Paytm के सामने Sapphire Foods और Latent View, सोमवार को खुलेंगे तीन IPO, आप कौन सा चुनेंगे

IPO Next Week: अगले हफ्ते तीन बड़े IPO खुल रहे हैं, निवेश से पहले उनके बारे में जान लीजिए

IPO News: अगले हफ्ते एक नहीं बल्कि तीन-तीन IPO लॉन्च हो रहे हैं। इसमें Paytm की पेरेंट कंपनी One97 Communication के अलावा KFC और पिज्जा हट चलाने वाली कंपनी Sapphire Foods India और Latent View Analytics का भी इश्यू खुलेगा। ये तीनों कंपनियां मिलकर 21,000 करोड़ रुपए जुटाएंगी।

8 नवंबर को Paytm का IPO खुलेगा और 10 नवंबर को बंद होगा। Sapphire Foods India का इश्यू 9 नवंबर को खुलेगा और 11 नवंबर को बंद होगा। जबकि Latent View Analytics का इश्यू 10 नवंबर को खुलेगा और 12 नवंबर को बंद होगा।

Paytm

डिजिटल पेमेंट कंपनी Paytm का इश्यू 8 नवंबर को खुलेगा और 10 नवंबर को बंद होगा। Paytm अपने IPO से कुल 18,300 करोड़ रुपए जुटाने की तैयारी में है। इसमें 8300 करोड़ रुपए का फ्रेश इश्यू जारी किया जाएगा। जबकि 10,000 करोड़ रुपए के शेयर ऑफर फॉर सेल (OFS) में बेचे जाएंगे। बुधवार  3 नवंबर को पेटीएम ने एंकर इनवेस्टर्स से 8235 करोड़ रुपए जुटा लिए हैं।

Sapphire Foods

Samara Capital की तरफ से प्रमोटेड Sapphire Foods India (सफायर फूड्स इंडिया) ने अपने आईपीओ की प्राइस बैंड 1120-1180 रुपये तय की है। इसके पहले कंपनी ने बताया था कि इसका आईपीओ 9 नवबंर को खुलकर 11 नवबंर को बंद होगा। कंपनी एक्सचेंज पर 22 नवबंर को लिस्ट होगी।

KFC और Pizza Hut आउटलेट संचालित करने वाली Sapphire Foods के आईपीओ में 1.75 करोड़ शेयरों का ऑफर फॉर सेल होगा। जिसके तहत कंपनी के वर्तमान प्रमोटर और शेयर धारक अपनी हिस्सेदारी की बिक्री करेंगे। इस ऑफर फॉर सेल में   QSR Management Trust 8.50 लाख शेयरों की बिक्री करेगा।

Paytm IPO: कल खुलेगा इश्यू, निवेश करने से पहले जान लीजिए इसके फायदे और नुकसान

वहीं Sapphire Foods Mauritius Ltd 55.75 लाख शेयरों की बिक्री करेगा जबकि WWD Ruby Ltd 48.5 लाख शेयरों की बिक्री करेगा। वहीं Amethyst Pvt. Ltd 39.6 लाख शेयरों की बिक्री करेगा।

इस ऑफर फॉर सेल में AAJV Investment Trust 80,169 शेयर बेचेगा जबकि Edelweiss Crossover Opportunities Fund 16.2 लाख शेयरों की बिक्री करेगा। वहीं  Edelweiss Crossover Opportunities Fund Series II 6.46 लाख शेयरों की बिक्री करेगा।

Sapphire Foods, KFC, Pizza Hut और Taco Bell के नाम से भारत, श्रीलंका और मालद्वीप में 437 रेस्टोरेंट चलाती है। मीडियल क्लास के बढ़ते दायरे और बाहर खाने वालों की तादाद बढ़ने के साथ ही कंपनी को इस बात की उम्मीद है कि KFC और पिज्जाहट के जरिए इस मौके को हथियाने का अच्छा मौका है।

Latent View Analytics

डेटा एनालिटिक्स सर्विसेज कंपनी Latent View Analytics ने 3 नवंबर को सूचित किया है कि उसने अपने प्रस्तावित आईपीओ का प्राइस बैंड 190-197 रुपये प्रति शेयर तय किया है। यह आईपीओ 10 नवंबर को खुलेगा। कंपनी इस आईपीओ के जरिए 6000 करोड़ रुपये जुटाना चाहती है। इस आईपीओ में 474 करोड़ रुपये का फ्रेश इश्यू होगा और 126 करोड़ रुपये का ऑफर फॉर सेल होगा।

इस ऑफर फॉर सेल में कंपनी के प्रमोटर Adugudi Viswanathan Venkatraman अपनी हिस्सेदारी बेचेंगे। इसके अलावा गोपीनाथ कोटीश्वरन, रमेश हरिहरन, शुभ्रमण्यम रामचंद्रन, दिव्या बालकृष्णन, राजकुमार कलिया पेरूमल, रियाबालकृष्णन और नवीन लोगनाथन जैसे दूसरे प्रमोटर और शेयर होल्डर अपनी हिस्सेदारी बेचेंगे।

कंपनी की अधिकतम कमाई अमेरिका से होती है। कंपनी की आय में अमेरिकी हिस्सेदारी 92.88 फीसदी है, जबकि कंपनी के आय में यूके कारोबार की हिस्सेदारी 1.85 फीसदी है। वित्त वर्ष 2021 में कंपनी के कंसोलिडेट मुनाफे में 25.6 फीसदी की बढोत्तरी रदेखने को मिली थी और यह 91.46 करोड़ रुपये  रही था। हालांकि इसी अवधि में कपनी की आय 1.4 फीसदी घटी थी और यह 305.88 करोड़ रुपये पर रही थी।

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।

यह भी पढ़े:  7th pay commission: ओमिक्रॉन के कारण लगी सरकारी कर्मचारियों के DA और DR पर रोक? जानें मोदी सरकार ने क्या कहा
close