Nykaa IPO: इश्यू 28 अक्टूबर को खुलेगा, जानिए क्या चल रहा है GMP

Nykaa IPO: कंपनी इस इश्यू से 5352 करोड़ रुपए जुटाने की तैयारी में है

Nykaa IPO: भारत में ब्यूटी और पर्सनल केयर प्रोडक्ट्स का सबसे लोकप्रिय ऑनलाइन ब्रांड Nykaa का इश्यू 28 अक्टूबर को खुलने वाला है। Nykaa पर मालिकाना हक रखने वाली कंपनी FSN E-Commerce Ventures इस इश्यू से 5352 करोड़ रुपए जुटाने की तैयारी में है। इसके Nykaa और Nykaa Fashion दो ब्रांड हैं।

Nykaa की शुरुआत 2012 में हुई थी। यह देश का सबसे अलग स्टार्टअप था। इसमें शुरुआती फंडिंग प्राइवेट इक्विटी फर्म TPG की है। इसे इनवेस्टमेंट बैंकर फाल्गुनी नायर ने शुरू किया था। दिलचस्प है कि Nykaa का शुमार देश के उन गिनेचुने ऑनलाइन रिटेलर्स में है जो प्रॉफिट में चल रहे हैं।

कंपनी का वैल्यूएशन 7.11 अरब डॉलर यानी 53,200 करोड़ रुपए है। कंपनी का इश्यू 28 अक्टूबर को खुलेगा और 1 नवंबर को बंद होगा। Nykaa अपने इश्यू से 5352 करोड़ रुपए जुटाने की तैयारी में है। इसमें 630 करोड़ रुपए का फ्रेश इश्यू और 4772 करोड़ रुपए के शेयर ऑफर फॉर सेल (OFS) में बेचे जाएंगे। अभी प्रमोटर के पास 45.99% हिस्सेदारी है।

क्या चल रहा है GMP?

Nykaa का इश्यू प्राइस 1085-1125 रुपए है। जबकि ग्रे मार्केट में इसके शेयरों का प्रीमियम 670 रुपए चल रहा है। यानी यह अपने हायर प्राइस बैंड से 60% ऊपर है। इस हिसाब से देखें तो मंगलवार को ग्रे मार्केट में Nykaa के अनलिस्टेड शेयर 1795 रुपए (1125+670) पर
ट्रेड कर रहे थे।  

पिछले फाइनेंशियल ईयर में कंपनी का रेवेन्यू बढ़कर 2,441 करोड़ रुपये पर पहुंचा था और इसने 61.9 करोड़ रुपये का प्रॉफिट हासिल किया था।
मार्च के अंत तक कंपनी की मोबाइल ऐप्स के लगभग 4.37 करोड़ डाउनलोड हुए थे। इसकी ऑनलाइन ग्रॉस मर्चेंडाइज वैल्यू में मोबाइल ऐप्स के जरिए होने वाली खरीदारी का 86 प्रतिशत से अधिक योगदान है।

IPO के लिए कोटक महिंद्रा कैपिटल कंपनी, मॉर्गन स्टैनली, BofA सिक्योरिटीज, सिटीग्रुप ग्लोबल मार्केट्स, JM फाइनेंशियल और ICICI सिक्योरिटीज मर्चेंट बैंकर्स हैं।

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।

यह भी पढ़े:  Gold Price Latest: आज सोने के दाम में आई बड़ी गिरावट, जानें 10 ग्राम गोल्ड का रेट

Redirecting in 10 seconds

Close
close