Metro Brands IPO: राकेश झुनझुनवाला के निवेश के बावजूद इश्यू में निवेशकों की दिलचस्पी कम रही, समझें GMP का इशारा

3 दिन की बिडिंग में 1,367.51 करोड़ रुपए के पब्लिक इश्यू को 3.64 गुना सब्सक्रिप्शन मिला

दिग्गज इनवेस्टर राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) का नाम मेट्रो ब्रांड्स लिमिटेड (Metro Brands IPO) के साथ जोड़े जाने के बावजूद, इसके पब्लिक ऑफरिंग को इनवेस्टर्स से कमजोर रिस्पांस मिला। 3 दिन की बिडिंग में 1,367.51 करोड़ रुपए के पब्लिक इश्यू को 3.64 गुना सब्सक्रिप्शन मिला।

राकेश झुनझुनवाला टैग के बावजूद, मेट्रो ब्रांड्स के शेयर ग्रे मार्केट पर अच्छा असर नहीं डाल पाए। बाजार के जानकारों के मुताबिक, मेट्रो ब्रांड्स के शेयर आज ग्रे मार्केट में 22 रुपए के प्रीमियम पर कारोबार कर रहे हैं।

मार्केट ऑब्जरवर्स ने कहा कि मेट्रो ब्रांड्स का IPO GMP आज 22 रुपए है, जो कल के ग्रे मार्केट प्रीमियम (GMP) 25 रुपए से 3 रुपए कम है। मार्केट ऑब्जर्वर ने कहा कि मेट्रो ब्रांड्स का IPO ग्रे मार्केट प्रीमियम लगभग एक हफ्ते से 20 रुपए से 25 रुपए तक बढ़ रहा है, जो संकेत देता है कि राकेश झुनझुनवाला के समार्थित पब्लिक इश्यू को इनवेस्टर्स से धीमी प्रतिक्रिया मिली, जो इसके ग्रे मार्केट में देखनो को मिला।

इस GMP का क्या मतलब है?

मार्केट ऑब्जरवर्स के अनुसार, GMP IPO से लिस्टिंग बेनिफिट के संबंध में ग्रे मार्केट में केवल अनुमान है। जैसा कि मेट्रो ब्रांड्स का IPO GMP आज 22 रुपए है, इसका सीधा सा मतलब है कि ग्रे मार्केट उम्मीद कर रहा है कि मेट्रो ब्रांड्स के शेयर लगभग 522 रुपए पर लिस्ट होंगे, जो कि इसके प्राइस बैंड 485 रुपए से 500 रुपए प्रति इक्विटी शेयर के बराबर है।

हालांकि, शेयर बाजार के जानकारों का कहना है कि ग्रे मार्केट प्रीमियम रोजाना बदलता रहता है और इसका कंपनी की वित्तीय स्थिति और बैलेंस शीट से कोई लेना-देना नहीं है। यह किसी भी संस्था द्वारा पूरी तरह से अनौपचारिक और नॉन-रेगुलेट है।

SBI MF IPO : एसबीआई की म्युचुअल फंड वेंचर की 6% हिस्सेदारी बेचने की योजना, बोर्ड ने दी मंजूरी

इसलिए ग्रे मार्केट के आंकड़ों को ज्यादा गंभीरता से नहीं लेना चाहिए। उन्होंने इनवेस्टर्स को कंपनी के बैलेंस शीट को देखने की सलाह दी क्योंकि यह पब्लिक इश्यू के फंडामेंटल की ठोस और साफ तस्वीर देती है।

यह भी पढ़े:  साल 2022 में भी जारी रहेगा IPO का धमाल, LIC तोड़ेगी सबका रिकॉर्ड
close