Nykaa IPO: आज खुला IPO, जानिए आपको इश्यू सब्सक्राइब करना चाहिए या नहीं?

नायका पर मालिकाना हक रखने वाली कंपनी FSN E-Commerce Ventures का 5,352 करोड़ रुपए का IPO आज खुल रहा है

Nykaa IPO: नायका पर मालिकाना हक रखने वाली कंपनी FSN E-Commerce Ventures का 5,352 करोड़ रुपए का IPO आज खुला है। कंपनी का इश्यू आज खुला है और 1 नवंबर को बंद होगा। Nykaa के इश्यू का प्राइस बैंड 1085-1125 रुपए प्रति शेयर है। इस हिसाब से कंपनी का वैल्यूएशन 52,574 करोड़ रुपए होते हैं।

कंपनी के 5,352 करोड़ रुपए के IPO में 630 करोड़ रुपए का फ्रेश इश्यू है। जबकि 4,197 करोड़ रुपए के शेयर ऑफर फॉर सेल में बेचे जाएंगे।

क्या करें निवेशक?

Nykaa के इश्यू को लेकर ज्यादातर ब्रोकरेज हाउस का नजरिया पॉजिटिव है और वो इसे खरीदने की सलाह दे रहे हैं। हालांकि Marwadi Shares and Finance ने निवेशकों को सजग होकर निवेश करने की सलाह दी है। ब्रोकरेज फर्म ने Nykaa के इश्यू को “Subscribe with caution” रेटिंग दी है।

IPO Pre Apply: Nykaa, PolicyBazar और Paytm के आने वाले IPO के लिए कैसे करें प्री-अप्लाई, जानें सबकुछ

जून 2021 में पिछले 12 महीनों के आधार पर इश्यू के बाद कंपनी का एडजस्टेड EPS 2.54 रुपए है। इश्यू प्राइस के हिसाब से Nykaa की लिस्टिंग 443.45 P/E पर होगी और इसका मार्केट कैप 53,204 करोड़ रुपए होगा।

ब्रोकरेज फर्म ने अपनी रिपोर्ट में लिखा है, “कंपनी लीडिंग लाइफ स्टाइल फोकस कंज्यूमर टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म है। यह कंज्यूमर्स और ब्रांड्स के लिए लग्जरी और जाने-माने ब्रांड पेश करती है। हालांकि कंपनी का वैल्यूएशन इसके पहले की वित्तीय स्थिति के आधार पर तय किए हैं लिहाजा निवेशकों को सावधानी के साथ इसमें निवेश करना चाहिए।”

Nykaa के बारे में Hem Securities का कहना है कि ब्यूटी और पर्सनल केयर मार्केट में Nykaa के पास बड़ा मौका है। 2025 तक Nykaa की ग्रोथ सालाना 12% की दर से होगी। इसके साथ ही बिना ज्यादा छूट या डिस्काउंट दिए कंपनी ने बेहतर ग्रोथ हासिल की है।

ब्रोकरेज फर्म ने कहा है कि Nykaa की मजबूत मैनेजमेंट टीम, कामकाज का दायरा, मुनाफे की ग्रोथ और ब्यूटी मार्केट में बेहतर मौका होने के कारण कंपनी ने खुद को एक इंडस्ट्री की तरह खड़ा कर लिया है। ऐसे में  Hem Securities ने Nykaa के इश्यू को खरीदने की सलाह दी है।

एंकर इनवेस्टर्स से जुटाए 2400 करोड़ रुपए

इश्यू खुलने से एक दिन पहले Nykaa ने एंकर इनवेस्टर्स से 2400 करोड़ रुपए जुटाए हैं। Nykaa ने एंकर इनवेस्टर्स के लिए जितना पोर्शन रिजर्व किया था, एंकर इनवेस्टर्स ने उससे 40 गुना ज्यादा बोली लगाई थी।

नायका की पैरेंट कंपनी FSN E-Commerce Ventures ने एंकर निवेशकों के लिए करीब 2,400 करोड़ रुपये के शेयर रिजर्व किए थे। इन शेयरों के लिए सबसे बड़ी बोली इनवेस्टमेंट फर्म ब्लैकरॉक कैपिटल ग्रुप और एसेट मैनेजर फिडिलिटी ने लगाई। इसके अलावा कनाडा के सबसे बड़े पेंशन फंड मैनेजर CPPIB और सिंगापुर के सॉवरेन वेल्थ फंड GIC सहित कई बड़े ग्लोबल इंस्टीट्यूनशल निवेशकों ने इस बोली में बढ़ चढ़कर भाग लिया।

Zomato के CEO ने बताया, कैश की कमी के कारण इमरजेंसी में लाया गया IPO

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।

यह भी पढ़े:  Budget 2022: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज इकोनॉमिस्ट के साथ करेंगी बजट पर चर्चा
close