Nykaa के 4,000 करोड़ रुपए के IPO को सेबी से मिली मंजूरी: सूत्र

नायका अपनी तरह का एक खास स्टार्टअप है जो आईपीओ मार्केट में दस्तक देने जा रहा है.

सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI)ने नायका के 4,000 करोड़ रुपये के आईपीओ को मंजूरी दे दी है। CNBC-18 ने सूत्रों के हवाले से ये जानकारी दी है।

ऑनलाइन ब्यूटी रिटेल स्टार्टअप Nykaa का वाल्यूएशन इस आईपीओ के लिए 40,000 करोड़ रुपये हो सकता है। नायका अपने इस आईपीओ में फ्रेश इश्यू के जरिए 525 करोड़ रुपये जुटाएगी। इसके अलावा इस आईपीओ में 4.31 करोड़ शेयरों का ऑफर फॉर सेल भी होगा।

इस आईपीओ में जुटाए जाने वाले 4,000 करोड़ रुपये में से अधिकांश पैसे का इस्तेमाल अपनी हिस्सेदारी बेचने वाले वर्तमान शेयरधारकों को भुगतान करने में किया जाएगा। इस आईपीओ में संजय नायर, TPG, Lighthouse और Sunil Munjal जैसे शेयरधारक अपना हिस्सा बेचेंगे।

इन स्टॉक्स ने अब तक कराई जोरदार कमाई, जानिए अब आगे कैसी रह सकती है इनकी चाल

नायका अपनी तरह का एक खास स्टार्टअप है जो आईपीओ मार्केट में दस्तक देने जा रहा है। यह अभी तक की आईपीओ लाने वाली ऐसी पहली यूनिकॉर्न है जो मुनाफे में चल रही है। इसके अलावा ये देश की अकेली ऐसी नई पीढ़ी की कंपनी है जिसका वैल्यूएशन अरब डॉलर में होने के बावजूद इसमें प्रमोटर ग्रुप की हिस्सेदारी आधी से ज्यादा है।

नायका की स्थापना 2012 में पूर्व इन्वेस्टमेंट बैंकर फाल्गुनी नायर द्वारा की गई थी। कंपनी ब्यूटी प्रोडक्ट की बिक्री करती है। कंपनी ऑनलाइन बिक्री के अलावा रिटेल आउटलेट के जरिए भी बिक्री करती है। इसके निवेशकों में TPG and Fidelity जैसे बड़े निवेशक शामिल हैं।

नायका के पोर्टफोलियो में 15,00 से ज्यादा ब्रांड शामिल हैं। इसमें Bobbi Brown,LOccitane और Estee Lauder जैसे बड़े नाम भी है। देश भर में कंपनी के 68 स्टोर हैं। वित्त वर्ष 2022 में कंपनी की आय 1,860 करोड़ रुपये रही है।

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें

यह भी पढ़े:  Go Airlines की IPO की योजना टली, Corona की तीसरी लहर को देखते हुए कंपनी का फैसला
close