रुचि के साथ-साथ अन्य विषयों पर ब्लॉग लिखना और उसका प्रचार करना सीखना होगा। साथ ही डिग्री लेने के बाद पीआर फर्म्स, संचार विभागों, मीडिया आउटलेट्स अथवा किसी मार्केटिंग फर्मों के साथ इंटर्नशिप पूरी करनी होगी। इन सबके बाद आप पब्लिक रिलेशन में अपना कॅरियर बना सकते हैं।

यह भी पढ़े:  OPSC Odisha Recruitment 2021 For 351 Veterinary Assistant Surgeon Post - OPSC Odisha Recruitment 2021: असिस्टेंट वेटरनरी सर्जन के पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन हुआ जारी,इस तारीख तक करें आवेदन
close