NPS new Rule: PFRDA ने बदले NPS में निवेश के नियम, जारी किये नये निर्देश

PFRDA ने प्वाइंट ऑफ प्रेजेंस (POP) आउटलेट के माध्यम से NPS अकाउंट में निवेश कर ने पर चार्जेस लगा दिये

NPS new Rule: पेंशन फंड नियामक PFRDA ने प्वाइंट ऑफ प्रेजेंस (POP) आउटलेट के माध्यम से NPS अकाउंट में निवेश कर ने पर चार्जेस लगा दिये हैं। नए नियम के मुताबिक अब चार्जेस निवेश का 0.25% तक होगा। साथ ही न्यूनतम चार्ज यानी प्रति ग्राहक चार्ज 20 रुपये से कम नहीं होगा। इससे पहले पहले न्यूनतम शुल्क की कोई सीमा तय नहीं हो रखी थी।

PFRDA की अधिसूचना के मुताबिक अधिकतम चार्ज कुल निवेश का 0.25% होगा और हालांकि इसकी ऊपरी सीमा तय की गई है। ये ऊपरी सीमा 25,000 रुपये से ज्यादा नहीं होगी। इसके साथ ही न्यूनतम चार्ज 20 रुपये प्रति ग्राहक होगा। अगर देखा जाए तो इससे कम राशि में निवेश करने वालों को ही फायदा होगा।

NPS में निवेश

NPS में 500 रुपये से खाता खोल सके हैं। हाल में पीएफआरडीए ने एनपीएस में निवेश शुरू करने की अधिकतम उम्र सीमा बढ़ाकर 70 साल कर दी है, जो पहले 65 साल तक थी। पीएफआरडीए के मुताबिक पिछले 12 साल में NPS में औसत12 फीसदी से भी अधिक का रिटर्न मिला है।

ऑनलाइन खोल सकते हैं NPS

1 ईएनपीएस खोलने के लिए Enps.nsdl.com/eNPS या Nps.karvy.com लिंक पर क्लिक करें।

2 न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करे और अपनी डिटेल्स और मोबाइल नंबर भरें। आपका मोबाइल नंबर OTP से वैरिफाई होगा। बैंक अकाउंट का डिटेल भरें।

3 अपने पोर्टफोलियो का और फंड का चुनाव करें।

4 इसके आप नामांकित व्यक्ति का नाम भरें।

5 आपने जिस अकाउंट की डिटेल भरी हैं, उस अकाउंट का कैंसल चेक देना होगा। आपको कैंसल चेक, फोटोग्राफ और सिग्नेचर अपलोड करना होगा।

6 आपको अपना इन्वेस्टमेंट एनपीएस में करना होगा।

7 पेमेंट करने के बाद आपका परमानेंट रिटायरमेंट अकाउंट नंबर जेनरेट हो जाएगा। आपको पेमेंट की रसीद भी मिलेगी।

8 इन्वेस्टमेंट करने के बाद e-sign/print registration form पेज पर जाएं। यहां आप पैन और नेटबैंकिंग के साथ रजिस्टर कर सकते हैं। इससे आपकी केवाईसी (Know your customer) हो जाएगी। रजिस्टर करते समय इस बात का ध्यान रखें कि यह आपके बैंक अंकाउंट में दी डिटेल्स से मैच करें। ऑनलाइन एनपीएस लेने की सुविधा अभी 22 बैंक दे रहे हैं। इनकी जानकारी एनएसडीएल (NSDL) की वेबसाइट पर मिल जाएगी।

 

यह भी पढ़े:  Public Provident Fund : साल में मिनिमम 500 रुपये का निवेश है जरूरी, जानिए PPF Account से जुड़ी 10 अहम बातें
close