Nykaa IPO: एलारा कैपिटल ने कहा, अगले 5 साल में 25% की दर से बढ़ेगी कंपनी की कमाई

Nykaa के आईपीओ का दलाल स्ट्रीट बेसब्री से इंतजार कर रहा है

ई-कॉमर्स ब्यूटी एग्रीगेटर प्लेटफॉर्म Nykaa ने अगस्त में सेबी के पास इनीशियल पब्लिक ऑफर (IPO) के लिए प्रारंभिक डॉक्यूमेंट जमा किए थे। Nykaa इस आईपीओ के जरिए नए शेयरों को जारी कर और मौजूदा शेयरधारकों और प्रमोटरों के 4.31 करोड़ शेयरों की बिक्री कर 525 करोड़ रुपये जुटाने की योजना में है।

Nykaa देश की सबसे बड़ी मल्टी-ब्रांड ब्यूटी एंड पर्सनल केयर (BPC) प्लेटफॉर्म है। ऐसे में दलाल स्ट्रीट भी इसके आईपीओ का बेसब्री से इंतजार है। भारतीय ई-कॉमर्स इंडस्ट्री में ढेर सारी संभावनाओं के द्वार के साथ काफी तगड़ा कॉम्पिटीशन भी है। हालांकि, Nykaa ने इस सेक्टर में अपनी एक खास जगह बनाई है और देश की कुछ चुनिंदा मुनाफे में चलने वाली ई-कॉमर्स कंपनियों में से एक है।

Dolly Khanna ने इस मल्टीबैगर स्टॉक में बढ़ाई हिस्सेदारी, एक साल में दिया 270% का रिटर्न
 
Nykaa के आईपीओ की बारीकियों पर चर्चा करने के लिए हमारे सहयोगी चैनल CNBC-TV18 ने एलारा सिक्योरिटीज के करण तौरानी से बात की। करण का मानना है कि कंपनी ब्यूटी और पर्सनल केयर सेगमेंट में उतरने वाली सबसे पहली कंपनियों में से एक है, जिसका उसे फायदा मिला है। इसके अलावा वे अब NykaaMan और Nykaa Fashion जैसे सेगमेंट के साथ विस्तार करने की कोशिश कर रहे हैं। हालांकि ये अभी काफी छोटे सेगमेंट हैं और कंपनी की आमदनी का करीब 90 प्रतिशत BPC सेगमेंट से ही आता है।
 
Nykaa ने कई ब्रांडों के साथ गठजोड़ किया है जो बड़े पैमाने पर लोगों को लग्जरी प्रोडक्ट मुहैया कराते हैं और इस सेगमेंट में बाजार में अग्रणी हैं। 
 
करण ने कहा, “ईकॉमर्स में Myntra और Amazon जैसे ब्रांड हैं। लेकिन अगर आप Nykaa को देखते हैं तो यह इनसे कहीं अधिक प्रीमियम है। इसके पीछे कराण यह है कि इसने कई लक्जरी ब्रांडों के साथ विशेष कॉन्ट्रैक्ट किया हैं और यही वह जगह है जहां इसे बढ़त हासिल है। इसके अलावा, नायका के पास बहुत ग्राहकों का रिकॉल रेट काफी अच्छा है क्योंकि यहां ग्राहक को यह संतुष्टि मिलती है कि उसका प्रोडक्ट नकली नहीं है। यह प्रीमियम कैटेगरी प्रोडक्ट के सेगमेंट  की सबसे बड़ी चिंताओं में से एक है।”

रिटायरमेंट पर ही मिल जाता है 12 डिजिट का ये खास नंबर, खो जानें पर नहीं मिलेगी पेंशन
 
नायका फैशन पर करण ने कहा, “फैशन सेगमेंट में मौके काफी बड़े हैं। अगर आप BPC मार्केट को देखें, तो यह आज केवल 9,000 करोड़ रुपये का मार्केट हैऔर इसके करीब 20,000 करोड़ रुपये तक जाने की उम्मीद है। Nykaa के पास इस सेगमेंट में 30 पर्सेंट मार्केट शेयर है। हालांकि फैशन बाजार आकार के मामले में इससे बहुत बड़ा बाजार है। आज यह लगभग 45,000 करोड़ रुपये का बाजार है जिसके अगले पांच वर्षों में 90,000 करोड़ रुपये तक बढ़ने की उम्मीद है।”
 
सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।

यह भी पढ़े:  Tega Industries IPO: कल से खुल रहा इश्यू, ग्रे मार्केट में 80% पहुंचा प्रीमियम, जानिए क्या आपको लगानी चाहिए बोली?
close