MedPlus Health IPO: इश्यू लॉन्च होने से पहले इस इनवेस्टर्स ने बेच दिए कंपनी के ₹550 करोड़ के शेयर, जानिए डिटेल

MedPlus Health Services का आईपीओ 13 दिसंबर को खुलने वाला है

फार्मेसी रिटेल चेन मेडप्लस हेल्थ सर्विसेज लिमिटेड (MedPlus Health Services Ltd) का आईपीओ (IPO) 13 दिसंबर को खुलने वाला है। हालांकि इससे पहले ही मेडप्लस हेल्थ की निवेशकों में शामिल लैवेंडर रोज इन्वेस्टमेंट लिमिटेड (Lavender Rose Investment Ltd) ने कंपनी में 550 करोड़ रुपये के शेयर बेच दिए। लैवेंडर रोज इन्वेस्टमें, प्राइवेट इक्विटी फर्म वारबर्ग पिंकस की मॉरीशस स्थित यूनिट है।

लैवेंडर रोज ने मेडप्लस हेल्थ सर्विसेज के करीब 69 लाख शेयर या 6.2% हिस्सेदारी बेची। जिन निवेशकों ने यह हिस्सेदारी खरीदी उनमें SBI म्यूचुअल फंड, मोतीलाल ओसवाल म्यूचुअल फंड और मालाबार इंडिया फंड के एसेट मैनेजमेंट और लाइफ इंश्योरेंस बिजनेस शामिल हैं। MedPlus IPO के प्रॉस्पेक्टस में यह जानकारी दी गई है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक लैवेंडर रोज ने ये शेयर आईपीओ के ऊपरी बैंड 796 रुपये प्रति शेयर पर बेचे हैं। फिलहाल, लैवेंडर रोज की हैदराबाद मुख्यालय वाली इस फर्म में 24.6% हिस्सेदारी है, जो भारत की सबसे बड़ी फार्मेसी चेन में से एक को ऑपरेट करती है।

Medplus Health IPO: इश्यू खुलने से पहले ग्रे मार्केट प्रीमियम 38% तक बढ़ा, जानिए कब खुल रहा है इश्यू और क्या है प्राइस बैंड?

MedPlus Health का IPO 13 दिसंबर को खुलेगा और 15 दिसंबर को बंद होगा। इश्यू का प्राइस बैंड ₹780-796 प्रति शेयर तय किया गया है। MedPlus Health ने पहले ही अपने आईपीओ का साइज 1,639 करोड़ रुपये से घटाकर 1398.30 करोड़ रुपये कर दिया है। इसमें 600 करोड़ का एक फ्रेश इश्यू और मौजूदा शेयरधारकों व प्रमोटरों की तरफ से 798 करोड़ रुपये का ऑफर-फॉर-सेल (OFS) शामिल है।

ऑफर-फॉर-सेल (OFS) के तहत, कंपनी के शेयरहोल्डरों में शामिल प्रेमजी इन्वेस्ट का PI अपॉर्चुनिटीज फंड करीब 623 करोड़ रुपये और नैटको फार्मा 10 करोड़ रुपये के शेयर बेचेंगे।

कंपनी प्रोफाइल

गंगादि मधुकर रेड्डी ने वर्ष 2006 में मेडप्लस की स्थापना की थी, जो कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर (MD) और चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर (CEO) हैं। मेडप्लस वित्त वर्ष 21 में रेवेन्यू और स्टोर्स की संख्या के आधार पर भारत की दूसरी सबसे बड़ी फार्मेसी रिटेलर है। यह फार्मास्युटिकल और वेलनेस प्रोडक्ट्स व होम और पर्सनल केयर प्रोडक्ट्स जैसे एफएमसीजी गुड्स सहित कई तरह के प्रोडक्ट्स की पेशकश करती है। प्रमोटर्स गंगादि मधुकर रेड्डी, एजाइलमेड इन्वेस्टमेंट्स और लोन फुरो इन्वेस्टमेंट्स के पास कंपनी की 43.16 फीसदी हिस्सेदारी है।

यह भी पढ़े:  Nykaa IPO को एंकर निवेशकों से मिली 40 गुना अधिक बोली, 2400 करोड़ रुपये जुटाए
close