MobiKwik IPO: पेटीएम की खराब लिस्टिंग का असर, कुछ महीनों के लिए IPO टाल सकती है MobiKwik

Mobikwik अपने IPO योजना को अगले कुछ महीनों के लिए टाल सकती है

MobiKwik IPO: गुड़गांव मुख्यालय वाली फिनटेक स्टार्ट-अप मोबीक्विक (Mobikwik) अपने IPO योजना को अगले कुछ महीनों के लिए टाल सकती है। पेटीएम (Paytm) के आईपीओ की खराब लिस्टिंग के बाद बिगड़े माहौल, कंपनी के बिजनेस मॉडल को लेकर कई तरह के सवाल, निवेशकों की दिचलस्पी को लेकर आशंका और आरबीआई की तरफ से जारी डिजिटिल लेंडिंग पेपर को देखते हुए Mobikwik यह फैसला ले सकती है। इस मामले से वाकिफ कई सूत्रों ने हमारे सहयोगी चैनल CNBC-TV18 को यह जानकारी दी है।

Mobikwik को पेटीएम की एक छोटी राइवल के तौर पर देखा जाता है। कंपनी ने जुलाई में 1,900 करोड़ का आईपीओ लाने के लिए मार्केट रेगुलेटर सेबी के पास डॉक्यूमेंट जमा कराए थे। डॉक्यूमेंट के मुताबिक Mobikwik के आईपीओ में 1500 करोड़ रुपये का फ्रेश इश्यू और 400 करोड़ रुपये का ऑफर-फॉर-सेल शामिल था। सेबी ने बीते 7 अक्टूबर को कंपनी को आईपीओ लाने की मंजूरी दी थी।

एक सूत्र ने बताया, “पहले दिवाली तक आईपीओ को लाने की योजना थी। फिर कंपनी ने यह देखने के लिए इंतजार किया कि पेटीएम को कैसी प्रतिक्रिया मिलती है। अब आईपीओ की योजना बढ़ाकर जनवरी-फरवरी तक जा सकता है। यह मार्केट के मूड पर भी निर्भर करता है क्योंकि आईपीओ लॉन्च करने की टाइमिंग सही होनी चाहिए।”

एक इनवेस्टमेंट बैंकर ने बताया कि आईपीओ योजना में देरी हो चुकी है, लेकिन इस बात का अंदाजा नहीं लगाया जा सकता है कि मार्केट कब Mobikwik IPO को लॉन्च करने के लिए अनुकूल होगा। उन्होंने यह भी कहा कि अगर निवेशकों की तरफ से अच्छी प्रतिक्रिया मिलती है तो कंपनी दिसंबर में ही आईपीओ ला सकती है, लेकिन अगर ऐसा नहीं होता है तो योजना आगे बढ़ सकती है।

एक और सूत्र ने बताया कि पेटीएम आईपीओ की खराब लिस्टिंग ने आईपीओ की योजना टालने में अहम भूमिका निभाई। पेटीएम का आईपीओ लॉन्च होने से पहले अनलिस्टेड मार्केट में Mobikwik के शेयर 1,350 रुपये के भाव पर ट्रेड कर रहे थे। रिपोर्ट्स के मुताबिक, उसके बाद से इसकी कीमत करीब 33 पर्सेंट घटकर 900 रुपये पर आ गई है।

हमारे सहयोगी चैनल CNBC-TV18 ने इस मामले की पुष्टि के लिए सोमवार 22 नवंबर को Mobikwik के को-फाउंडर बिपिन प्रीत सिंह से संपर्क करने की कोशिश की, लेकिन उन्होंने इस मामले में टिप्पणी करने से इंकार कर दिया। वहीं कंपनी की एक और को-फाउंडर Upasna Taku ने कॉल का जवाब नहीं दिया।

यह भी पढ़े:  Aditya Birla Sun Life AMC: आज होगी लिस्टिंग, जानिए किस भाव पर लिस्टिंग होने की है उम्मीद
close