Paytm IPO: कंपनी के 16,600 करोड़ रुपए के इश्यू को सेबी की मंजूरी

Paytm 8300 करोड़ रुपए के शेयर प्राइमरी सेल में बेचेगी बाकी के शेयर ऑफर फॉर सेल में बेचे जाएंगे

 Paytm IPO: फिनटेक प्लेटफॉर्म Paytm की पेरेंट कंपनी One97 Communications को अपने 16,600 करोड़ रुपए के IPO के लिए सेबी की मंजूरी मिल गई है। इस मामले की जानकारी रखने वाले एक सूत्र ने बताया कि Paytm 8300 करोड़ रुपए के शेयर प्राइमरी सेल में बेचेगी जबकि बाकी के 8300 करोड़ रुपए के शेयर ऑफर फॉर सेल में बेचे जाएंगे। Paytm की योजना नवंबर के मध्य में लिस्ट होने वाली है। कंपनी ने जुलाई में IPO के लिए आवेदन जमा किया था।

Paytm का IPO भारत का अब तक का सबसे बड़ा IPO होगा। इसके पहले तक यह रिकॉर्ड कोल इंडिया का था। कोल इंडिया ने करीब एक दशक पहले अपने IPO से करीब 15000 करोड़ रुपए जुटाए थे।

विजय शेखर ने साल 2000 में One97 की शुरुआत की थी। पहले कंपनी की शुरुआत वैल्यू-एडेड सर्विस प्रोवाइडर के तौर पर हुई थी जबकि बाद में यह ऑनलाइन मोबाइल पेमेंट्स फर्म की तरह डेवलप हो गई।

प्री-IPO शेयर सेल की योजना हो सकती है रद्द

पेमेंट कंपनी Paytm प्री-IPO शेयर सेल की योजना रद्द कर सकती है। Paytm का अभी तक यह प्लान था कि इश्यू जारी करने से पहले वह प्री-IPO सेल से 2000 करोड़ रुपए जुटाएगी। इस मामले की जानकारी रखने वाले लोगों ने बताया कि वैल्यूएशन में अंतर की वजह से कंपनी प्री-IPO सेल की योजना टाल सकती है।

ET के मुताबिक, नाम जाहिर ना करने की शर्त पर सूत्रों ने बताया कि एडवाइजर्स के हिसाब से Paytm फिलहाल 20 अरब डॉलर वैल्यूएशन की मांग कर रही है। ET के मुताबिक, यूनिकॉर्न ट्रैकर CB Insights के मुताबिक, पिछली बार कंपनी का वैल्यूएशन 16 अरब डॉलर तय हुआ था।

कंपनी को सॉवरेन वेल्थ फंड्स और फॉरेन इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स (FII) से 20-22 अरब डॉलर के वैल्यूशन पर डिमांड मिल रही है। पेटीएम की योजना दिवाली से IPO लॉन्च करने की है। यह इसके लिए मार्केट रेगुलेटरी SEBI की ओर से अप्रूवल मिलने का इंतजार कर रही है।

मोदी सरकार धनतेरस-दिवाली से पहले दे रही है सस्ते में सोना खरीदने का मौका, जानें कहां से मिलेगा

पेटीएम ने 16,600 करोड़ रुपये के IPO के लिए जुलाई में डॉक्यूमेंट्स फाइल किए थे। इसमें नए शेयर्स जारी करने के साथ ही कंपनी के शेयरहोल्डर्स की ओर से 8,300 करोड़ रुपये का ऑफर फॉर सेल शामिल होगा। सूत्रों ने बताया कि कंपनी ने अभी प्री-IPO राउंड के बारे में फैसला नहीं किया है। यह इनवेस्टर की जरूरतों, टैक्स और लॉक-इन पीरियड पर निर्भर करेगा।

पेटीएम के फाउंडर विजय शेखर शर्मा और अन्य शेयरहोल्डर्स ऑफर फॉर सेल के जरिए अपनी कुछ हिस्सेदारी बेचेंगे। कंपनी के प्रमुख इनवेस्टर्स में अलीबाबा और इसकी सहयोगी एंट ग्रुप के पास 38 प्रतिशत, एलिवेशन कैपिटल के पास 17.65 प्रतिशत और जापान के सॉफ्टबैंक की 18.73 प्रतिशत हिस्सेदारी है। विजय शर्मा के पास लगभग प्रतिशत होल्डिंग है और वह पेटीएम की लिस्टिंग के बाद इसके प्रमोटर नहीं रहेंगे।

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।  

यह भी पढ़े:  PolicyBazaar IPO: जानिए क्या है GMP और कैसे चेक कर सकते हैं अलॉटमेंट स्टेटस
close