Paytm IPO के लिए फॉरेन इनवेस्टर्स से 20-22 अरब डॉलर के वैल्यूएशन पर डिमांड

कंपनी के प्रमोटर और शेयरहोल्डर्स ऑफर फॉर सेल के जरिए अपनी कुछ हिस्सेदारी बेचेंगे

ऑनलाइन पेमेंट्स कंपनी पेटीएम के IPO को लेकर हलचल बढ़ रही है। इस डिवेलपमेंट की जानकारी रखने वाले सूत्रों ने बताया कि कंपनी को सॉवरेन वेल्थ फंड्स और फॉरेन इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स (FII) से 20-22 अरब डॉलर के वैल्यूशन पर डिमांड मिल रही है। पेटीएम की योजना दिवाली से IPO लॉन्च करने की है।

यह इसके लिए मार्केट रेगुलेटरी SEBI की ओर से अप्रूवल मिलने का इंतजार कर रही है।

Pandora Papers Leak: पंडोरा पेपर्स लीक में कई देशों के टॉप लीडर्स के विदेशी एसेट्स का खुलासा

IPO के वैल्यूएशन और इसे लॉन्च करने की टाइमलाइन पर मनीकंट्रोल की ओर से भेजे गए प्रश्नों पर पेटीएम ने कोई जानकारी देने से मना कर दिया।

पेटीएम ने 16,600 करोड़ रुपये के IPO के लिए जुलाई में डॉक्यूमेंट्स फाइल किए थे। इसमें नए शेयर्स जारी करने के साथ ही कंपनी के शेयरहोल्डर्स की ओर से 8,300 करोड़ रुपये का ऑफर फॉर सेल शामिल होगा।

सूत्रों ने बताया कि कंपनी ने अभी प्री-IPO राउंड के बारे में फैसला नहीं किया है। यह इनवेस्टर की जरूरतों, टैक्स और लॉक-इन पीरियड पर निर्भर करेगा।

पेटीएम के फाउंडर विजय शेखर शर्मा और अन्य शेयरहोल्डर्स ऑफर फॉर सेल के जरिए अपनी कुछ हिस्सेदारी बेचेंगे। कंपनी के प्रमुख इनवेस्टर्स में अलीबाबा और इसकी सहयोगी एंट ग्रुप के पास 38 प्रतिशत, एलिवेशन कैपिटल के पास 17.65 प्रतिशत और जापान के सॉफ्टबैंक की 18.73 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

शर्मा के पास लगभग प्रतिशत होल्डिंग है और वह पेटीएम की लिस्टिंग के बाद इसके प्रमोटर नहीं रहेंगे।

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।

 

यह भी पढ़े:  Supriya Lifescience IPO: 50% के प्रीमियम पर लिस्ट हो सकते हैं शेयर, जानिए आज का लेटेस्ट GMP
close