Nykaa IPO: पहले दिन ही पूरी तरह भरा इश्यू, रिटेल पोर्शन 3.51 गुना भरा

फर्म ने बुधवार को एंकर इन्वेस्टर्स से 21.3 करोड़ शेयर 1125 रुपए प्रति शेयर पर अलॉट करके 2396 करोड़ रुपए जुटाए

Nykaa की पेरेंट कंपनी FSN ई-कॉमर्स वेंचर्स लिमिटेड का IPO गुरुवार को पहले ही दिन पूरी तरह से सब्सक्राइब हुआ। सब्सक्रिप्शन के लिए IPO तीन के दिन के लिए खुला था, जो 1 नवंबर को बंद होने वाला है। एंकर अलॉटमेंट को छोड़कर ओवरऑल बुक को 1.56 गुना सब्सक्राइब किया गया था। शाम 5 बजे तक, इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स कैटेगरी को ऑफर पर 14.20 मिलियन शेयरों का 1.40 गुना सब्सक्रिप्शन मिला। नॉन इंस्टिट्यूशनल के लिए रिज़र्व पोर्शन में 60% बुकिंग हुई है।

स्टॉक एक्सचेंज के आंकड़ों से पता चलता है कि रिटेल इन्वेस्टर्स, जिनका इन्वेस्ट IPO में दो लाख रुपए की अधिकतम सीमा से ज्यादा नहीं हो सकता, उन्होंने 351% या 3.51 गुना शेयरों के लिए सब्सक्रिप्शन किया।

BSE के आंकड़ों के अनुसार, फर्म ने बुधवार को एंकर इन्वेस्टर्स से 21.3 करोड़ शेयर 1125 रुपए प्रति शेयर पर अलॉट करके 2396 करोड़ रुपए जुटाए। एंकर बुक में हिस्सा लेने वाले इन्वेस्टर्स में ब्लैकरॉक ग्लोबल फंड्स, फिडेलिटी फंड्स, नोमुरा, सिंगापुर सरकार, मॉनेटरी अथॉरिटी ऑफ सिंगापुर, कनाडा पेंशन प्लान इन्वेस्टमेंट बोर्ड, टी रो प्राइस, टाइगर ग्लोबल इन्वेस्टमेंट्स फंड, गोल्डमैन सैक्स और मॉर्गन स्टेनली शामिल हैं।

Nykaa IPO: आज खुला IPO, जानिए आपको इश्यू सब्सक्राइब करना चाहिए या नहीं?

फर्म ने अपने IPO का प्राइस बैंड 1085 से 1125 रुपए प्रति शेयर तय किया है। इस हिसाब से कंपनी का वैल्यूएशन 52,574 करोड़ रुपए (करीब 7.4 अरब डॉलर)  होता है।

फर्म ने अपने नए इश्यू को पहले के 525 करोड़ रुपए से बढ़ाकर 630 करोड़ रुपए कर दिया है। ऑफर फॉर सेल 43.11 मिलियन शेयर से घटकर 41.97 मिलियन शेयर रह गया है। फर्म 11 नवंबर को लिस्टेड होने की योजना बना रही है। अपर एंड प्राइस बैंड पर, फर्म लगभग 5352 करोड़ रुपए जुटाएगी।

जानकारी के मुताबिक, नायका की पैरेंट कंपनी FSN E-Commerce Ventures ने एंकर निवेशकों के लिए करीब 2,400 करोड़ रुपये के शेयर रिजर्व किए थे। इन शेयरों के लिए सबसे बड़ी बोली इनवेस्टमेंट फर्म ब्लैकरॉक कैपिटल ग्रुप और एसेट मैनेजर फिडिलिटी ने लगाई। इसके अलावा कनाडा के सबसे बड़े पेंशन फंड मैनेजर CPPIB और सिंगापुर के सॉवरेन वेल्थ फंड GIC सहित कई बड़े ग्लोबल इंस्टीट्यूनशल निवेशकों ने इस बोली में बढ़ चढ़कर भाग लिया।

Nykaa की शुरुआत पूर्व इनवेस्टमेंट बैंकर फाल्गुनी नायर ने नौ वर्ष पहले की थी। इसके प्रमोटर्स में फाल्गुनी के अलावा संजय नायर, फाल्गुनी नायर फैमिली ट्रस्ट और संजय नायर फैमिली ट्रस्ट शामिल हैं।

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।

यह भी पढ़े:  MedPlus Health Services का मार्केट में कल होगा आगाज, क्या इनवेस्टर्स को मिलेगा अच्छी लिस्टिंग का फायदा?
close